अखरोट के 15 फायदे- walnuts benefits in Hindi

0
344
akhrot ke fayde
akhrot ke fayde

Walnuts in Hindi: अखरोट एक ऐसा dry fruit है जिसका इस्तेमाल हम रोजाना खाने वाली बहुत सी सामग्रियों जैसे चॉकलेट, केक, कुकीज आदि में करते हैं। भले ही अखरोट का स्वाद थोडा सा कड़वा होता है लेकिन लोग इसे खाना बेहद पसंद करते हैं। आपको बता दें कि अखरोट दो प्रकार के होते हैं-काला और सामान्य भूरा, जिसके बारे में आपको पता होता चाहिए। यह दोनों तरह के अखरोट हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। आइये जानते हैं अखरोट के फायदों के बारे में जरा विस्तार से।

यह भी पढ़ें: एवोकाडो के फायदे और नुकसान- Benefits of Avocado in Hindi

अखरोट के स्वास्थ्य के लिए फायदे– walnuts benefits in Hindi

akhrot ke fayde: अखरोट एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जो हमारी त्वचा और शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है। शायद आप यह नहीं जानते होंगे कि अखरोट का इस्तेमाल कई मेकअप और स्किन केयर ब्रांड्स द्वारा भी किया जाता है, जिसका सबसे बड़ा कारण है कि अखरोट कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होता है। यह हमारी शरीर को सुंदर बनाने में मदद करता है और इसके साथ ही बालों की देखभाल भी करता है। कई कंपनी अपने शैंपू और हेयर आयल में अखरोट का इस्तेमाल करती हैं क्योंकि यह बालों को स्वस्थ रखने में मदद करता है और उन्हें चमकदार बनता है। अगर आप अखरोट से होने वाले फायदों के बारे में जानना चाहते हैं तो इस लेख को पूरा पढ़ें, यहां हम आपको हिंदी में अखरोट के फायदे (walnuts benefits in Hindi) के बारे में विस्तार से बताने जा रहें हैं।

1. अखरोट के फायदे दिल के लिए- walnut health benefits for heart in Hindi

अखरोट हमारे हृदय के लिए बेहद फायदेमंद होता है। आपको बता दें इसमें ओमेगा -3 (omega-3) फैटी एसिड भरपूर मात्र में पाया जाता है, जिसकी वजह से यह हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में बहुत मदद करता है। रिसर्च से यह पता चला है कि जो भी लोग प्रतिदिन बस कुछ अखरोट का सेवन करते हैं उनके शरीर में उन्हें रक्त चाप कम करने में काफी मदद मिली है। अखरोट में ओमेगा -3 फैटी एसिड पाया जाता है जो कि शरीर में बेड कोलेस्ट्रॉल (bad cholesterol) को कम करने का काम करता है और गुड कोलेस्ट्रॉल के उत्पादन में मदद करता है, जो दिल के लिए बेहद फायदेमंद होता है।

2. मस्तिष्क को स्वस्थ रखता है अखरोट- walnut benefits for brain in Hindi

आपको बता दें कि अखरोट में मौजूद ओमेगा -3 फैटी एसिड हमारे मस्तिष्क के लिए बेहद फायदेमंद होता है और इसके स्वस्थ रखने में मदद करता है। ओमेगा -3 फैटी एसिड का सेवन जो भी नियमित रूप से करता है उसका तंत्रिका तंत्र सुचारू रूप से काम करता रहता है, इसके अलावा आपकी याददाश्त भी अच्छी होती है। इसलिए आपको अखरोट का सेवन अवश्य करना चाहिए।

3. कब्ज और पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद होता है अखरोट- walnut good for digestion in Hindi

अखरोट फाइबर से भरपूर होता है जिसकी वजह से यह आपके पाचन तंत्र को ठीक से काम करने में मदद करता है। सभी मनुष्यों के पाचन तंत्र सही तरह के काम करने के लिए दैनिक आधार पर फाइबर की आवश्यकता होती है। आमतौर पर देखें तो प्रोटीन के सामान्य स्रोत मांस और डेयरी उत्पाद में फाइबर कम ही पाया जाता है। इसलिए रोजाना अखरोट खाने से आपको पाचन संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है और आपकी आंत सही तरह से काम कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें: आंवला खाने के फायदे और नुकसान – Amla benefits and side effects in Hindi

4. शरीर की आंतरिक सफाई करता है अखरोट- walnut benefits for body in Hindi

आपको बता दें कि अखरोट शरीर के लिए आंतरिक वैक्यूम क्लीनर हैं क्योंकि यह पाचन तंत्र में पाए जाने वाले बेशुमार परजीवियों साफ करना का काम करता है। अपने में पाए जाने वाले पोषक तत्व की वजह से अखरोट हृदय स्वास्थ्य और वजन घटाने के लिए भी लाभकारी है। अखरोट एक ऐसा फ़ूड है जिसे आपको कम से कम मात्र में नियमित रूप से लेना चाहिए, क्योंकि इसका ज्यादा मात्रा में सेवन करना आपके शरीर में एलर्जी का कारण हो सकता है या फिर आपके शरीर को अस्वस्थ बना सकता है।

5. फंगल संक्रमण को दूर करता है अखरोट- walnut benefits for fungal infection in Hindi

काले अखरोट का सेवन करना आपके शरीर में में अंदर-बाहर होने वाले कवक (fungus) को साफ करने में मदद कर सकता है। पाचन तंत्र में कैंडिडा की वृद्धि और त्वचा पर होने वाले फंगल संक्रमण दोनों ही बहुत खतरनाक होते हैं। ये संक्रमण आपके शरीर में विषाक्त पदार्थों बढ़ाने के साथ खुजली का भी कारण हो सकते हैं। काले अखरोट का इस्तेमाल करना आपके शरीर में होने वाले फंगल इन्फेक्शन का बिलकुल सटीक इलाज है।

यह भी पढ़ें: कटहल खाने के फायदे और नुकसान – jackfruit benefits and side effects in Hindi

6. त्वचा को जवान बनाता है अखरोट – walnut benefits for skin in Hindi

अखरोट बी-विटामिन से भरपूर होते हैं जिसकी वजह से यह त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। विटामिन बी किसी भी इंसान में स्ट्रेस को कम करता है और कम तनाव के परिणामस्वरूप बेहतर त्वचा होती है। जब कोई भी इंसान ज्यादा टेंशन लेता है तो उसके चेहरे पर झुर्रियाँ पड़ने लगती हैं और वो अपनी वास्तविक उम्र से ज्यादा बूढा दिखने लगता है। अखरोट में पाए जाने वाले बी-विटामिन की उपस्थिति, विटामिन ई, एक प्राकृतिक एंटीऑक्सिडेंट तनाव के कारण प्रेरित मुक्त कणों से लड़ने में मदद करते हैं और त्वचा को जवान बनाने में मदद करते हैं।

7. अखरोट ड्राई त्वचा को मॉइश्चर देता है- walnut oil moisturizer in Hindi

जिन भी लोगों की स्किन ड्राई है वे लोग नियमित रूप से गर्म अखरोट का तेल लगाकर अपनी त्वचा को कोमल बना सकते हैं। अखरोट का तेल त्वचा को मॉइश्चर देने का काम करता है और इसके साथ ही यह त्वचा को पोषण देकर स्वस्थ और उज्ज्वल कोशिकाओं की वृद्धि को बढ़ाता है।

8. स्तन कैंसर के लिए फायदेमंद होता है अखरोट- walnuts benefits for breast cancer in Hindi

अमेरिकन एसोसिएशन फ़ॉर कैंसर रिसर्च ने 2009 में किये गये अपने शोध में यह पाया कि प्रत्येक दिन कुछ मात्रा में अखरोट का सेवन करने से स्तन कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है। अगर आप स्तन केंसर के खतरे से बचना चाहते हैं तो आपकोनियमित रूप से अखरोट का सेवन करना चाहिए।

यह भी पढ़ें: दही के सेवन से होते हैं ये 10 फायदे : Dahi ke fayde in Hindi

9. हड्डियों के लिए फायदेमंद होता है अखरोट- walnut benefits for bones in Hindi

अखरोट में एक आवश्यक फैटी एसिड पाया जाता है जिसे अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (alpha-linolenic acid )कहा जाता है। बता दें कि यह अल्फा-लिनोलेनिक एसिड और इसके हड्डियों को मजबूत बनाते हैं। इसके अलावा अखरोट में पाया जाने वाला ओमेगा -3 फैटी एसिड सूजन को कम करता है और लंबे समय तक हड्डियों को मजबूत रखने में मदद करता है। इसलिए अगर अपनी हड्डियों को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो आपको अखरोट का सेवन अवश्य करना चाहिए।

10. प्रेगनेंसी में अखरोट खाने के फायदे- akhrot ke fayde pregnancy me in Hindi

गर्भावस्था के समय रोजाना अखरोट खाना बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है। अखरोट में पाए जाने वाले विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स समूह जैसे फोलेट्स, राइबोफ्लेविन, थियामिन आदि होते जो गर्भवती महिला और भ्रूण के लिए आवश्यक होते हैं। अगर आप गर्भावस्था में हैं तो डॉक्टर से सलाह लेकर अखरोट को अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं।

11. बेहतर नींद और तनाव के लिए फायदेमंद होता है अखरोट- akhrot ke fayde stress mein

अखरोट अच्छी नींद लाने के और तनाव को दूर करने में बेहद मदद करता है। बता दें कि अखरोट में मेलाटोनिन होता है जो बेहतर नींद में फायदेमंद होता है। इसके साथ ही ओमेगा -3 फैटी एसिड रक्तचाप को कम रखता है और तनाव को दूर करने में मदद करता है। अगर आप नींद न आने या कम नींद आने की समस्या से परेशान हैं तो आप अखरोट को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

12. अस्थमा जैसे रोगों के लिए फायदेमंद होता है अखरोट- walnut benefits for asthma patients in Hindi

अखरोट का सेवन करना आपको अस्थमा, गठिया और एक्जिमा जैसे रोगों में फायदा पहुंचा सकता है। अखरोट में उच्च मात्रा में पाया जाने वाला फैटी एसिड इन रोगों से लड़ने में मदद करता है।

13. शरीर की रोगों से रक्षा करता है अखरोट – walnut immune system in Hindi

अखरोट एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जिसमें उच्च मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को स्वस्थ रखते हैं और कई बीमारियों से रक्षा करते हैं। अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं और अपनी शरीर को विभिन्न तरह से रोगों से बचाना चाहते हैं तो आपको इसके लिए अपने आहार में अखरोट को शामिल करना चाहिए।

14. अखरोट स्वस्थ बालों के फायदेमंद होता है- walnut benefits for hair in Hindi

आजकल प्रदूषण, व्यस्त जीवन शैली और खाने की खराब आदतों की वजह से हमारे बाल ख़राब और अस्वस्थ होने लगे हैं। अगर आप अपने बालों की देखभाल करना चाहते हैं तो अपनी डाइट में अखरोट को शामिल कर सकते हैं और अपने बालों को चमकदार बना सकते हैं। अखरोट को आप चाहें तो अपने बालों में तेल के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

15. प्राकृतिक एंटी-डैंड्रफ एजेंट है अखरोट – walnut oil benefits for dandruff in Hindi

अखरोट एक प्राकृतिक एंटी-डैंड्रफ एजेंट होता है। इसके तेल का इस्तेमाल करने से मॉइस्चराइजिंग गुणों के कारण यह बालों के तेल के उत्पादन में मदद करता है। अगर आप डैंड्रफ की समस्या से परेशान हैं तो अखरोट के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

16. स्कैल्प को स्वस्थ रखता है अखरोट- walnut oil benefits for scalp in Hindi

अखरोट के तेल का नियमित उपयोग आपकी स्कैल्प को मॉइस्चराइज और हाइड्रेटेड रखता है। अखरोट के तेल के ऐंटिफंगल गुण स्कैल्प में होने वाले संक्रमण को रोकने में फायदेमंद होते हैं।अखरोट का तेल आपके सर स्कैल्प को स्वस्थ रखता है और इसकी वजह से आपके बाल भी अच्छे रहते हैं।

अखरोट का उपयोग कैसे करें- How To Use walnut in Hindi

अगर आप अखरोट का इस्तेमाल तेल के रूप में करते हैं तो आपको इसका लाभ लेने के लिए सप्ताह में कम से कम तीन बार अखरोट का तेल लगाना होगा। बेहतर परिणामों के लिए इसका इस्तेमाल अकेले या नारियल या जैतून के तेल के साथ कर सकता है। अगर आप अखरोट के तेल का इस्तेमाल से होने वाली एलर्जी की संभावना को दूर करना चाहते हैं तो पहले डॉक्टर से परामर्श करना उचित है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here