टमाटर के फायदे – tamatar khane ke fayde in Hindi

0
500
tomato in hindi
tomato

Tamatar in Hindi: टमाटर एक लाल रंग का पोष्टिक फल हैं जिसका उपयोग हम रोजाना सब्जी और सलाद के साथ करते हैं। टमाटर के औषधीय गुणों हमारे शरीर को कई तरह के फायदे पहुंचाते हैं, जिससे हमारा शरीर कई तरह कि बीमारियों से सुरक्षित और स्वस्थ रहता हैं। अगर आप रोज एक टमाटर खाते हैं, तो इससे शरीर को कई फायदे होते हैं। टमाटर में कई तरह के विटामिन पाए जाते हैं और यही कारण है कि सब्जी और अन्य व्यंजनों में टमाटर का उपयोग सबसे अधिक किया जाता हैं। अगर आप टमाटर खाने के अन्य फायदों के बारे जानना कहते हैं तो इस लेख को पूरा पढ़ें, यहां हम आपको टमाटर खाने के 8 फायदों के बारे में बता रहें हैं।

टमाटर में कौन सा विटामिन पाया जाता है – tamatar me konsa vitamin paya jata hai in Hindi

tomato in hindi टमाटर एक खट्टा और मीठा फल हैं जो कि लाल रंग का होता हैं। इसमें मुख्य रूप से साइट्रिक एसिड और मैलिक एसिड पाया जाता हैं। इसके अलावा टमाटर में विटामिन-ए, विटामिन-के, विटामिन बी 1, विटामिन बी 3, विटामिन बी 5, विटामिन बी 6, विटामिन बी 7, और विटामिन सी पाया जाता हैं। साथ ही पोटेशियम, फोलेट, क्रोमियम, लोहा, मैग्नीशियम, कोलीन, जस्ता और फास्फोरस जैसे पौषक तत्व भी होते हैं।

टमाटर के फायदे – Tamatar ke fayde in Hindi

टमाटर के फायदे त्वचा के लिए – benefits of Tomato for skin complexion in Hindi 

टमाटर खाने से त्वचा में जबरजस्त निखार देखने को मिलता हैं। बता दें कि रोज एक टमाटर खाने से आपकी (tamatar ke fayde chehre ke liye) त्वचा को बहुत अधिक फायदे होंगे। आज की भागदौड़ भरी जिन्दगी में हमारी त्वचा पर गहरा असर पड़ता जिससे यह मुरझाने लगती है और हमारे पास भी इतना वक्त नही होता हैं कि इसका ख्याल रख सके। इसके बाबजूद यदि हम टमाटर को अपने नियमित आहार में शामिल करते हैं तो टमाटर खाने से हमारी त्वचा स्वस्थ रहती हैं। बात दें टमाटर में लाइकोपीन (lycopene) की मात्रा होती हैं जिससे त्वचा को साफ़ किया जा सकता हैं। टमाटर में पाया जाने वाला विटामिन ए बालो को फायदा पहुंचाते हैं। 

1. टमाटर के औषधीय गुण हड्डियों के लिए फायदा पहुंचाते हैं – Tomato benefits for bones in Hindi

टमाटर खाने से हमारे शरीर की हड्डियाँ मजबूत रहती हैं। टमाटर में विटामिन-के (vitamin k) और कैल्शियम (Calcium) पाया जाता हैं जोकि शरीर की हड्डियों को फायदा पहुंचाता हैं। बता दें कि 100 ग्राम टमाटर में 110 मिलीग्राम कैल्शियम होता जिससे हमारी हड्डियों को मजबूती मिलती है।

2. टमाटर खाने के फायदे स्मोकिंग में – Tomato repair damage from smoking in Hindi 

रोज एक टमाटर खाने के फायदे में शामिल धूम्रपान से होने वाली शरीरिक हानि को दूर करना भी हैं। बता दें कि यदि आप धूम्रपान (Smoking) करना बंद करते हैं तो कीवी (Kiwi) हमारे शारीरिक सिस्टम की मदद करता हैं जिससे शरीर का संतुलन बना रहता है। टमाटर में Coumaric एसिड और क्लोरोजेनिक एसिड (chlorogenic acid) होता है जोकि सिगरेट के धुएं के दुष्प्रभावों से शरीर को होने वाले नुकसान से सुरक्षित रखता हैं।

3. कच्चा टमाटर खाने फायदा ब्लड रहता हैं शुद्ध – Tomato benefits for blood in Hindi

टमाटर एक एंटी-ऑक्सीडेंट है जोकि विटामिन ए और विटामिन सी का भरपूर स्रोत हैं। बता दें कि यह दोनों विटामिन हमारे शरीर के रक्त में स्थित हानिकारक कणों को मुक्त करके हमारे ब्लड को शुद्ध बनाए रखते हैं। विटामिन सी को अवशोषित करने के लिए टमाटर का कच्चा सालाद के रूप में खाने से फायदा होता हैं।

4. दिल के लिए टमाटर के फायदे – Tomato good for heart health in Hindi

टमाटर खाना आपके दिल के लिए बेहद फायदेमंद होता है। टमाटर में मौजूद विटामिन ए (Vitamin A), विटामिन बी (Vitamin B) और पोटेशियम (potassium) शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर और रक्त को कम करने में मददगार साबित होता हैं। साथ ही साथ टमाटर का सेवन करने से यह लंबे समय से चली आ रही दिल से संबंधित बीमारियों को रोकने भी मदद करता हैं।

5. ब्लड शुगर को कण्ट्रोल करने टमाटर खाने से होता है फायदा – Tomato control blood sugar in Hindi

टमाटर को नियमित रूप से अपने रोजाना के आहार में शामिल करने से ब्लड शुगर जैसी समस्यायों से छुटकारा पाया जा सकता हैं। टमाटर में क्रोमियम (chromium) नामक खनिज की मौजूदगी रक्त शर्करा के स्तर के अनुसार काम करता हैं, जिससे ब्लड शुगर को नियंत्रित में रखा जा सकता हैं।

6. पाचन क्रिया में मदद करता है टमाटर – Tomato benefits for digestion in Hindi

टमाटर खाने से मानव शरीर की पाचन क्रिया सही रहती हैं। टमाटर में फाइबर मौजूद होता है जो कब्ज जैसी समस्याओं से भी आपको सुरक्षित रखता हैं। टमाटर, पाचन तंत्र और यकृत को स्वस्थ बनाए रखता हैं। यदि आपने हेवी या मसालेदार भोजन खाया हैं तो अंत में टमाटर अवश्य खाए जिससे आपकी पाचन क्रिया सही बनी रहेगी।

7. टमाटर खाने से वजन कम करने में होता है फायदा – Tomato benifts for weight loss in Hindi

टमाटर खाने आपके शरीर का वजन कम हो सकता हैं, ऐसा एक चीनी अध्यन के अनुसार सामने आया हैं। बता दें कि टमाटर का जूस शरीर के वजन और शरीर की वसा को कम करने में कारगर साबित हुआ हैं। टमाटर कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी कम कर सकता है और वजन को बढ़ाने में भी अहम भूमिका निभा सकता हैं। टमाटर में एंटीऑक्सिडेंट अधिक मात्रा में पाया जाता हैं और फाइबर से समृद्ध हैं लेकिन कैलोरी में कम हैं। जिसकी वजह से वजन कम करने में फायदा पहुंचाता हैं।

8. प्रेगनेंसी में टमाटर खाने के फायदे – pregnancy me tamatar khane ke fayde in Hindi

प्रेगनेंसी में टमाटर खाने से महिलाओं को कई सारे फायदे होते हैं। टमाटर में विटामिन सी पाया जाता हैं और यह गर्भावस्था के दौरान महिला और बच्चे को स्वस्थ रखने के लिए अच्छा होता हैं। प्रेगनेंसी के दौरान टमाटर से हड्डियां स्वस्थ रहती हैं, दांतों और मसूड़ों के गठन में सहायक होती हैं। विटामिन सी लोहे के अवशोषण में सहायता करता हैं। गर्वास्था के दौरान आयरन की खुराक बहुत आवश्यक होती हैं जो कि टमाटर खाने से पूरी हो जाती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here