इमली खाने के फायदे और नुकसान – imli (tamarind) benefits and side effects in hindi

imli khane ke fayde in hindi : इमली एक खट्टा मीठा फल है जो हमें अपने आसपास ही एक विशाल पेड़ में लगा हुआ मिल जाता हैं। इमली की सबसे ख़ास बात यह हैं कि इसका नाम सुनकर ही मुंह में पानी आ जाता हैं। इसके अलावा इमली खाने से कई बीमारीयों से भी निजाद मिल पाना संभव हैं। इमली में पाए जाने वाले पोष्टिक तत्व हमें अनेक फायदे पहुंचाते हैं। इमली का स्वाद खट्टा मीठा होने के साथ साथ बेहद ही लुभावना होता हैं। बता दें कि इमली को अंग्रेजी में टैमरिंड और वैज्ञानिक नाम टैमेरिन्डस इंडिका के नाम से जाना जाता हैं। इमली का रस पानी पुरी को स्वादिष्ट बनाने के लिए किया जाता हैं और इमली की चटनी उंगलियां चाटने पर मजबूर कर देती हैं।

यह भी पढ़ें: आम खाने के फायदे

इमली में पाए जाने वाले पोषक तत्व ह्रदय, त्वचा, मोटापा, बाल और पेट संबंधी समस्यायों से निजाद पाया जा सकता हैं। यदि आप भी इमली के सेवन से मिलने वाले फायदों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे इस लेख को पूरा जरूर पढ़े।

इमली में कौन कौन से पोषक तत्व पाए जाते हैं – tamarind nutritional value per 100g in hindi

imli me kya paya jata hai in hindi : इमली में पाए जाने वाले पोषक तत्व (imli nutrition facts) हमें बेहद ही फायदा पहुंचाते हैं। आइए देख लेते हैं 100 ग्राम इमली की मात्रा में पोषक तत्वों की मात्रा या प्रतिशत।

  • कैल्शियम (Calcium) – 7%
  • लोहा (Iron) – 20%
  • विटामिन सी (Vitamin C) – 6%
  • विटामिन ए (Vitamin A ) – 1%
  • पोटेशियम (Potassium) – 13%
  • नियासिन (Niacin) – 12%
  • फास्फोरस (Phosphorus) – 16%
  • मैग्नीशियम (Magnesium) – 23%
  • आहार फाइबर (Dietary fiber) – 13%

इमली बेनिफिट्स इन हिंदी – imli benefits in hindi

tamarind benefits in hindi : इमली एक ऐसा फल हैं जिससे हमें कई तरह के फायदे मिलते हैं। इमली खाने से कई बीमारीयों हमारे शरीर से दूर रहती है तो कई बीमारियाँ बगल तक नही लगती हैं। आइये जन लेते है इमली के फायदों के बारे में।

(1) इमली के फायदे बताइए वजन घटाने के लिए – tamarind (imli) benefits weight loss in hindi

इमली खाने से वजन को कम किया जा सकता हैं यदि आप मोटापे से परेशान हैं तो आपको इमली का सेवन अवश्य करना चाहिए। बता दें कि एक शोध के अनुसार इमली में ट्रिप्सिन इन्हिबिटर गुण की मौजूदगी पाई गई है जोकि वजन घटाने में सहायक सिद्ध होती हैं। इमली खाने से हाई ब्लड शुगर, हाई ट्राइग्लिसराइड्स और हाई-कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित या कम करने में मदद मिलती हैं।

(2) इमली की गुठली के फायदे लीवर के लिए – imli ke fayde liver ke liye in hindi

इमली हमारे लीवर को सुरक्षा प्रदान करता हैं क्योंकि इमली में एंटीऑक्सिडेंट और हेप्टोप्रोटेक्टिव के गुण पाए जाते हैं। बता दें कि इमली के इन्ही गुणों पर शोध करने के बाद कुछ दवाइयों का निर्माण किया जाता हैं। इमली का सेवन लीवर की देखभाल करने के लिए एक अच्छा और घरेलु विकल्प माना जाता हैं।

(3) जंगली इमली के फायदे कब्ज और दस्त – tamarind benefits for constipation and diarrhea in hindi

इमली खाने से कब्ज और पेट की समस्या से निजाद पाया जा सकता हैं क्योंकि इमली में पोटेशियम, टार्टरिक एसिड और फाइबर की उचित मात्रा होती हैं। बता दें कि इमली में लैक्सेटिव के गुण पाए जाते हैं जोकि पेट दर्द और कब्ज में फायदा पहुंचाते हैं। इसके अलावा दस्त की समस्या के दौरान इमली की पत्ती का उपयोग विशेषज्ञों ने बखूबी बताया हैं।

(4) गोरख इमली के फायदे हाई ब्लड प्रेसर – is imli good for high blood pressure in hindi

कोलेस्ट्रोल की बढ़ती हुई मात्रा हाई ब्लड प्रेसर का कारण बनती है। लेकिन इमली में पाए जाने वाले कुछ औषधीय गुण कोलेस्ट्रोल को कम करने में सक्षम है जिससे कोलेस्ट्रोल को नियंत्रित करके हाई ब्लड प्रेसर (bp high) की सम्भावना को कम किया जा सकता हैं।

(5) इमली के बीज के लाभ हृदय स्वास्थ्य – tamarind benefit for cardiovascular in hindi

इमली का फल फ्लेवोनोइड (flavonoids) और पॉलीफेनोल्स (polyphenols) से अत्यधिक समृद्ध है जोकि रक्त में एचडीएल, एलडीएल (HDL and LDL) व ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर को नियंत्रित रखता हैं। इमली के बीज में मौजूद ट्रिप्सिन इन्हिबिटर गुण ही मेट्स डिसआर्डर जैसी बीमारीयों (हाई-केलेस्ट्रोल, हाई-ट्रिगलीसिराइड, हृदय रोग, मोटापा और हाई ब्लड शुगर) से बचाव करता हैं। इमली के यही गुण ह्रदय स्वस्थ में फायदेमंद साबित होता हैं।

(6) इमली के फायदे बालो के लिए – imli benefits for hair in hindi

इमली खाने से बालो को बेहद फायदा मिलाता हैं क्योंकि इसमें पाए जाने वाले राइबोफ्लेविन, जिंक और विटामिन सी बालो को झड़ने से रोकते हैं और मजबूती प्रदान करते हैं। एक शोध के अनुसार इन तीनो तत्वों को बालो के लिए लाभकारी माना गया हैं।

(7) गर्भवती महिलाओं के लिए इमली खाने के फायदे – pregnancy mein imli khane ke fayde in hindi

इमली का उपयोग गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद साबित होता हैं। इमली एक स्वादिष्ट और खट्टा-मीठा फल है जोकि गर्भवती महिलाएं चूस चूस कर खाना पसंद करती हैं। शुरूआती सिकनेस और ओवरईटिंग के विरुद्ध इमली का उपयोग किया जाता हैं।

(8) इमली खाने के लाभ पाचन क्रिया को बनाए बेहतर – tamarind benefit for diabetes in hindi

इमली के फल में उपस्थित कुछ पोषक तत्वों के कारण यह पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में कारगर साबित होता हैं। इमली के औषधीय गुण पाचन क्रिया को बेहतर बनाते हैं साथ ही साथ डाइजेस्टिव जूस को प्रेरित करता हैं। इमली बीज का पावडर (imli powder khane ke fayde) हम रोजाना उपयोग कर सकते हैं जिससे हमारी पाचन क्रिया बेहतर बनी रहती हैं।

(8) इमली का औषधि उपयोग प्रतिरक्षा क्षमता को बढ़ाता हैं – tamarind benefits boost immune system in hindi

इमली में कुछ ऐसे गुण पाए जाते हैं जोकि इन्फेक्शन को रोकने, प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने और पीढ़ा को कम करने के लिए जाने जाते हैं। इसलिए कहा जा सकता हैं कि इमली का सेवन करने से प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाया जा सकता हैं।

(9) इमली के पत्तों के फायदे पीलिया दूर करे – imli benefits for jaundice in hindi

इमली में एंटीऑक्सिडेंट और हेप्टोप्रोटेक्टिव के लक्षण पाए जाते हैं जोकि पीलिया जैसी बीमारी से सुरक्षा प्रदान करते हैं। क्योंकि पीलिया लीवर की वजह से होता हैं। यदि आप पीलिया से ग्रसित हैं तो इमली का सेवन करना आपके लिए वर्जित साबित हो सकता हैं और इससे आपको फायदा भी प्राप्त होगा। बता दें कि इमली की पत्ती भी कई तरह के फायदे पहुंचाती हैं।

यह भी पढ़ें: ओट्स खाने के फायदे

इमली खाने के नुकसान – imli ke side effects (nuksan) in hindi

इमली खाने से हमें कई लाभ प्राप्त होते है तो वही कुछ नुकसान भी इमली खाने से सामने आते हैं। आइये जान लेते हैं इमली के खाने से होने वाले दुष्प्रभावों के बारे में।

  • गर्भवती महिलाओं को इमली के अधिक सेवन से बचाना चाहिए क्योंकि इसके अधिक सेवन से कुछ दुष्परिणाम देखने को मिल सकते हैं।
  • किसी भी सर्जरी कराने से लगभग 1-2 सप्ताह पूर्व से ही इमली का परहेज करना चाहिए। क्योंकि इमली ब्लड शुगर को कम करता है और इमली खाने से सर्जरी के उपरांत ब्लड शुगर की समस्या से निपटना मुश्किल हो जाता हैं।

नोट : यह लेख आपको इमली स सम्बंधित फायदे और नुकसान से रूबरू करने के लिए हैं। यदि आप किसी बीमारी से ग्रस्त है या दवाइयों का सेवन कर रहे हैं तो इमली का सेवन करने पूर्व अपने किसी नजदीकी चिकित्सक से सलाह अवश्य करे।

Leave a Comment