शकरकंद खाने के फायदे और नुकसान – Shakarkand (Sweet Potato) Benefits And Side Effects In Hindi

0
703
sweet potato benefits
sweet potato benefits

sweet potato benefits for skin weight loss bodybuilding pregnancy me shakarkandi aur doodh ki taseer kaisi hoti hai recipes in hindi : शकरकंद जिसे स्वीट पोटैटो भी कहा जाता हैं और अमेरिका में आमतौर पर यम के नाम से भी इसे जानते हैं। यह नारंगी खाद्य पदार्थ पोषक तत्वों से भरा हुआ होता हैं और सफेद व पीले आलू की तुलना में अधिक लाभदायक होता हैं। शकरकंद खाने के फायदे जानकर आप हैरान रह जाएंगे। शकरकंद को मीठा आलू भी कहते हैं। इसमें पाए जाने वाले मिनरल्स, फाइबर, विटामिन और फाइटोन्यूट्रिएंट्स हमारे शरीर के लिए लाभदायक सिद्ध होते हैं। शकरकंद (स्वीट पोटैटो) खाने से आपका दिमाग तेज होता हैं और शरीर को कई पोषक तत्व प्राप्त होते हैं, जिससे शरीर स्वस्थ रहता हैं। बता दें कि शकरकंद को कच्चा या पानी में उबालकर खा सकते हैं। शकरकंद के अंदर बीटा कैरोटीन की मात्र बहुत अधिक होती हैं और इसकी तासीर गर्म होती हैं।

आम खाने के फायदे

इसलिए इसे सर्दियों के मौसम में खाना अधिक पसंद किया जाता हैं। आज हम अपने इस आर्टिकल में आपको शकरकंद के फायदे और नुकसान (Shakarkandi ke fayde aur nuksan in hindi) के बारे में बताने जा रहे इसलिए आप इस लेख को पूरा जरूर पढ़े।

शकरकंद में कौन सा विटामिन (पोषक तत्व) पाया जाता है – Sweet Potato Nutrition

sweet potato nutrition value in hindi : स्वीट पोटेटो में मौजूद पोषक तत्वों की मात्रा हमने नीचे दी हैं –

  • कैलोरी  (sweet potato calories) – 112
  • कार्बोहाइड्रेट (carbohydrates) – 26 ग्राम (8% डीवी)
  • प्रोटीन (protein) – 2g
  • फाइबर (fiber) – 4g (15% डीवी)
  • चीनी (sugar) – 5g
  • पोटेशियम (potassium) – 438 मिलीग्राम (12% डीवी)
  • मैग्नीशियम (magnesium) – 32mg (8% DV)
  • कैल्शियम (calcium) – 39mg (3% DV)
  • लोहा (iron) – 0.8mg (3% DV)
  • फॉस्फोरस (phosphorus) – 61 मिलीग्राम
  • विटामिन सी – 3mg (5% डीवी)
  • विटामिन B6 – 0.3mg (15% DV)

शकरकंद खाने के 10 फायदे – 10 Health Benefits Of Sweet Potatoes

स्वीट पोटैटो खाने से हमें कई स्वस्थवर्धक लाभ प्राप्त होते हैं। मीठा आलू (कंदा) हमें कई पोषक तत्व प्रदान करते हैं जिससे हमारे शरीर में उपस्थित कई दुष्प्रभाव नष्ट हो जाते हैं।  आइये जान लेते हैं स्वीट पोटैटो खाने (स्वीट पोटेटो बेनिफिट्स) खाने फायदों के बारे में।

स्वीट पोटेटो विटामिन बी 6 का अच्छा स्त्रोत हैं – Sweet Potato Vitamin B6 In Hindi

शकरकंद में विटामिन बी-6 की उच्च मात्रा उपस्थित होती हैं जोकि शरीर में होमोसिस्टीन (homocysteine) स्तर को कम करने में सहायक होती हैं। बता दें कि होमोसिस्टीन हमारे शरीर में हृदय और पाचन सम्बंधी समस्यों को बढ़ाता हैं।

स्वीट पोटैटो नुट्रिशन विटामिन सी – Is There Vitamin C In Sweet Potatoes In Hindi

स्वीट पोटेटो विटामिन सी का एक अच्छा स्त्रोत हैं। यह सर्दी, जुखाम से निजाद दिलाने में सहायक होता हैं, साथ ही साथ यह रक्त कोशिकाए, दांतों, हड्डियों और कोलेजन के निर्माण में अहम भूमिका निभाता हैं। बता दें कि कोलेजन से हमारे स्किन की लोच और युवावस्था के रख रखाव में कारगर साबित होती हैं। इसके अलावा यह कुछ विशेष प्रकार के कैंसर, विषाक्त पदार्थो और तनाव को दूर रखने में सहायक होता हैं।

इमली खाने के फायदे

स्वीट पोटैटो विटामिन डी का अच्छा स्त्रोत हैं – Good Source Of Vitamin D In Hindi

स्वीट पोटेटो में उपस्थित विटामिन डी (Vitamin D) केवल एक प्रोटीन नही हैं बल्कि यह एक हार्मोन भी हैं। सर्दियों के मौसम में जब हमें सूरज की रोशनी बहुत कम मिलती हैं तो ऐसी स्थित में विटामिन यह हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली के उचित रख रखाव में सहायक होता हैं। बता दें कि यह आपकी ऊर्जा के स्तर, मूड के रखरखाव, हड्डियों के स्वस्थ विकास और ह्रदय को मजबूत बनाने में सहायक होता हैं।

शकरकंद आयरन का एक अच्छा स्रोत हैं – Sweet Potato Good Source Of Iron In Hindi

शरीर में उर्जा को बनाए रखने के अलावा लोह सफ़ेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता हैं। शकरकंद में उपस्थित लोह की उपस्थित प्रतिरक्षा प्रणाली और प्रोटीनों का उचित चयापचय में लाभदायक होते है।

शकरकंद खाने से फायदे मैग्नीशियम में उच्च – Sweet Potato Khane Ke Fayde Magnesium In Hindi

शकरकंद मैग्नीशियम का एक अच्छा स्त्रोत हैं जोकि तनाव को दूर करने के लिए जाना जाता हैं। यह आपके शरीर में उपस्थित रक्त, धमनियां, हड्डियों, हृदय, तंत्रिका तंत्रों और मांसपेशियों को फायदा पहुंचाती हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आंकड़ो से पता चलता हैं कि लगभग 80% जनसँख्या में मैग्नीशियम की कमी पाई जाती हैं जो स्वीट पोटेटो इसकी पूर्ती बहुत अच्छे से करता हैं।

मीठा आलू खाने का लाभ अल्सर की बीमारी में – Sweet Potato Good For Ulcers In Hindi

स्वीट पोटेटो या शकरकंद पेट के अल्सर की समस्यां को दूर करने में सहायता करता हैं। पोटेशियम, कैल्शियम, विटामिन और खनिजों की मौजूदगी के साथ यह पेट की अल्सर को दूर करने में फायदा पहुंचता हैं।

शकरकंद खाने के फायदे बताइए उच्च फाइबर – Fiber In Sweet Potato In Hindi

शकरकंद में फाइबर की मात्रा अन्य आलू की तुलना में बहुत अधिक होती हैं। बता दें कि इसमें उपस्थित फाइबर की उच्च मात्रा से कई तरह के चमत्कारी फायदे होते हैं।

शकरकंद गठिया की बीमारी में फायदा पहुँचाता हैं – Sweet Potato Good For Arthritis In Hindi

शकरकंद में उपस्थित औषधीय गुण गठिया जैसी बीमारी से निजाद पाने में सहायता करते हैं। बता दें कि इसे बीटा-क्रिप्टोक्सांथिन (beta-cryptoxanthin) कहा जाता है और यह सूजन को दूर करने में सहायक होता हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि शकरकंद से बीटा-क्रिप्टोक्सांथिन गठिया के खतरे की संभावना को लगभग 50% तक कम कर सकता हैं।

स्वीट पोटैटो खाने के फायदे बनाए बेहतर पाचन क्रिया – Sweet Potato Benefits For Digestion In Hindi

शकरकंद में फाइबर पर्याप्त मात्रा में मौजूद होता है और यह पाचन क्रिया को बेहतर बनाए रखने में सहायक होता हैं। इसके साथ ही स्वीट पोटेटो मैग्नीशियम का अच्छा स्त्रोत हैं। इसमें उपस्थित स्टार्च बहुत आसानी से पचते हैं। इसलिए ऐसे व्यक्ति जिन्हें भोजन पचाने में दुविधा होती हैं वह इसका सेवन कर सकते है और आसानी से पचा सकते हैं।

वजन बढ़ाने में शकरकंद के फायदे – Sweet Potato Benefits For Weight Gain In Hindi

शकरकंद वजन बढ़ाने में भी लाभदायक सिद्ध होते है। इसमें उपस्थित विटामिन, खनिज, स्टार्च और प्रोटीन वजन कम करने में मदद करते हैं। ऐसे व्यक्ति जो बढ़ते हुए वजन से परेशान है वह स्वीट पोटेटो को नियमित रूप से नियमित आहार के रूप में अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

शकरकंद के फायदे शिशुओं के लिए – Is Sweet Potato Good For Babies In Hindi

शकरकंद में उपस्थित विटामिन और खनिज पदार्थों की वजह से यह बच्चो के प्रारंभिक जीवन बहुत अधिक फायदेमंद साबित होता हैं। स्वीट पोटेटो में अच्छी मात्रा में कैलोरी की मात्रा उपस्थित होती हैं। बता दें कि यह न केवल शिशुओं के तालू को संतृप्त करता हैं बल्कि उनके बजन को बढ़ाने में मदद करता हैं।

मूली खाने के फायदे

शकरकंद खाने के नुकसान – Side Effects Of Sweet Potato In Hindi

  • ऐसे व्यक्ति जो अपने पेट दर्द या पेट खराब होने के अलावा पेट से जुड़ी अन्य परेशानियों से परेशान रहते हैं उन्हें इसका सेवन नही करना चाहिए।
  • ऑक्सलेट, कैल्शियम-ऑक्सलेट की मौजूदगी के कारण इसका अधिक मात्रा में सेवन करने से पथरी की बीमारी हो सकती हैं।
  • ऐसे व्यक्ति जो गुर्दे की समस्या से ग्रसित है वह स्वीट पोटेटो को अपने निजी चिकित्सक की सलाह के बाद ही खाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here