सिक्स पैक बनाने का सबसे आसान तरीका – Six Pack Kaise Banaye

0
409
six pack abs workout
six pack abs workout

six pack kaise banaye jate banane ki exercise aasan tarike 30 din me banti hai six pack kaise banaye six abs workout routine at home with pictures for men women bodybuilding tips diet six pack tips in hindi : सिक्स पैक एब्स बनाना आजकल युवाओं में गजब का ट्रेंड कर रहा हैं, जिसे देखों वह सिक्स पैक बना कर अपनी बॉडी को अधिक से अधिक आकर्षित करने की कोशिश में लगा हुआ हैं। six pack बनाने के लिए जिम में लगातार मेहनत करते हैं। ऐसे व्यक्ति जो जिम (gym) जाते हैं और अच्छी बॉडी भी बना ली हैं, लेकिन अभी तक सिक्स पैक नही बना पाए हैं तो उनकी बॉडी इतनी आकर्षित नही लगती हैं। घर पर सिक्स पैक बनाने का आसान तरीका और सिक्स पैक एब्स के लिए उचित आहार भी आप अपना सकते हैं। आज हम अपने इस आर्टिकल में आपको सिक्स पैक बनाने का आसान तरीका, सिक्स पैक बनाने की विधि, सिक्स पैक बनाने का उपाय, सिक्स पैक कैसे बनाए जाते हैं यह सब कुछ बताने जा रहे हैं और इनको फॉलो करके आप भी अपने six pack बना सकते हैं।

यह भी पढ़िए : ( मोटापा कम करने की दवा )

सिक्स पैक बनाने की टिप्स – Six Pack Banane Ke Tips In Hindi

  • सिक्स पैक बनाने के लिए आप खान पान (प्रोटीन) सही ढंग से ले, क्योंकि आप प्रोटीन सही तरीके से नही लेते हैं तो six pack बनाने की कोशिश में आपकी अन्य मसल ग्रो करने से रुख सकती हैं।
  • अवश्यकता से अधिक crunches न लगाए।
  • six pack abs सही ढंग से बनाने के लिए आप सप्ताह में 1-2 दो दिन के अन्तराल पर एक्सरसाइज करे, ऐसा करने से मसल को ग्रो करने का समय मिलेगा।

सिक्स पैक बनाने की एक्सरसाइज – Six Pack Banane Ki Exercise In Hindisix pack abs

six pack abs exercise करने से हमको कई फायदे मिलते हैं, हमने सिक्स पैक कैसे बनाए इसका आसान तरीका और एक्सरसाइज कैसे करे यह नीचे बताया हैं।

सिक्स पैक बनाने का सबसे आसान तरीका साइड जैकनाइफ एक्सरसाइज – Six Pack Banane Ki Exercise Side Jackknife In Hindi

सिक्स पैक बनाने की सबसे ख़ास विधि में शामिल साइड जैकनाइफ एक्सरसाइज भी अहम हैं। इस कसरत के माध्यम से six pack abs बनाने के लिए आप अपनी बाई भुजा के सहारे जमीन पर लेट जाए और दाहिने हाथ को कोहनी के पास मोड़ कर कान तक स्पर्स करे। इसके बाद अपनी कोहनी को और पैर को एक दूसरे की ओर उठाये।

सिक्स पैक बनाने का उपाय बारबेल फ्लोर वाइपर एक्सरसाइज – Six Pack Banane Ka Asan Tarika Barbell Floor Wiper In Hindi

सिक्स पेक बनाने के लिए बारबेल फ्लोर वाइपर एक्सरसाइज बेहद खास हैं। इस एक्सरसाइज में आप फर्श पर चादर बिछा कर अपने बेक के सहारे से लेटे और बारबेल को अपने चेस्ट (सीने) की सीद पर पकड़ कर रखे। इस दौरान अपने पैरो को सीधे रखे और फिर L आकार में पैरों को उठाए। इस तरह से पैरों को बार बार जमीन पर टच किए बिना ऊपर उठाए।

सिक्स पैक बनाने का घरेलू उपाय ड्रैगन फ्लैग एक्सरसाइज – Six Pack Tips Dragon Flag In Hindi

सिक्स पैक बनाने का सबसे आसान तरीका ड्रैगन फ्लैग एक्सरसाइज हैं। इस exercise में आप बेंच पर अपनी पीठ के बल पर लेट जाए और दोनों हाथों से अपने कान के पास से बेंच को अच्छे से पकड़ ले और कमर के बलबूते दोनों पैरों को उठाए और घुटनों को चेस्ट तक लाए। जब आप घुटनों को चेस्ट तक ले आते हैं तब छत की दिशा में किक करे। बता दें कि इस exercise के दौरान जब आप पैरों को नीचे लेकर आते हैं तब आपको पेट में जलन का एहसास हो सकता हैं।

यह भी पढ़िए : ( मोटापा कम करने के आयुर्वेदिक व घरेलु नुस्खे )

सिक्स पैक बनाने की विधि मेडिसिन बॉल स्लैम एक्सरसाइज – Six Pack Workout Routine At Home Medicine Ball Slam In Hindi

6 pack abs

सिक्स पैक बनाने का एक प्रमुख उपाय मेडिसिन बॉल स्लैम भी हैं, इस एक्सरसाइज में आप एक फूटबाल को अपने दोनों हाथों में पकड़ें और पैरो पर जोर देते हुए सिर के ऊपर से जोर से जमीन पर पटके। यह प्रक्रिया यदि आप बार बार करते हैं तो इससे आपकी मांसपेसियों में खिचाव आता हैं और सिक्स पैक उभर कर दिखने लगते हैं।

6 पैक बनाने का तरीका सैंडबैग सीट-अप एक्सरसाइज – Six Pack Workout At Home For Men Sandbag Sit-Up In Hindi

6 पैक बनाने के तरीका सैंडबैग सीट-अप एक्सरसाइज, इसमें आप फर्श जमीन पर अपनी पीठ के साथ लेटें जाए और अपने घुटनों को ऊपर की दिशा में उठाए। दोनों हाथों के ऊपर एक सैंडबैग को रखे और आगे की दिशा में क्रंच करें।

सिक्स पैक बनाने के लिए घरेलू उपाय सुपरमैन एक्सरसाइज – Abs Workout Bodybuilding Superman Exercise In Hindi

सुपरमैन एक्सरसाइज के दौरान आप अपने पेट के बल जमीन पर लेट जाए और दोनों हाथों को सर पर रख ले। अब अपने शरीर को थोड़ा उठाए और छाती को इस तरफ से उस तरफ घुमाए।

यह भी पढ़िए : ( हाईट बढ़ाने की एक्सरसाइज स्टेप बाय स्टेप )

सिक्स पैक बनाने के आसान तरीके कोकून एक्सरसाइज – Cocoon Abs Workout For Girls In Hindi

6 pack banane ka tarika

सिक्स पैक बनाने का घरेलू उपाय कोकून एक्सरसाइज, बता दें कि इस एक्सरसाइज को करने से आप घर पर ही six pack बना सकते हैं। आप फर्श पर बिलकुल सीधे होकर लेट जाए और अपने सिर के पीछे दोनों हाथों को मिलाते हुए फैला ले। अब आप कमर के बल पर अपने घुटने और हाथो की कोहनी को मिलाने की कोशिश करे। इस exercise को करने से आपके सिक्स पैक उभरने लगेंगे।

हैंगिंग लेग एक्सरसाइज से सिक्स पैक एब्स कैसे बनाए – Six Pack Exercises At Home With Pictures Hanging Leg Raise In Hindi

हैंगिंग लेग एक्सरसाइज के दौरान आप एक राड़ से लटक कर वी (V) आकर में अपने पैरों को उठाए। ऐसा करने से आपके six pack का सर्जन होने लगेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here