क्विनोआ के फायदे और नुकसान- benefits of quinoa in Hindi

0
313
Quinoa in Hindi
Quinoa in Hindi

Quinoa in Hindi आज भारत और अन्य देशो में क्विनोआ अनाज खाने के का वर्चस्व बढ़ता जा रहा है. जैसे भारत के आयुर्वेदिक नुस्खे विश्वभर में उपयोग किये जाते है उसी तरह भारत भी अब अमेरिकी आनाज क्विनोआ का सेवन करने लगा है. भारत में भी अनेक जगहों पर इसकी डिमांड बढती जा रही है. ऐसे में यह जानना बहुत जरूरी है की आखिरी क्विनोआ का सेवन क्यों जरूरी है और इसके सेवन से होने वाले फायदे क्या-क्या है, आज हम इस आर्टिकल में क्विनोआ के फायदों के बारें में ही बताने वाले हैं. 

क्विनोआ आनाज क्या है – what is Quinoa in Hindi

क्विनोआ दक्षिणी पर्वतों पर होने वाला एक फूलदार पौधा होता है, इनके फूलों में उत्पन्न होने वाले बीजो को आनाज के रूप में खाया एंव पकाया जाता है. क्विनोआ बहुत से प्रकार के होते है इनमे सबसे ज्यादा प्रचलित सफेद क्विनोआ, लाल क्विनोआ एंव काला क्विनोआ है. इनके सेवन से हमारे शरीर में अनेक तरह के फायदे होते है, आज डॉक्टर भी इनके सेवन के सुझाव देते हैं. ऐसे में यह जानना बहुत जरूरी है की यह किस तरह की प्रॉब्लम में फायदेमंद होता है. (1)

क्विनोआ के फायदे– benefits of quinoa in hindi

quinoa ke fayde– यदि आप भारतीय है तो आपको आयुर्वेद के अनेक ऐसे नुस्खे पता होंगे जो आपको अनेक बिमारियों से बचाते हैं. उसी तरह अमेरिका जैसे देशों में क्विनोआ को एक आयुर्वेदिक दवा की तरह उपयोग किया जाता है. इसे आनाज की तरह भी सेवन किया जाता है. एंव इसके हर एक अलग प्रकार का अलग-अलग फायदा होता है. आज हम इस आर्टिकल में आपको बताने वाले हैं की क्विनोआ के सेवन से हमें क्या-क्या फायदे हो सकते हैं. 

वजन घटाने के लिए खाएं क्विनोआ– benefits of quinoa in weight loss in hindi

क्विनोआ आनाज में 9 तरह के अलग-अलग गुण होते है जिसकी वजह से हमारे शरीर में अधिक बढने वाले वजन को भी कम किया जा सकता है. क्विनोआ के सेवन से हमारा पेट भरा रहता है और वजन कम होने लगता है. इसके अंदर अन्य आनाज से ज्यादा पौषण उपलब्ध होता है और अगर बात की जाए की इसका सेवन कैसे करें तो आप इसे चावल की तरह पका सकते हैं. (2) (3) (4)

यह भी पढ़ें: अलसी के फायदे

डायबिटीज रोगियों के लिए– health benefits of quinoa for diabetes in hindi

जैसा की आप जानते है मधुमेह रोगियों को भूख बहुत ज्यादा लगती है और वह उतना भोजन खा भी नहीं सकते, ऐसे में अगर सबसे अच्छा आनाज उनके लिए है तो वह क्विनोआ हो सकता है. क्योंकि यह अन्य अनाजों के मुकाबले अधिक शक्तिशाली एंव अधिक पौषण वाला होता है. मधुमेह के रोगी अगर इसका सेवन रोजाना करें तो वह मधुमेह जैसे रोग से निजात भी पा सकते हैं. डॉक्टर भी मधुमेह रोगियों को क्विनोआ का सेवन करने की सलाह देते हैं. (5) (6)

पाचन संबधित प्रॉब्लम- health benefits of quinoa for digestion in hindi

भोजन का शरीर में पचना बहुत जरूरी होता है और अगर कोई भोजन हमारे शरीर में पचता नहीं है तो वह हमारे लिए किसी बीमारी की तरह बन जाता है और हमारे लिए बहुत तकलीफदेह होता है. ऐसे में अगर आपको पाचन संबधित प्रॉब्लम है तो आप क्विनोआ आनाज का सेवन कर सकते हैं. यह आपको मॉल या फिर ऑनलाइन के थ्रू आसानी से मिल जाएगा. 

खून की कमी को दूर करता है क्विनोआ– quinoa for anemia in Hindi

यदि आप क्विनोआ का सेवन करते है तो आपके अंदर खून की कमी कभी नही आएगी. अमेरिका में हुए एक शोध के अनुसार जिन लोगों ने रोजाना क्विनोआ का सेवन किया उनमे खून की मात्रा लगातार बढती हुई मिली एंव जिन लोगों ने साधारण आनाज का सेवन किया उनके अंदर अनीमिया ( खून की कमी ) के लक्ष्ण देखने को मिले. 

कैंसर– quinoa for Cancer in Hindi

कैंसर रोगियों के लिए क्विनोआ का सेवन किसी रामबाण की तरह काम करता है. क्विनोआ के सेवन से कैंसर रोगी के अंदर उर्जा बनी रहती है और अन्य खाद्यपदार्थ के मुकाबले क्विनोआ में रोक प्रतिरोधक क्षमता बहुत ज्यादा होती है और प्रोस्टेट कैंसर रोगियों के लिए तो क्विनोआ का सेवन दवा की तरह काम करता है. (7) (8) (9)

हड्डियों की मजबूती के लिए– quinoa for Bones in Hindi

आप समझ सकते है की अमेरिका में अधिकतर पहलवान-मुक्केबाज क्विनोआ का सेवन करते है, वह ऐसा इसलिए करते हैं की उनकी हड्डियाँ एंव मांसपेशियों में मजबूती रहे और वह किसी भी तरह के दंगल में हार ना माने. इसलिए डॉक्टर क्विनोआ का सेवन भी मांसपेशियों एंव हड्डियों की मजबूती के लिए बताते हैं. (10)

बालों के लिए उपयोगी– quinoa for Bones in Hindi

यदि आप निरंतर क्विनोआ अनाज का सेवन करते है तो आपके बाल पहले के मुकाबले और भी ज्यादा खुबसुरत एंव मजबूत हो जायेंगे. आप चाहे तो बालो की मजबूती के लिए क्विनोआ का सेवन कर सकते हैं. आपको बता दें की क्विनोआ के साइडइफेक्ट बहुत कम है इसलिए कोई भी इसका सेवन आनाज के रूप में कर सकता है. 

यह भी पढ़ें: Castor oil ke fayde in Hindi

त्वचा के लिए भी लाभकारी – quinoa benefits for skin in Hindi

यदि आप चाहते हैं की आपकी त्वचा हमेशा आकर्षक नजर आये तो आप क्विनोआ आनाज का सेवन कर सकते हैं. यह आपके शरीर को मजबूत तो करता ही है साथ में आपकी त्वचा को भी रौनक देता है और आपकी त्वचा को हमेशा जवाँ रखने में मदद करता है. 

क्विनोआ आनाज नुकसान– quinoa ke nuksan in Hindi

हर सिक्के के दो पहलु होते है उसी तरह अगर किसी से अनेक फायदे मिल रहे है तो उसके नुकसान भी हो सकते हैं. पर हम आपको बता दें की यह बहुत कम नुकसान देने वाला आनाज है इसका सेवन आप बिना डरे कर सकते है, इससे होने वाले नुकसान इस तरह हैं. 

किडनी स्टोन 

क्विनोआ के अधिक सेवन से किडनी स्टोन होने का खतरा बना रहता है. हालाँकि यह पहला आनाज नहीं है जिससे यह खतरा होता है. गेहूं से भी स्टोन बनने का खतरा भी शरीर में बना रहता है. ऐसे में किडनी स्टोन जिसके पहले से ही है वह क्विनोआ का सेवन अधिक ना करें. 

पेट दर्द 

क्विनोआ अनाज का सेवन करना सही है पर बहुत बार कुछ लोगों के शरीर में इतनी उर्जा सहन करने की शक्ति नहीं होती है ऐसे में इसका सेवन करने से उन्हें पेट दर्द जैसी प्रॉब्लम से भी गुजरना पड़ सकता है. इसलिए बहुत ही कम मात्रा से क्विनोआ आनाज का सेवन शुरू करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here