प्रेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी टेस्ट किट का प्रयोग कैसे करे- how to use prega news pregnancy test kit in Hindi

0
2568
prega news pregnancy test kit in Hindi
prega news pregnancy test kit in Hindi

prega news in Hindi: हर महिला के लिए मां बनने का एहसास बहुत ही ख़ास होता है। शादी के बाद प्रेग्नेंट हर किसी महिला के मन में सिर्फ यही सवाल रहता है कि वो प्रेग्नेंट है या नहीं? शुरुआत में किसी भी महिला को प्रेगनेंसी लक्षण ( pregnancy symptoms in Hindi) आसानी से समझ नहीं आते। और यह सही तरीके से पता नहीं चल पाता कि वह वास्तव में प्रेग्नेंट है या नहीं। आज के समय में आपको प्रेगनेंसी टेस्ट के लिए किसी भी डॉक्टर के पास जाने की आवश्यकता नहीं है। एक छोटे से प्रेगनेंसी टेस्ट किट के माध्यम से ही आप घर बैठे ही पता लगा सकती हैं, कि आप प्रेग्नेंट हैं या फिर नहीं।

प्रेगनेंसी के लक्षण- pregnancy symptoms in Hindi

प्रेग्नेंट अवस्था के समय हमें बहुत से लक्षण दिखाई देते हैं, जैसे:- उल्टी आना, चक्कर आना और पीरियड मिस होना जैसी समस्याएं हो जाती है। यह तो प्रेगनेंसी के आम संकेत हो सकते हैं। लेकिन इन सभी लक्षणों का दिखना स्वास्थ संबंधी समस्या भी हो सकती है। पीरियड मिस होने पर तनाव और खून की कमी भी हो सकती है, उल्टी और चक्कर आने के पीछे कोई और बीमारी का भी लक्षण हो सकता है। इसीलिए प्रेगनेंसी टेस्ट( pregnancy test) करना आवश्यक है, ताकि यह सुनिश्चित हो जाए कि आप वास्तव में प्रेग्नेंट( pregnant ) हैं या फिर कोई अन्य समस्या तो नहीं है। हम आपको पापुलर प्रेगनेंसी टेस्ट किट (pregnancy test kit) प्रेगा न्यूज़ ( Prega News) के बारे में बताने वाले हैं कि कैसे आप प्रेगनेंसी की जांच (pregnancy test) करने के लिए इसका प्रयोग कर सकती हैं।

प्रेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी टेस्ट किट क्या है?- What is prega news pregnancy test kit in Hindi

यह एक नॉरमल प्रेगनेंसी टेस्ट होता है, जिसकी सहायता से आप यह जान सकती है कि आप प्रेग्नेंट है या फिर नहीं? यूरिन की सहायता से आप घर बैठे ही प्रेगनेंसी टेस्ट किट से टेस्ट कर सकती है। प्रेगा न्यूज़ किट (prega news kit) आपको अपने आसपास के मेडिकल स्टोर सिर्फ ₹50 में आसानी से मिल जाएगा। आप इसका इस्तेमाल बिना किसी डॉक्टर की एडवाइज के भी कर सकती हैं। प्रेगा न्यूज़ यूरिन (urine) में उपस्थित एचसीजी (HCG) की जांच करता है। एचसीजी का पूरा मतलब ह्यूमन कोरियोंनिक गोनेडोट्रॉपिक यह एक ह्यूमन हार्मोन्स होता है। यूरिन में तब होता है, जब अंडा फर्टिलाइज होता है। इसी के माध्यम से यह पता चल पाता है, कि आप प्रेग्नेंट है या नहीं? प्रेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी टेस्ट किट का रिजल्ट भी इसी के आधार पर दिखाई देता है।

प्रेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी टेस्ट किट का प्रयोग कब करें ? (When to do pregnancy test with prega news test kit in Hindi)

prega news use karne ka tarika बहुत से लोगों को इस बात का पता नहीं होता कि प्रेगा न्यूज़ से प्रेगनेंसी टेस्ट कितने दिनों के बाद किया जाता है इसलिए वो इंटरनेट पर सर्च करते हैं कि पीरियड के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करे?

कुछ प्रेगनेंसी टेस्ट का मानना है, कि एचसीजी बहुत ही सेंसिटिव होता है। जो कि एक निश्चित अवधि पर ही यूरिन में प्रेजेंट होता है। पीरियड मिस होने पर उसके 7 दिन के बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करने पर 95% से 98% तक सटीक रिजल्ट मिलते हैं। कुछ प्रेगनेंसी टेस्ट की तो 99% तक सटीक रिजल्ट का दावा करते हैं। ऐसी स्थिति में आप उस प्रेगनेंसी टेस्ट किट का प्रयोग करें जो एचसीजी हार्मोन्स के लिए हाई सेंसिटिव होते हैं। आप कभी भी जल्दबाजी ना करें और सही परिणाम का इंतजार करें।

प्रेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी टेस्ट किट का रिजल्ट कैसे देखें ? prega news pregnancy test kit result in Hindi

 आप घर पर ही प्रेगा न्यूज़ की सहायता से प्रेगनेंसी की जांच कर सकती हैं। यह 20 एमएमयू प्रति एमएल पर एचसीजी की उपस्थिति का पता लगाता है। प्रेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी टेस्ट किट की सहायता से प्रेगनेंसी की जांच कैसे करें? प्रेगनेंसी की जांच करने के लिए अपने यूरिन की तीन बूंदे टेस्ट कार्ड पर डालें। 5 मिनट बाद आपको सटीक और सही रिजल्ट देखने को मिलेगा। पीरियड मिस होने पर 7 दिन बाद प्रेगनेंसी की जांच करें।

प्रेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी टेस्ट किट का रिजल्ट कैसे पहचाने? How to know pregnancy news pregnancy test kit result in Hindi

ghar par pregnancy test kaise kare सही तरीके से गाइडलाइन का पालन करने के बाद आप पता लगा सकती है कि आप गर्भवती हैं या नहीं? इसके लिए आपको सही रिजल्ट पहचानना भी आवश्यक है, जो हमने नीचे दर्शाए हैं।

प्रेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी टेस्ट किट पर एक पिंक लाइन( गुलाबी रेखा) दिखाई दे तो आप जान ले कि आप प्रेग्नेंट नहीं हैं।

प्रेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी टेस्ट किट पर जांच करने के बाद अगर आपको दो पिंक लाइन( दो गुलाबी रेखा) दिखाई दे तो आप जान ले कि आप प्रेग्नेंट हैं।

प्रेगा न्यूज़ कार्ड पर अगर हल्की या गहरी रेखाएं आपको दिखाई दे तो इसका मतलब है कि आपने सही से टेस्ट नहीं किया है। ऐसी स्थिति में आपको सटीक परिणाम जानने के लिए चार-पांच दिन बाद दोबारा से नए टेस्ट किट पर टेस्ट कर लेना चाहिए।

प्रेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी टेस्ट किट पर जांच करते समय सावधानियां ? (Precaution while prega news pregnancy test kit in Hindi)

प्रेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी टेस्ट किट पर टेस्ट करने के बाद रिजल्ट पॉजिटिव आता है, तो मतलब आप प्रेग्नेंट है। ऐसे में आप टेस्ट करने के बाद अपना डॉक्टर से चेकअप जरूर करवाएं।

प्रेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी टेस्ट किट में अगर रिजल्ट पॉजिटिव नहीं आता और अगर आपको प्रेगनेंसी के सिंपटम्स( pregnancy symptoms in Hindi) दिखाई देते हैं। तो फिर से इसका टेस्ट करें और डॉक्टर से इसके बारे में एडवाइज जरूर ले।

बहुत बार कुछ दवाओं की वजह से रिजल्ट पर प्रभाव पड़ता है और इसलिए सावधानी रखें और डॉक्टर से जरूर सलाह लें। सही समय पर प्रेगनेंसी टेस्ट ही सही रिजल्ट दिखाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here