प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना- PM Kisan Free Tractor Yojana 2022

PM Kisan Free Tractor Yojana 2022 | झूठ या सच प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना | फेक किसान ट्रैक्टर योजना | Pradhan Mantri Kisan Tractor Fake Yojana | प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना राजस्थान, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, मध्य प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, झारखण्ड, छत्तीसगढ़ ऑनलाइन आवेदन

यह तो आप जानते ही होंगे कि किसानों की आय को बढ़ने के लिए मोदी गवर्मेंट लगातार एक के बाद एक किसानों से जुडी योजना ला रही है. इन सभी के बीच एक ऐसे योजना के बारे में बात हो रही है जिसके बारे में आपको पता होना चाहिए. हम बात कर रहें हैं प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना के बारे में. यह तो आप जानते ही होंगे कि समय समय पर सरकार द्वारा खेती को बढ़ावा देने के लिए कई तरह के अनुदान भी प्रदान जा रहें हैं. इसके लिए सरकार के द्वारा विभिन्न प्रकार की योजनाओं को भी चलाया जा रहा है. कई बार ऐसा होता है कि किसी योजना को सरकार के द्वारा चलाया नहीं जाता लेकिन उसकी अफवाह उड़ा दी जाती है. ऐसा की कुछ प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना के साथ भी हो रहा है. आपको बता दें कि प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना 2022 योजना के नाम से इन्टरनेट पर एक खबर वायरल हो रही है जिसकी बारे में हम इस लेख के माध्यम से आपसे बात करने जा रहें हैं. आज हम आपको बताएँगे कि प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना (kisan free tractor yojana) असली है या फिर सिर्फ एक अफवाह है. पूरी जानकारी के लिए इस लेख को अवश्य पढ़ें.

Fake PM Kisan Free Tractor Yojana

Kisan Free Tractor Yojana 2022 (Fake)

इन्टरनेट पर यह न्यूज़ वायरल हो रही है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी किसानों को ट्रेक्टर खरीदने के लिए प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना का शुभारंभ किया है। वायरल खबर में ऐसा बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना आवेदन करने पर किसानों को ट्रैक्टर खरीदने पर 50% या फिर अधिकतम 5 लाख रुपए तक की सब्सिडी मोदी सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी. आपको बता दें कि सरकार के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पीआईबी फैक्ट चेक के द्वारा इस बात को सिर्फ एक अफवाह बताया गया है. और यह भी कहा बताया गया है कि इंटरनेट पर वायरल हो रही यह योजना सिर्फ एक अफवाह है और इसका विज्ञापन भी फर्जी है. वर्तमान सरकार द्वारा ऐसी कोई भी योजना नहीं चलाई जा रही है.

आपको बता दें कि इस विज्ञापन में प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना के बारे में पूरी जानकारी जैसे पात्रता मानदंड एवं आवेदन के बारे में भी बात की गई है. लेकिन हम आपको यह बताना चाहते हैं कि आपको ऐसे कोई भी अफवाह पर विश्वास नही करना चाहिए और नहीं किसी वेबसाइट से आवेदन करें. क्योंकि सरकार द्वारा ऐसी कोई भी योजना शुरू नहीं की गई है.

प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना का उद्देश्य क्या है

बता दें कि सरकार के द्वारा वर्तमान में ऐसी कोई भी योजना शुरू नहीं की गई है. लेकिन वायरल हो रहे विज्ञापन में ऐसा दावा किया जा रहा है कि प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना का लाभ प्राप्त करते हुए किसान आधे दामों पर ट्रैक्टर खरीद पाएंगे. सरकार द्वारा ट्रेक्टर की खरीद पर 50% की सब्सिडी केंद्र प्रदान की जाएगी. लेकिन आपको बता दें कि इस विज्ञापन की हर एक बात गलत है. वर्तमान सरकार द्वारा सब्सिडी ट्रैक्टर की खरीद नहीं प्रदान की जा रही है. इसलिए आप ऐसी किसी भी अफवाह का विश्वास न करें. यह बात सच है कि किसानों की मदद करने के लिए समय समय पर सरकार द्वारा कई तरह के उपकरण उपलब्ध करवाने और कृषि क्षेत्र को आधुनिक बनाने के लिए कई तरह की योजना चलाई गई है लेकिन. प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना से जुड़ी किसी भी बात में सच्चाई नहीं है.

प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना के लाभ तथा विशेषताएं- Benefits and Features of Pradhan Mantri Kisan Tractor Yojana

वायरल हो रहें फर्जी विज्ञापन में किसान ट्रैक्टर योजना के बारे में निम्न लिखित लाभ तथा विशेषताएं बताई जा रही है.

वायरल हो रहे विज्ञापन के अनुसार किसान ट्रैक्टर योजना के माध्यम से किसान भाई लोगों को ट्रैक्टर खरीदने पर 20% से लेकर 50% प्रदान की जाएगी.

इस योजना के लाभ के रूप में कहा जा रहा है कि इससे किसानों की आय में वृद्धि होगी.

किसान खेती के लिए आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल कर पाएंगे.

ऐसा बताया जा रहा है कि इस योजाना का लाभ प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा.

योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक द्वारा ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है।

देश के सभी आर्थिक रूप से कमजोर किसान अपने खेतों की जुताई के लिए इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

इस विज्ञापन में बताया जा रहा है कि जो भी किसान आर्थिक रूप से कमजोर है वो अपने वह खेती करने के लिए किसान फ्री ट्रेक्टर योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं.

बताया जा रहा है कि महिला कृषकों अधिक सब्सिडी प्रदान की जाएगी.

इस फर्जी विज्ञापन के अनुसार किसानों को खेती बैंकों द्वारा फाइनेंस सुविधा भी उपलब्ध करवाई जाएगी.

इसके अलावा यह भी दावा किया जा रहा है कि योजना के अंतर्गत केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा सब्सिडी भी प्रदान की जाएगी.

बताया जा रहा है कि इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदकों को अपने नजदीकी सीएससी केंद्र जाकर आवेदन करना होगा.

महत्वपूर्ण दस्तावेज- important documents

वायरल हो रहें विज्ञापन के अनुसार किसान ट्रेक्टर योजना में मांगे जा रहें दस्तावेज

  • आधार कार्ड (Aadhar Card)
  • निवास प्रमाण पत्र (Address proof)
  • आय प्रमाण पत्र (income certificate)
  • आयु प्रमाण पत्र (age certificate)
  • बैंक खाता विवरण (Bank account statement)
  • मोबाइल नंबर (mobile number )
  • कृषि भूमि के दस्तावेज (agricultural land documents)
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ (passport size photograph)

प्रधानमंत्री ट्रैक्टर योजना हेल्पलाइन नंबर

कोई नंबर नहीं है

Leave a Comment