पत्ता गोभी खाने के फायदे और नुकसान – Patta Gobhi Khane Ke Fayde Aur Nuksan In Hindi

benefits of cabbage in hindi : आज के समय में हर कोई शारीरिक समस्याओं से परेशान है और स्वस्थ रहने के लिए शुद्ध व पोष्टिक खाद्य पदार्थ का सेवन करना चाहते हैं। पत्ता गोभी या पत्ता गोभी की सब्जी एक ऐसा खाद्य पदार्थ हैं जोकि अलौकिक गुणों से भरपूर हैं। बता दें कि आपकी बहुत सारी शारीरिक समस्याओं को दूर करने में मदद करेगी। पत्ता गोभी में बहुत सारे एंटीऑक्सीडेंट गुण जैसे कि बीटा-कैरोटीन, कोलीन और ल्यूटिन पाए जाते हैं जोकि मस्तिष्क और शरीर के लिए बहुत लाभदायक होते है। इसके साथ ही पत्ता गोभी में पोटेशियम, आयरन और विटामिन भी पाए जाते है। आमतौर पर डॉक्टर भी मरीजो को हरी सब्जी खाने की सलाह देते हैं. हरे रंग की पत्ता गोभी सबसे ज्यादा लाभकारी होती है।

पत्ता गोभी को आप सब्जी के अलाबा सलाद के रूप में भी उपयोग कर सकते है और इसे कच्चा भी खा सकते है। बता दें कि पत्ता गोभी बाजार में अलग-अलग रंगों में मिलती है लेकिन हरे रंग की पत्ता गोभी सबसे अधिक पोष्टिक और स्वादिष्ट होती हैं।

पत्ता गोभी के फायदे – Benefits Of Cabbage In Hindi

patta gobhi khane se kya hota hai : पत्ता गोभी खाने से हमें कई फायदे मिलते है जोकि हमारे शारीरिक व मानसिक विकाश में सहायक होते हैं। लोग अक्सर पत्ता गोभी खाने से कतराते हैं शायद वह इससे प्राप्त होने वाले लाभों के बारे में नही जानते हैं। आइये आज हम अपने इस लेख में आपको पत्ता गोभी खाने के फायदों से रूबरू कराते हैं।

(1) पत्ता गोभी के फायदे बताएं बालो के लिए – Patta Gobhi Benefits For Hair In Hindi

पत्ता गोभी बालों से जुडी समस्याएं दूर करने में बहुत सहायक होती है। आज के समय में हर कोई बालों के झड़ने और पकने की समस्या से बहुत परेशान हैं। पत्ता गोभी में क्वेरसेटिन (quercetin), सिलिकॉन और विटामिन पाए जाते हैं। इसलिए पत्ता गोभी को नियमित रूप से खाने से आप बालों से जुडी सभी प्रकार की समस्याओं से निजाद पा सकते है।

(2) पत्ता गोभी खाने के लाभ आँखों के लिए – Patta Gobhi Khane Ke Fayde Bataye Aankhon Ke Liye In Hindi

पत्ता गोभी आँखों के लिए बहुत लाभकारी होती है । पत्ता गोभी में पाया जाने वाला बीटा कैरोटीन आँखों की रोशनी को बढाने में सहायता करता है और इसके साथ ही पत्ता गोभी में विटामिन-ई की उपस्थिति आँखों से जुडी सभी प्रकार की समस्याओं को दूर करती है। पत्ता गोभी का उपयोग नियमित रूप से करने पर आँखों को सुरक्षित रखना बहुत आसान हो जाता है। पत्ता गोभी के सेवन से मोतियाबिंद के रोग से भी मुक्ति मिल सकती है और आपकी आँखे स्वस्थ रहती है।

(3) त्वचा के लिए पत्ता गोभी खाने का फायदा – Cabbage Benefits For Skin Hindi

पत्ता गोभी में पर्याप्त मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और फाइटो केमिकल पाया जाता है जोकि स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आज के समय में हर कोई सुन्दर दिखना चाहता है और सुन्दर दिखने के लिए कई तरह के प्रोडक्ट का उपयोग करते है परन्तु फिर भी कील, मुहासे और पिम्पल्स जैसी समस्याओं से छुटकारा नही मिलता है। पत्ता गोभी के रस को चेहरे पर लगाने से त्वचा ग्लो करने लगती है और चेहरा सुन्दर दिखने लगता है। पत्ता गोभी के नियमित सेवन से स्किन के दाग-धब्बे तो दूर होते ही है साथ ही काले पन की समस्या भी दूर हो जाती है।

(4) कब्ज में पत्ता गोभी के फायदे – Benefits Of Cabbage For Constipation In Hindi

पत्ता गोभी पेट से जुडी सभी समस्याओं जैसे कि कब्ज, एसिडिटी और पेट साफ़ ना होना इन सभी समस्याओं को दूर करने में बहुत फायदेमंद होती है। पत्ता गोभी में एंथोसायनिन और फाइबर पाया जाता है जोकि पाचन क्रिया को सही रूप से नियंत्रित करके रखता है और साथ ही पेट को साफ़ रखने में मदद करता है। पत्ता गोभी के नियमित इस्तेमाल से पेट की सभी बीमारियाँ दूर हो जाती है।

(5) पत्ता गोभी वजन कम करने में फायदेमंद – Benefits Of Cabbage For Weight Loss In Hindi

पत्ता गोभी वजन कम करने में बहुत ज्यादा लाभकारी होती है। पत्ता गोभी का सूप पीने व पत्ता गोभी मंचूरियन खाने से पेट भरा हुआ लगता है साथ ही बार-बार भूख भी नही लगती है। पत्ता गोभी में फाइबर होता है जोकि वजन को कंट्रोल करता है।

(6) पत्ता गोभी सूजन में फायदेमंद – Benefits Of Cabbage For Soiling In Hindi

पत्ता गोभी सूजन कम करने में बहुत फायदेमंद होती है। पत्ता गोभी में एंटी-इंफ्लेमेटरी पाया जाता है जोकि सूजन को कम करने में बहुत लाभकारी सिद्ध होता है।

(7) पत्ता गोभी कैंसर में फायदेमंद – Benefits Of Cabbage For Cancer In Hindi

पत्ता गोभी कैंसर जैसी जानलेबा बीमारी में भी फायदेमंद साबित हुई है। पत्ता गोभी में सिनिग्रिन, इन्डोल और कार्बिनोल पाया जाता है जोकि कैंसर से बचने में सहायता करते है। पत्ता गोभी को रोज खाने से कैंसर होने की संभावना नहीं रहती है।

(8) पत्ता गोभी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में लाभकारी – Benefit Of Cabbage For Immunity In Hindi

पत्ता गोभी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढाने में बहुत फायदेमंद होती है। आज के समय में अधिकतर लोग दुबला-पतला दिखने की चाह में डाइटिंग करते है और इसी बजह से उनकी बीमारीओं से लड़ने की क्षमता कम हो जाती है। पत्ता गोभी में विटामिन ए और विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जोकि रोगों से लड़ने में मदद करते हैं।

(9) हृदय को लाभ पहुंचाता हैं पत्ता गोभी का सेवन – Heart Ke Liye Cabbage Ke Fayde In Hindi

पत्ता गोभी के नियमित सेवन से हृदय सम्बन्धी समस्याओं से बचा जा सकता है क्योकि पत्ता गोभी कोलेस्ट्रॉल फ्री होती है और कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित रहने पर दिल से जुडी बीमारियाँ नही हो पाती है।

(10) पत्ता गोभी के औषधीय गुण मांसपेशियों – Benefits Of Cabbage For Muscles In Hindi

आज की भाग-दौड़ भरी जिन्दगी में हर कोई काम में बहुत व्यस्त रहता है जिसके कारण मांसपेशियों में दर्द होना सहज है। परन्तु पत्ता गोभी में पाया जाने वाला लैक्टिक एसिड मांसपेशियों के दर्द में राहत देता है।

(11) पत्ता गोभी के फायदे इन हिंदी अल्सर में – Benefits Of Cabbage For Ulcer In Hindi

पत्ता गोभी पेट के अल्सर से छुटकारा पाने में लाभदायक होती है। पत्ता गोभी में एंटी अल्सर गुण पाया जाता है इसलिए पत्ता गोभी के नियमित इस्तेमाल से अल्सर बहुत जल्दी ठीक हो जाता है।

पत्ता गोभी के नुकसान – Side Effects Of Cabbage In Hindi

patta gobhi khane se nuksan : पत्ता गोभी बहुत ही गुणकारी सब्जी है जोकि शरीर की अनेकों समस्याओं को दूर करती है परन्तु पत्ता गोभी को अधिक मात्रा में और बार–बार खाने से हमारे शरीर को कुछ नुकसान भी हो सकते है। तो आइये इस लेख के माध्यम से पत्ता गोभी से होने वाले नुकसानों के बारे में जान लेते हैं.

  • पत्ता गोभी का ज्यादा मात्रा में सेवन करने से पेट से सम्बंधित समस्या हो सकती है जैसे कि गैस बनना और पेट फूलना।
  • थायराइड के मरीजों को पत्ता गोभी का नियमित सेवन नही करना चाहिए।
  • पत्ता गोभी रोज-रोज और दिन में ज्यादा बार खाने से पाचन क्रिया बिगड़ सकती है।
  • पत्ता गोभी में पोटेशियम अधिक मात्रा में पाया जाता है जोकि कभी कभी उल्टी आना, जी मचलाना जैसी समस्याओं का कारण बन सकता है।

Leave a Comment