पान खाने के फायदे – paan ke patte ke benefits in hindi

paan khane ke fayde in hindi : पान खाने के फायदों के बारे में शायद ही ज्यादा लोग जानते हो। पान दिल के आकार का एक हरा पत्ता होता है जिसका उपयोग हमारे द्वारा तम्बाखू सुपारी के साथ साथ पूजा पाठ में भी किया जाता हैं। पान के पत्ते को चबाने से कई रोगों का नाश हो जाता हैं क्योंकि इसमें पाए जाने वाले औषधीय गुण हमें स्वस्थ रखते हैं। साधारण सा दिखने वाले पान के पत्ते में नियासिन, विटामिन सी, राइबोफ्लेविन, थायमिन और कैरोटीन जैसे विटामिन स्त्रोत पाये जाते हैं। बता दें कि पान कैल्शियम से युक्त सुगंधित पत्ता हैं। पान मुहांसे और खासी जैसी समस्याओं में राहत पहुँचाता हैं। इसमें पाए जाने वाले आयुर्वेदिक गुणों के कारण पान का उपयोग दवाओं के निर्माण में भी किया जाता हैं।

पान के पत्ते में आयरन, विटामिन सी, फाइबर, पोटेशियम, कैरोटीन, थायमिन और आयोडीन पाए जाते हैं। यदि आप भी पान के पत्ते के चमत्कारी स्वास्थ वर्धक गुणों के बारे में जानना चाहते हैं तो हमारे इस लेख को पूरा जरूर पढ़े।

पान खाने के फायदे – Paan Khane Ke Fayde In Hindi

betel leaf benefits : पान के औषधीय गुण हमारे जीवन को काफी हद तक प्रभावित करते हैं क्योंकि बहुत बड़ी तादाद में लोग पान चबाते हैं। तो आइये आज जान लेते है इसके उपयोग से मिलने वाले फायदों को बारे में।

(1) पान के पत्ते के फायदे सांसो को रखे फ्रेश – Paan Ke Patte Ke Benefits For Mouth Freshener In Hindi

पान हमारे दांतों की सडन को रोकता हैं और मुंह की सांसो को तरोताजा रखता हैं। दांतों और मसूड़ो को स्वस्थ व मजबूत बनाये रखने में कारगर साबित होता हैं। बता दें कि ओरल ब्लीडिंग, ओरल हाइजीन और सांसो से आने वाली बदबू की रोकथाम करता हैं। पान खाने का सही तरीका एक कप गर्म पानी में पत्ते की कुछ बूंदों को शामिल करे और सुबह व रात्रि के दौरान गरारे करे। ऐसा करने से आपका मुंह तरोताजा रहेगा।

(2) पान के पत्ते का औषधीय उपयोग कान के दर्द में फायदा पहुंचाए – Meetha Paan Khane Ke Fayde For Ear Pain In Hindi

पान के पत्ते का रस कान के दर्द को कम करने में लाभदायक होता हैं। बता दें कि पत्ते के रस की कुछ बूंदे या फिर नारियल के तेल के साथ मिक्स करके कान में डालने से दर्द को कम करने में राहत मिलती हैं। लेकिन ऐसा करने से पहले नजदीकी चिकित्सक से सलाह जरूर कर ले।

(3) पान के पत्ते खाने के लाभ नाक से खून आना करे बंद – Benefits Of Betel Leaf For Nosebleed In Hindi

हमने अक्सर देखा हैं की गर्मी के मौसम के दौरान बच्चे व बड़े लोगो की नाक से खून आने लगता हैं। ऐसी परिस्थिति में यदि आप चाहे तो पान की पुंगी (गोल) करके नाक के पास रखकर सुंगा सकते हैं। ऐसा करने से नाक से बह रहा रक्त बंद हो जाता हैं। क्योंकि पान में पाए जाने वाले औषधीय गुण रक्त का थक्का बनाने में कारगर साबित होते हैं और अतिरिक्त रक्त प्रवाह को रोकते हैं।

(4) बेटल लीफ बेनेफिट्स फॉर पेशाब – Betel Leaf Benefits For Ease Out Urination In Hindi

पान के पत्ते औषधीय उपयोग ऐसे व्यक्तियों के लिए फायदेमंद साबित होते हैं जोकि गुर्दे की समस्या से पीढित हैं और मूत्र प्रवाह को कम करना चाहते हैं। बता दें कि इसका सेवन करने से शरीर में पानी को रोकने में भी मदद मिलती हैं।

(5) पान के पत्ते के औषधीय लाभ गठिया के रोग में – Betel Leaf Benefits For Arthritis In Hindi

पान के पत्ते में एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं जोकि गठिया से पीढित रोगियों को दर्द से राहत पहुँचाने सहायक सिद्ध होते है। इसमें फिनोल होता है जिसे च्विकोल के नाम से भी जाना जाता हैं।

(6) दुर्गंध दूर करने का उपाय पान का पत्ता – Betel Leaf Ke Fayde Durgandh Door Kare In Hindi

शायद आप में से बहुत कम लोग जानते होंगे कि पान का पत्ता खाने से पसीने की दुर्गन्ध दूर रहती हैं। यदि आप स्नान करते समय इसके पत्ते का रस उपयोग करते है तो आपका शरीर सुगन्धित और तरोताजा प्रतीत होगा। इसमें पाए जाने वाले एंटीसेप्टिक गुण उस समय निकलकर सामने आते हैं जब इसे कुछ चम्मच चीनी पानी के साथ उबालकर गाढ़ा बनाए जाए और उपयोग किया जाए। यह मासिक धर्मं (पीरियड्स) के समय आने वाली दुर्गन्ध को रोकता हैं।

(7) पान की जड़ के फायदे योनि को रखे स्वक्ष – Paan Khane Ke Fayde Batao For Vaginal Hygiene In Hindi

पान के पत्ते का उपयोग योनि को स्वक्ष रखने में भी किया जाता हैं। यह खुजली और निर्वहन को रोकने मददगार साबित होते हैं। इसका उपयोग पानी में उबल कर स्नान के दौरान किया जा सकता हैं।

(8) त्वचा के लिए पान खाने के फायदे – Betel Leaves Benefits For Skin In Hindi

पान के पत्तो का लाभ हमें मुहांसों, पिंपल्स, त्वचा की एलर्जी, शुष्क त्वचा, धूप की कालिमा, काले धब्बों आदि को दूर करने में कारगर साबित होते हैं। बता दें कि हल्दी के साथ ताजे पत्तो को पीस कर मिलाकर चेहरे पर लगाया जा सकता हैं और फिर कुछ दिनों के उपरांत इसका असर चेहरे पर देखने को मिलता हैं।

(9) घाव ठीक करने में पान के फायदे – Betel Leaf For Wounds In Hindi

घाव और संक्रमण के दूर करने में पान के पत्ते की बहुत अहम भूमिका होती हैं। पान के पत्ते में पाए जाने वाले औषधीय गुण घाव को भरने में सहायक सिद्ध होते हैं। आप पान के पत्ते को पीसकर अपने घाव में लगा सकते हैं ऐसा करने से घाव शीघ्र भर सकते हैं।

(10) कामोत्तेजना को बढ़ाता है पान का सेवन – Betel Leaf Enhances Sexual Arousal In Hindi

ऐसे व्यक्ति जो सुस्तपन महसूस करते हैं पाने के पत्ते खाने से अपनी कमोत्जना को बढ़ा सकते हैं। आयुर्वेद की माने तो यह कही न कही कमोत्जना को बढाता हैं।

Leave a Comment