नींबू पानी के फायदे – Nimbu Pani Benefits In Hindi

nimbu pani peene ke fayde in hindi : नींबू के औषधीय उपयोग और गुण हमें बेशुमार फायदे पहुंचाते हैं। नींबू में पाए जाने वाले कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, मिनरल्स और विटामिन कई बीमारियों को हमारे शरीर से दूर रखते है और हमें स्वस्थ रखते हैं। बता दें की नींबू पानी के फायदे हमारे पेट, स्किन और बालों के लिए बहुत अधिक है। नीबू को हम सलाद, अचार व सब्जी और कुछ अन्य खाद्य सामग्री के साथ भी मिक्स करके उपयोग कर सकते हैं। हालाकि नीबू में अधिक खट्टा पन होने के कारण इसे अकेले नही खाया जा सकता हैं। लेकिन शहद और नींबू, नींबू और नमक व सुबह खाली पेट नींबू पानी पीने के फायदे किसी चमत्कार से कम नही हैं। आप यह तो भली भाति जानते होंगे कि पके हुए नींबू, सला, सॉस, ड्रेसिंग, पेय, मैरिनेड और डेसर्ट को लजीज स्वाद प्रदान करते हैं।

बता दें की निम्बू हरे रंग का गोलमटोल खट्टा फल हैं जोकि वजन और आकार में छोटा होता हैं। यदि आप नीबू व नीबू पानी के फायदों के बारे में अधिक जानना चाहते हैं तो हमारे इस लेख को पूरा जरूर पढ़े।

निम्बू में कौनसा विटामिन होता है – Nimbu Me Konsa Vitamin Hota Hai In Hindi

nimbu me kya paya jata hai : नींबू विटामिन सी का एक अच्छा स्त्रोत हैं जोकि कब्ज, किडनी, खराब गले और मसूड़ों जैसी समस्याओं से हमें राहत पहुँचाने में मददगार साबित होता हैं। साथ ही साथ इसमें रिबोफ्लोविन, थियामिन, विटामिन बी- 6, नियासिन, विटामिन-ई और फोलेट विटामिन की मौजूदगी हमारे शरीर को अलौकिक फायदे पहुंचाते हैं।

नींबू के फायदे – Lemon Benefits In Hindi

nimbu ke labh bataye : निम्बू का उपयोग हम गर्मी में बहुत अधिक करते हैं, क्योंकि गर्मी के मौसम में नींबू पानी और इसके आचार व अन्य सामग्री से कई फायदे देखने को मिलते हैं। तो आइए जान लेते हैं निम्बू के अनन्य फायदों के बारे में हैं।

(1) नींबू पानी का फायदा बताइए किडनी स्टोन के लिए – Nimbu Pani Pine Ke Fayde For Kidney Stone In Hindi

नींबू पानी पीने से किडनी स्टोन की समस्या से निजाद पाया जा सकता हैं और यह स्टोन के खतरे से भी सुरक्षित रखता हैं। सुबह खाली पेट नींबू पानी पीने से हमारी बॉडी रिहाइड्रेट हो जाती हैं। किडनी स्टोन से हमें बहुत पीड़ा का सामना करना पड़ता हैं लेकिन निम्बू का उपयोग हमारे यूरिन को पतला कर देता हैं जिससे हमें इस समस्या से छुटकारा मिल जाता हैं। बता दें की निम्बू हमारे स्वस्थ के लिए बेहद ही फायदे पहुंचाता हैं।

(2) नींबू का रस पीने से लाभ डायबिटीज – Nimbu Juice Benefits For Diabetes In Hindi

नींबू के फायदे ऐसे व्यक्तियों के लिए बहुत अधिक होते हैं जोकि डायबिटीज के मरीज हैं और अपने वजन में कुछ गिरावट चाहते हैं। बता दें कि निम्बू का उपयोग हमारे शरीर को शुगर से सुरक्षा प्रदान करते हुए रिहाइड्रेट व एनर्जाइज करता हैं।

(3) निम्बू पानी के फायदे इन हिंदी अटैक से रखे सुरक्षित – Is Lemon Good For Stroke In Hindi

एक अध्यन में पाया गया हैं कि खट्टे फल का सेवन करने से स्ट्रोक का खतरा काफी हद तक कम हो जाता हैं। बता दें कि खट्टे फलों में फ्लेवोनॉयड्स का गुण पाया जाता है जोकि इस्केमिक स्ट्रोक (ischemic stroke) के खतरे को कम करने में लाभदायक सिद्ध होता हैं। यह अटैक ऐसी परिस्थितियों में आते हैं जब रक्त का थक्का आपके मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह को अवरुद्ध करता हैं। पोटेशियम स्ट्रोक की संभावना भी काफी हद तक कम हो जाती हैं हालाकि धूम्रपान करने वाले व्यक्तियों पर इसका इसका असर कम हो पाता हैं। यदि आप नींबू जूस पीते हैं तो इससे आपको फायदा मिलना लाजमी हैं।

(4) रक्त चाप (ब्लड प्रेसर) में नींबू खाने के क्या फायदे हैं – Nimbu Pani Benefits For Blood Pressure In Hindi

जापान में एक अध्यन के अनुसार ऐसी महिलाए जो अधिक चलती हैं और निम्बू जूस का उपयोग करती हैं उन्हें इसके सेवन से अधिक फायदा मिला हैं। लेमन जूस में कुछ ऐसे गुण विधमान होते हैं कि इसका सेवन करने से आपको तुरंत आपके मन को शांति का एहसास होगा। बता दें कि यदि आप डिप्रेसन में है तो निम्बू रस पी सकते हैं इससे आपको लाभ होगा।

(5) कैंसर से सुरक्षति रखे नींबू के औषधीय गुण – Nimbu Se Cancer Ka Ilaj In Hindi

निम्बू में पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट विटामिन सी व एंटी ट्यूमर के गुण कैंसर के खतरे से हमें सुरक्षा प्रदान करते हैं। बता दें कि एंटीऑक्सिडेंट कोशिका के नुकसान से होने वाले मुक्त कणों को रोकने में मदद करते हैं जोकि कैंसर की वजह बनते हैं।

(6) अस्थमा के दौरान नींबू खाने से लाभ – Lemon Benefits For Asthma In Hindi

लेमन जूस बेनिफिट्स हमें ऐसे व्यक्तियों में देखने के लिए मिलते हैं जोकि अस्थमा की बीमारी से ग्रस्त हैं। क्योंकि एक अध्यन के अनुसार ऐसे व्यक्ति जो ठण्ड के मौसम में विटामिन सी (benefits of nimbu in hindi) और कुछ अन्य पोषक तत्व जो विटामिन सी की कमी को पूरा करते है उन्हें अस्थमा के कम दौरे पड़ते हैं।

(7) नींबू के फायदे फोर स्किन – Lemon Benefits For Skin In Hindi

नियमित रूप से निम्बू जूस पीने वाले व्यक्तियों की त्वचा अक्सर जवान दिखाई देती हैं क्योंकि इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स गुण स्किन को स्वस्थ और जवान रखते हैं।

(8) नींबू पानी पीने के फायदे बताए डायरिया के लिए – Lemon Benefits For Diarrhea In Hindi

नीबू खाने से डायरिया की समस्या से निजाद पाया जा सकता है। मासिक चक्र (पीरियड्स में दर्द का इलाज) के दौरान महिलाए 3-4 निम्बू का उपयोग करके दर्द से राहत पा सकती हैं।

(9) लेमन वाटर बेनिफिट्स मसूड़ों के लिए – Masudo Ke Liye Faydemand Hai Nimbu In Hindi

नींबू नमक पानी के फायदे हमें मसूड़ों से सम्बंधित समस्याओं से रहत दिलाता हैं।

(10) वजन कम करने में फायदेमंद नींबू पानी – Benefits Of Lemon Water In Morning For Weight Loss In Hindi

सुबह खाली पेट नींबू पानी पीने के फायदे सहद के साथ सबसे अधिक देखने को मिलते हैं। यदि आप सेहद के साथ इसका सेवन करते हैं तो आपका वजन भी कम हो सकता हैं।

(11) नींबू का लाभ इम्यून सिस्टम को बनाये बेहतर – Lemon Benefits For Immune System In Hindi

नीबू में पाए जाने वाले फाइटोन्यूट्रियंट्स, बायोफ्लेवोनॉयड, विटामिन सी हमारे शरीर में ऊर्जा का संचार करते हैं और हमें कई तरह के फायदे पहुंचाते हैं। नींबू का सेवन करने से हमारा इम्यून सिस्टम बेहतर होता हैं।

(12) निम्बू रस के फायदे कब्ज दूर करे – Nimbu Juice Labh For Kabz In Hindi

यदि आप कब्ज की समस्या से परेशान हैं तो गर्म पानी (निम्बू पानी पीने का सही तरीका) के साथ निम्बू का सेवन कर सकते हैं जिससे आपकी गले को फायदा मिलेगा और सेहत दुरुस्त होगी।

Leave a Comment