मूली खाने के फायदे और नुकसान – Radish Benefits And Side Effects In Hindi

0
362
radish benefits
muli benefits

muli khane ke fayde : मूली में पाए जाने वाले पोषक तत्व और औषधीय गुण हमें कई लाभ पहुंचाते हैं. बता दें कि मूली एक ऐसा खाद्य पदार्थ हैं जोकि हमें अपने किचिन में मिल जाती हैं। यह कहा जा सकता हैं कि मूली एक लौकप्रिय सब्जी नही हैं लेकिन यदि हम पोष्टिक और स्वास्थ्य लाभ से सम्बंधित खाद्य पदार्थों की बात करे तो खाली पेट मूली खाने के अनेक फायदे हमारे सामने आते हैं। मूली को आप कच्चा, सलाद और मूली के पराठे के रूप में भी खा सकते हैं इसके अलावा इसकी स्वादिष्ट सब्जी भी बनाई जा सकती हैं। बता दें कि मूली का उपयोग भोजन और दवा के रूप में भी किया जा सकता हैं। मूली खाने (radish root benefits) से सर्दी जुखाम, बुखार, गले का संक्रमण, गले की सूजन, पाचन क्रिया, भूख न लगना और गेस जैसी बीमारियों से फायदा मिलता हैं।

इसके अलावा मूली खाने से पित्त रस और पाचन रस उत्तेजित होता हैं। मूली के आयुर्वेदिक गुणों में इसके पत्ते, मूली की जड़े, मूली के बीज बैक्टीरिया (bacteria) आदि सूक्ष्मजीवों से लड़ने में सहायक होते हैं।

मूली खाने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए – Muli Khane Ke Bad Kya Nahi Khana Chahiye In Hindi

मूली खाने के बाद करेले और संतरे का सेवन नही करना चाहिए क्योंकि इनका सेवन करने से आपका स्वस्थ खराब हो सकता हैं।

मूली में पाए जाने वाले पोषक तत्व – Radish Nutrition Facts And Health Benefits In Hindi

  • तांबा
  • पोटैशियम
  • फोलेट
  • मैग्नीशियम
  • नियासिन
  • विटामिन बी -6
  • फ़ास्फ़रोस
  • राइबोफ्लेविन
  • सोडियम
  • जस्ता
  • कैल्शियम
  • मैंगनीज
  • विटामिन K
  • पोषण तथ्य

आधा कप कटी हुई मूली में उपस्थित पोषक तत्व – Muli Me Kya Kya Paya Jata Hai In Hindi

  • कैलोरी – 12 कैलोरी
  • प्रोटीन – 0.35 ग्राम
  • कार्बोहाइड्रेट – 2.0 ग्राम
  • फाइबर आहार – 1 ग्रा
  • पोटैशियम – 134.56 मिग्रा
  • फोलेट – 15.66 mcg

मूली खाने के फायदे – Radish Benefits In Hindi

muli khane ke fayde hindi me bataye : मूली में पाए जाने वाले औषधीय गुण और मूली का पानी से कई चमत्कारी फायदे हमें मिल सकते हैं, जोकि किसी वैध, हकीम और दवा से भी मिलना दुर्लभ हो जाता हैं। आइये जान लेते हैं हमें मूली खाने के क्या-क्या फायदे हो सकते हैं। यदि आप भी मूली के फायदों के बारे में जानना चाहते हैं तो हमारे इस लेख को पूरा जरूर पढ़े।

(1) मूली के फायदे रक्तचाप को नियंत्रित करने में – Muli Benefits For Regulate Blood Pressure In Hindi

मूली रक्तचाप को नियंत्रित करने सहायक होता हैं क्योंकि मूली एक तरह से रक्तचाप रोधी गुणों से संपन्न होती हैं। साथ ही मूली पोटेशियम से समृद्ध खाद्य पदार्थ हैं जोकि हमारे शरीर में सोडियम-पोटेशियम का संतुलन बनाए रखती हैं और इससे हमारे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन का संतुलन बना रहता हैं।

(2) मूली खाने का लाभ वजन कम करना – Radish Benefits For Weight Loss In Hindi

यदि आपका वजन बढ़ रहा हैं और आप वजन कम करना चाहते हैं। तो हम आपको बता दें कि मूली का सेवन आपके लिए लाभदायक साबित हो सकता हैं। मूली में कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती हैं जोकि फाइबर सामग्री को बढ़ावा देती हैं। 100 ग्राम मूली की सामग्री में 16 कैलोरी की मात्रा पाई जाती हैं।

(3) सर्दी और खांसी का इलाज मूली का सेवन – Muli Khane Ke Labh Cold And Cough In Hindi

मूली का सेवन सर्दी और खांसी में राहत दिलाता हैं। यदि आप खांसी और जुखाम से लगातार पीड़ित हैं तो आप मूली का उपयोग कर सकते हैं। बात दें कि इसमें पाए जाने वाले एंटी-कंजेस्टिव गुण गले से बलगम का सफाया करता हैं। यह हमारी इम्युनिटी को भी बेहतर करने में सहायक होती हैं।

(4) मूली के पत्ते खाने के फायदे कैंसर के खतरे को कम करता हैं – Radish Ke Fayde For Cancer In Hindi

मूली में फाइटोकेमिकल्स (phytochemicals) और एंथोकायनिन (anthocyanins) पाए जाते है जिसमे एंटी-कार्सिनोजेनिक (anti-carcinogenic) के गुणों की मौजूदगी कैंसर के खतरे को कम करने में मदद करता हैं। मूली में विटामिन सी की मात्रा पाई जाती है जोकि डीएनए को मुक्त करने में सहायक सिद्ध होती हैं और एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करती हैं। बता दें कि मूली खाने से कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता हैं। हम मूली के पत्ते भी सब्जी बनाकर खा सकते हैं और यह कैसर जैसी बीमारी को दूर करने मदद करता हैं।

(5) मूली के फायदे बताइए पीलिया से बचाव के लिए – Muli Khane Ke Fayde Batao For Jaundice In Hindi

मूली खाने से पीलिया को सुधारा जा सकता हैं इसमें पाए जाने औषधीय गुण विषाक्त पदार्थों को नष्ट करके शरीर को पीलिया से रिकवर होने में मदद करता हैं। साथ ही साथ यह पेट और जिगर को पुदीने की कंडीशन में रखता हैं। मूली रक्त में बिलीरुबिन (bilirubin) की मात्रा को विनियमित करने में सहायक सिद्ध होती है जोकि हमारे शरीर में आक्सीजन की आपूर्ति करने कारगर सिद्ध होती है। पीलिया की वजह से नष्ट हुई लाल रक्त कंडिकाओं की जांच करना भी मूली सहायक सिद्ध होती हैं।

(6) मूली के फायदे बताये त्वचा के लिए – Muli Khane Se Kya Fayda Hota Hai Bataiye For Skin In Hindi

मूली आपकी त्वचा को जवां रखने सहायक होती हैं क्योंकि मूली एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन-सी से युक्त हैं जोकि आपकी त्वचा को फ्री-रेडिकल क्षति से सुरक्षा प्रदान करती हैं। इसमें पाए जाने वाले क्लींजिंग के गुण कारण आप इसे पीस कर अपनी त्वचा पर भी लगा सकते हैं।

(7) मधुमेह की बीमारी में मूली खाने के फायदे – Is Mooli Good For Diabetes In Hindi

मधुमेह रोगियों के लिए मूली खाना लाभदायक होता हैं। बता दें कि इंसुलिन अग्न्याशय द्वारा स्रावित एक हार्मोन हैं जोकि ग्लूकोज अवशोषित करने के लिए जाना जाता हैं। मधुमेह के रोगी अपने शरीर में या तो इन्सुलिन का उत्पादन करने में असमर्थ होते हैं या फिर इसको अवशोषित करने में असमर्थ होते हैं। यही कारण हैं कि वह कुछ भी मीठा खाने से बचते हैं। ऐसे व्यक्तियों को मूली खाने से उच्च फाइबर और कम ग्लाइसेमिक की पूर्ती करता हैं। सबसे ख़ास बात मूली खाने से ब्लड प्रेसर भी नही बढ़ता हैं।

(8) मूली के फायदे बवासीर और कब्ज में – Muli Benefits For Kabz And Bawaseer (Constipation) In Hindi

ऐसे व्यक्ति जो कब्ज जैसी समस्या से जूझ रहे हैं मूली का सेवन कर सकते हैं। मूली में पाए जाने वाली फाइबर की मात्रा हमारे बृहदान्त्र में फसे भोजन को साफ़ कर देते हैं और पित्त स्राव और पाचन रस आपके अनुकूल बनाने में सहायक होता है, जोकि हमारे पाचन तंत्र के लिए लाभदायक सिद्ध होता हैं। बता दें कि मूली बवासीर जैसी बीमारी से भी राहत दिलाने में फायदेमंद साबित होता हैं।

(9) अस्थमा में मूली के फायदे – Mooli Benefits For Asthma Patients In Hindi

मूली में पाए जाने वाले चमत्कारी गुण अस्थमा के मरीजो के लिए फायदा पहुंचाता हैं। इसमें पाए जाने एंटी-कंजेस्टिव गुण दमा के मरीजो के लिए फायदा पहुंचाते हैं।  संक्रमण के खिलाफ श्वसन लाइनिंग को सुरक्षा प्रदान करने के अलावा यह श्वसन प्रणाली की एलर्जी से भी लड़ता हैं।

(10) बेनिफिट्स ऑफ मूली जूस फॉर किडनी इन हिंदी – Muli Benefits For Kidney Patients In Hindi

मूली में पाए जाने वाले पोषक तत्व आपकी किडनी को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। मूली प्राकृतिक क्लींजर के रूप में कार्य करती हैं और शरीर से विषाक्त पदार्थो को बाहर निकालने में सहायक होते हैं।

मूली खाने के नुकसान – Side Effects Of Radish Muli In Hindi

muli khane ke nuksan in hindi : मूली खाने से वैसे तो कोई नुकसान नही होते है लेकिन इसका अनुचित या अधिक मात्रा में उपयोग करने से कुछ दुष्प्रभाव सामने आते हैं। आइये जान लेते हैं मूली खाने से होने वाले नुकसानों के बारे में।

  • मूली किडनी को फायदा पहुंचाती हैं लेकिन इसके अत्यधिक सेवन किडनी को नुकसान भी हो सकते हैं। अधिक मात्रा में मूली खाने से मूत्र उत्सर्जन में समस्या हो सकती हैं।
  • जैसा की हमने ऊपर बताया हैं मूली खाने से रक्त नियंत्रित रहता हैं। लेकिन इसका सेवन अत्यधिक मात्रा में करने से यह रक्तचाप को निम्न स्तर तक ले जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here