मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना 2022 रजिस्ट्रेशन, ऑनलाइन फॉर्म: (Mukhyamantri Jan kalyan Sambal Yojana 2022)

मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना 2022 में पंजीकरण कैसे करे, संबल कार्ड ऑनलाइन आवेदन करें (Mukhyamantri Jan kalyan Sambal Yojana 2.0) मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना को फिर से शुरू किया। आपको बता दें कि इस योजना को शुरू करने की धोषणा वर्ष 2018 में की गई थी लेकिन राज्य की कांग्रेस सरकार ने पिछली सरकार द्वारा चलाई जा रही मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना का नाम बदलकर मुख्यमंत्री जन कल्याण (नया सवेरा) कर दिया था। अब मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने संबल 2.0 योजना को शुरू कर दिया है.

सम्बल योजना चालू है या बंद

बता दें कि इस योजना को कई सारे बदलाव के बाद फिर से शुरू किया गया है. इस योजना को शुरू करते समय मुख्यमंत्री ने यह कहा कि ” यह संबल योजना जिंदगी में आने वाली हर बाधा से पार लगाएगी. संबल 2.0 योजना के लिए सरकार के द्वारा एक अलग पोर्टल भी लांच दिया गया है. इस बारे में उनका कहना है कि पोर्टल के माध्यम से हम यह सुनिश्चित करेंगे कि सही समय पर गरीबों को योजना का लाभ मिल पाए और उनके हर का पैसा उनके खाते में जाए।

योजना का नामजन कल्याण संबल योजना (Mukhyamantri Jan kalyan Sambal Yojana)
किसके द्वारा शुरू की गई मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान
फिर से शुरू की गई 05 मई 2022
योजना का पुराना नाम जन कल्याण नया सवेरा योजना
हेल्पलाइन नंबर(0755) 2555-530
आधिकारिक वेबसाइटhttp://shramiksewa.mp.go
Mukhyamantri Jan kalyan Sambal Yojana

संबल योजना 2.0 में मिलने वाले लाभ

  • संबल योजना के अंतर्गत बच्चे को जन्म देने वाली गरीब महिला को 16 हजार रूपये प्रदान किये जायेंगे. इन पैसों की वजह से उन्हें जन्म के ठीक बाद मजदूरी करने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी.
  • इस योजना में गरीबों को इलाज की पूरी व्यवस्था मिलेगी.
  • बेटा-बेटी के जन्म पर सहायता प्रदान की जाएगी.
  • पढ़ाई के लिए सहायता
  • इलाज में मदद
  • बेटी की शादी में मदद आदि

मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज (Important Documents for Mukhyamantri Jan kalyan Sambal Yojana 2.0)

अगर आप इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज की आवश्यकता होगी, जिनकी लिस्ट हमने नीचे दी है.

  • आधार कार्ड
  • परिवार आईडी की फोटोकॉपी और
  • आवेदक की 2 तस्वीरें
  • आवास प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर

मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना पात्रता मानदंड (Sambal Yojana Eligibility Criteria)

जो भी लोग इस योजना के लिए आवेदन करने जा रहें हैं उन्हें मध्य प्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिए।

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आवेदक गरीबी रेखा से नीचे का होना चाहिए. और गरीबी रेखा के नीचे होने के प्रमाण के लिए उसके पास बीपीएल कार्ड भी होना अनिवार्य है।

मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना या संबल कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

जो भी उम्मीदवार संबल योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन के इच्छुक हैं, तो वे लोग इस पेज से या ऑफिसियल वेबसाइट से आधिकारिक अधिसूचना डाउनलोड करें और उसमे दी गई सभी पात्रता मानदंड और आवेदन प्रक्रिया को सही तरह से पढ़ लें. इस पेज पर हमने “मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना 2.0 2022” के बारे में पूरी जानकारी दी है जिसमें योजना के प्रमुख लाभ, पात्रता मानदंड, योजना खास बाते, आवेदन की स्थिति, आवेदन प्रक्रिया जैसी चीजें शामिल हैं।

मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना 2022 में पंजीकरण कैसे करे (Mukhyamantri Jan Kalyan Sambal Yojana 2.0 Registration)

मुख्यमंत्री द्वारा शुरू की गई संबल योजना राज्य के गरीब लोगों को कई सारे लाभ देने वाली है. बता दें कि इस योजना में छात्रों और गर्भवती महिलाओं को प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाती है और इसके साथ ही गरीबों को आर्थिक सहायता भी प्रदान की जाती है. इसके अलावा जन कल्याण योजना के तहत श्रमिकों को आर्थिक सहायता भी प्रदान की जाती है। जन कल्याण योजना के तहत असंगठित क्षेत्र के लोगों को सरकार द्वारा चलाई जा रही सभी योजना का लाभ लेने के लिए जन कल्याण संबल कार्ड भी प्रदान किये जा रहे हैं।

अगर आप मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना की सभी शर्तों को पात्रता मापदंडों को पूरा करते हैं तो ऐसे में आपको इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए नीचे दी गई स्टेप्स को फॉलो करना होगा.

संबल योजना रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया

संबल योजना के लिए नया रजिस्ट्रेशन लोक सेवा केंद्र, सीएससी (सामान्य सेवा केंद्र और एमपी ऑनलाइन) के अधिकृत प्रतिनिधि द्वारा किया जायेगा।

इसके लिए लाभार्थी (पुराना संबल कार्ड), आधार नंबर, समग्र आईडी और मोबाइल नंबर आदि सेवा प्रदाता की जानकारी केंद्र को देना होगा।

बता दें कि ई-केवाईसी करने के बाद प्राप्त जानकारी सत्यापित करके केंद्र कार्यकर्ता के नाम, आधार संख्या के बायोमेट्रिक, OTP का उपयोग करके, लोक कल्याण पोर्टल से नया लैमिनेटेड कार्ड नि: शुल्क बना कर दिया जायेगा।

इसके बाद सेवा प्रदाता, कार्यकर्ता का रजिस्ट्रेशन कार्ड और आधार संख्या में दी गई जानकारी को दर्जसत्यापित करेगा। चेहरे की जानकारी के सत्यापन के लिए आधार से लिंक बायोमेट्रिक या मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी का उपयोग किया जायेगा।

मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना 2022 में पंजीकरण कैसे करे?

रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले उम्मेदवार को Jan Kalyan Sambal Yojana 2.0 की Official Website पर जाना होगा और इसके बाद होम पेज खुलेगा.

अब home page से सबसे पहले आपको login करना होगा, जिसके लिए वेबसाइट पर ऊपर आप्शन दिखाई देगा.

login करने के लिए user Name और Password का इस्तेमाल करना होगा.

इसके बाद इसके बाद “श्रमिक पंजीयन हेतु आवेदक की पहचान की पुष्टि आधार E KYC से करे” का आप्शन आपके सामने प्रदर्शित होगा. इस आप्शन पर क्लिक करें.

अब आपके सामने एक form खुलेगा, इसमें आपको समग्र आईडी और कैप्चा कोड दर्ज करना होगा. इसके बाद अब समग्र से आवेदक का विवरण प्राप्त करे पर क्लिक करें.

इस तरह से आवेदन पत्र को भर सकते हैं.

मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल पोर्टल पर login करने की प्रक्रिया

संबल पोर्टल पर login करने के लिए आपको सबसे पहले ऑफिसियल वेबसाइट को अपनी डिवाइस पर खोलना होगा.

इसके बाद आपके सामने home page पर खुलेगा.

अब home page से आपको login बटन पर क्लिक करना होगा.

इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा.

इस नए पेज पर आपको अपना User name और password और capcha code दर्ज करना होगा.

अब आपको login आप्शन पर क्लिक करना होगा और इस तरह से आप संबल पोर्टल पर login कर पाएंगे.

मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना पंजीकरण की स्थिति कैसे चेक करें

संबल पोर्टल पर login करने के लिए आपको सबसे पहले ऑफिसियल वेबसाइट को अपनी डिवाइस पर खोलना होगा.

इसके बाद आपके सामने home page पर खुलेगा.

अब आपको home page से “पंजीयन की स्थिति जांचें” लिंक पर क्लिक करना होगा.

क्लिक करने के बाद आपके सामने नया पेज खुलेगा जिसमें आपको  समग्र आईडी दर्ज करना होगा जो कि 9 अंको का होगा. और सदस्य की जानकारी देखें लिंक पर क्लिक करना होगा.

इस तरह से आप मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना पंजीकरण की स्थिति देख पाएंगे.

Important Links

Beneficiary Dashboardहितग्राही डैशबोर्ड
about usहमारे बारे में
who whoकौन क्या है
Contactसंपर्क करें
actएक्ट
application statusआवेदन की स्थिति

संबल योजना हेल्पलाइन नंबर

हेल्पलाइन नंबर: – (0755) 2555-530.

Leave a Comment