Manjhi Bhagyashree Kanya Yojana:मांझी कन्या भाग्यश्री योजना 2022: ऑनलाइन पंजीकरण, उद्देश्य, पात्रता और लाभ

Manjhi Bhagyashree Kanya Yojana:मांझी कन्या भाग्यश्री योजना 2022: ऑनलाइन पंजीकरण, उद्देश्य, पात्रता और लाभ: मांझी कन्या भाग्यश्री योजना (Majhi Kanya Bhagyashree Yojana in Hindi) महाराष्ट्र सरकार द्वारा शुरू की गई थी। महाराष्ट्र सरकार ने राज्य में इस योजन को मुख्य रूप से लड़कियों की जन्म दर बढ़ाने, लिंग परीक्षण रोकने और उनकी शिक्षा और लड़कियों की स्वास्थ्य की स्थिति को सुधारने के लिए  1 अप्रैल 2016 से शुरू किया था।

आपको बता दें कि इस योजना के अंतर्गत महाराष्ट्र राज्य में रहने वाले  माता-पिता जो बालिका के जन्म के बाद 1 वर्ष के भीतर नसबंदी करवाते हैं, तो उनकी बालिका के खाते में 50,000 रूपये की राशी जमा की जाएगी। अगर कोई माता पिता दूसरी बेटी के जन्म के बाद नसबंदी करवाते हैं तो नसबंदी करवाने के बाद दोनों लड़कियों के नाम पर 25000-25000 रुपये बैंक में जमा किए जाएंगे।

जो भी माता पिता नसबंदी करवाने के इच्छुक हैं वे लोग आधिकारिक अधिसूचना डाउनलोड करें और इसमें दी गई पात्रता मानदंड और आवेदन प्रक्रिया को ठीक से पढ़ लें। इसके बाद आप “माझी कन्या भाग्यश्री योजना 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। अगर आप माझी कन्या भाग्यश्री योजना महाराष्ट्र के लाभ,  पात्रता मानदंड, योजना की मुख्य विशेषताएं, आवेदन प्रक्रिया, आवेदन की स्थिति,और अन्य सभी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस लेख को अवश्य पढ़े, यहाँ पर हम आपको माझी कन्या भाग्यश्री योजना रजिस्ट्रेशन के बारे में पूरी जानकारी देने जा रहें हैं।

Manjhi Bhagyashree Kanya Yojana 2022

मांझी कन्या भाग्यश्री योजना 2022 – सिंहावलोकन
योजना का नाममांझी कन्या भाग्यश्री योजना (एमकेबीवाई)
द्वारा लॉन्च किया गयामहाराष्ट्र सरकार
लाभार्थियोंराज्य की लड़कियां
प्रमुख लाभ50,000 Rs
योजना का उद्देश्यमहाराष्ट्र की लड़कियों के जीवन स्तर को ऊपर उठाना
राज्य का नाममहाराष्ट्र
आधिकारिक वेबसाइटwww.maharashtra.gov.in

मांझी कन्या भाग्यश्री योजना कब शुरू की गई

1 अप्रैल 2016

मांझी भाग्यश्री कन्या योजना ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया (Manjhi Bhagyashree Kanya Yojana Online Registration)

मांझी भाग्यश्री कन्या योजना 2022 में प्रदान की जाने वाली राशि बालिका शिक्षा के लिए उपयोग में ली जा सकती है। जो भी आवेदक माता पिता इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं वे लोग महाराष्ट्र सरकार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर “मांझी कन्या भाग्यश्री योजना” का आवेदन फॉर्म डाउनलोड करके उसमे दी गई जानकारी को अच्छी तरह से पढ़ लें। बता दें कि आवेदन पत्र में मांगी गई जानकारी आवेदक को प्रदान करना होगा। फॉर्म को भरकर अपने नजदीकी महिला एवं बाल विकास कार्यालय में जमा करना होगा। जो भी आवेदक इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं वे लोग योजना के निर्देशों को पहले अच्छी तरह से पढ़ लें और इसके बाद ऑनलाइन आवेदन पात्र भरने के लिए नीचे दी गई स्टेप्स को फॉलो करें।

ऑनलाइन मांझी कन्या भाग्यश्री योजना आवेदन पत्र 2022 कैसे भरें (Manjhi Bhagyashree Kanya Yojana Online Application Form)

step 1- सबसे पहले आपको मांझी कन्या भाग्यश्री योजना की आधिकारिक वेबसाइट यानी www।maharashtra।gov।in पर जाना होगा।

step 2- इसके बाद होम पेज से मांझी कन्या भाग्यश्री योजना होमपेज पर, “ आवेदन पत्र डाउनलोड करें ” लिंक पर क्लिक करें।

step 3- आपके सामने Application form page प्रदर्शित होगा और इसे डाउनलोड कर लें।

step 4- अब इसके बाद फॉर्म में सभी आवश्यक विवरण भरें (बालिका का का नाम, पिता / माता का नाम, जन्म तिथि, लिंग, जाति और अन्य सभी मांगी गई जानकारी) और सभी जरुरी दस्तावेज फॉर्म के साथ जमा करें।

step 5- अब आपको Manjhi Bhagyashree Kanya Yojana Application Form सभी आवश्यक दस्तावेजों के साथ अपने नजदीकी महिला एवं बाल विकास कार्यालय में जमा करना होगा।

step 6- अब आपके आवेदन पंजीकरण की पुष्टि हो जाती है।

step 7- अगर आपको योजना से संबंधित कोई जानकारी प्राप्त करनी है तो आपको महिला एवं बाल विकास कार्यालय में जाना होगा।

मांझी कन्या भाग्यश्री योजना जरुरी दस्तावेज (Important Documetns)

  • मोबाइल नंबर (bank account passbook)
  • माँ या लड़की के बैंक खाते की पासबुक (bank account passbook)
  • पासपोर्ट साइज फोटो (passport size photo)
  • आवेदक का आधार कार्ड (applicant’s aadhar card)
  • आवास प्रमाण पत्र (residence certificate)
  • आय प्रमाण पत्र (income certificate)

मांझी कन्या भाग्यश्री योजना पात्रता मानदंड

जो उम्मीदवार आवेदक मांझी कन्या भाग्यश्री योजना के लिए आवेदन करने जा रहें हैं उन्हें महाराष्ट्र का स्थायी निवासी होना चाहिए। अगर आवेदक की दो लकड़ियाँ है दो लड़कियां हैं, तो ऐसे में वे भी मांझी कन्या भाग्यश्री योजना 2022 लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

बता दें कि अगर आवेदक के घर में तीसरे बच्चे का जन्म होता है तो पहले जन्म लेने वाली दोनों लड़कियों को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। इस योजना का लाभ पाने के लिए आवेदक के परिवार की वार्षिक आय 7।5 लाख रुपये से ज्यादा नहीं होना चाहिए।

इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए इसके लिए बेटी के जन्म के 1 साल के भीतर या दूसरी बेटी के जन्म के 6 महीने के अंदर नसबंदी करवाना जरुरी है।

लड़की की उम्र 6 साल 12 साल होने के बाद ही ब्याज की रकम निकली जा सकती है। बता दें कि 18 साल की उम्र पूरी होने के बाद मूलधन और ब्याज दोनों को निकाला जा सकता है।

मांझी कन्या भाग्यश्री योजना की विशेषताएं

मांझी कन्या भाग्यश्री योजना के लिए आवेदन करने के लिए वे लोग पात्र हैं जिनके परिवार की बार्षिक आय 7।5 लाख या इससे कम है।

इस योजना के लिए लड़की की माँ के नाम से नेशनल बैंक में एक जॉइंट अकाउंट ओपन किया जायेगा।

इस योजना के तहत दोनों को 1 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा और 5000 रुपये की ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी भी मिलेगा ।

योजना से प्राप्त राशी का उपयोग केवल बालिकाओं की पढ़ाई के लिए ही किया जा सकता है।

मांझी कन्या भाग्यश्री योजना 2022: Application Form

योजना के बारे में
‘माझी कन्या भाग्यश्री योजना’ को महाराष्ट्र सरकार द्वारा शुरू किया गया है। इस योजना के दिशा-निर्देशों की बात करें तो बता दें कि इसके अनुसार साढ़े सात लाख रुपये तक की वार्षिक आय से कम वाले लोगों को इसका लाभ मिलेगा। इस योजना का लाभ केवल वे लोग प्राप्त कर सकते हैं जो महाराष्ट्र के मूल निवासी हैं।   बता दें कि सिर्फ दूसरी कन्या के जन्म तक योजना का लाभ दिया जाएगा। अगर किसी को तीसरी लड़की का जन्म हो जाता है तो ऐसे में उसे इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

मांझी कन्या भाग्यश्री योजना 2022 के उद्देश्य

मांझी कन्या भाग्यश्री पहल के तहत, महाराष्ट्र सरकार परिवारों को बालिकाओं को बनाए रखने, बाल विवाह को रोकने के लिए उन्हें शिक्षित करने और उनकी आर्थिक और सामाजिक स्वतंत्रता को प्रोत्साहित करने के लिए वित्तीय प्रोत्साहन प्रदान करती है।

मांझी कन्या भाग्यश्री योजना के लाभ

इस योजना का लाभ एक परिवार की दो बेटियों को दिया जाएगा।
योजना के अनुसार पहली लड़की लड़की के जन्म के बाद यानी परिवार नियोजन (नसबंदी) के बाद लड़की के नाम पर 50,000 रुपये या दूसरी लड़की के जन्म के बाद नसबंदी 25000-25000 रुपये दिए जायेंगे।
ब्याज का पैसा लड़की की उम्र 6 साल और 12 साल होने के बाद निकाला जा सकता है।
18 साल की उम्र पूरी होने के बाद मूलधन और ब्याज दोनों को निकाला जा सकता है। तीसरी कन्या के जन्म के बाद यह योजना उपलब्ध नहीं होगी।
Apply OnlineClick Here
NotificationClick Here
Offiicial WebsiteOfficial Website

Leave a Comment