आम खाने के फायदे और नुकसान – mango benefits and side effects in Hindi

0
1319
mango benefits
mango benefits

am khane ke fayde in hindi, आम खाने के फायदे और नुकसान: आम एक बहुत ही स्वादिष्ट फल है जोकि खाने में खट्टा मीठा लगता हैं। आम के औषधीय गुण हमारे शरीर को कई फायदे पहुंचाते है। बता दें कि आम (मैंगीफेरा इंडिका) को फलो का राजा कहा जाता हैं और यह भारत में अधिकांश गर्मियों के मौसम में पाया जाता हैं। आम का फल न केवल स्वादिष्ट बल्कि एक प्रभावशाली पोष्टिक तत्व भी हैं। कच्चे आम खाने से भी कई फायदे सामने आते हैं। आम का उपयोग हम दैनिक जीवन में सलाद और अचार के रूप में भी करते हैं। आम खाने से पाचन क्रिया बेहतर और स्वास्थ्य, प्रतिरक्षा और आँखों सहित कैंसर के लिए भी फायदेमंद साबित होता हैं।

सेब खाने के फायदे जरुर पढ़ें

बता दें कि आम का स्‍वाद, खुशबू और इससे बना पना व आचार बहुत पसंद किया जाता है। गर्मी के मासैम में तो जैसे आम के फलो की बहार सी आ जाती है। आम में विटामिन, प्री-बायोटिक डाइट्री फाइबर्स, पॉली-फेनोलिक फ्लेवेनोएड एंटीऑक्‍सीडेंट्स और मिनरल्‍स की भरपूर मात्रा पाई जाती है। आम में विभिन्न प्रकार के विटामिंस जैसे – विटामिन ए, सी और डी की पर्याप्त मात्रा होती है। बता दें कि आम की अनेक किस्मे पाई जाती हैं जिसमे से कुछ लोकप्रिय किस्‍मों में बंगनापल्‍ली, लंगड़ा आम, चौसा, अल्‍फांसो, तोता और सफेदा आम आदि शामिल हैं।

आम में कौन-कौन से विटामिन पाए जाते हैं – Mango nutrition facts in Hindi

  • कैलोरी (Calories) – 99
  • प्रोटीन (Protein) – 1.4 ग्राम
  • कार्ब (Carbs) – 24.7 ग्राम
  • वसा (Fat) – 0.6 ग्राम
  • आहार फाइबर (Dietary fiber) – 2.6 ग्राम
  • विटामिन सी (Vitamin C) – दैनिक आहार का 67%
  • कॉपर (Copper) – RDI का 20%
  • फोलेट (Folate) – RDI का 18%
  • विटामिन बी 6 (Vitamin B6) :RDI का 11.6%
  • विटामिन ए (Vitamin A) – आरडीआई का 10%
  • विटामिन ई (Vitamin E) – RDI का 9.7%
  • विटामिन बी 5 (Vitamin B5) – RDI का 6.5%
  • विटामिन के (Vitamin K) : RDI का 6%
  • नियासिन (Niacin) : RDI का 7%
  • पोटेशियम (Potassium) – RDI का 6%
  • राइबोफ्लेविन (Riboflavin) – RDI का 5%
  • मैंगनीज (Manganese) – RDI का 4.5%
  • थियामिन (Thiamine) – RDI का 4%
  • मैग्नीशियम (Magnesium) – RDI का 4%

आम खाने के फायदे – mango benefits in hindi

(mango benefits in hindi) पके आम या कच्चे आम (आम खाने के फायदे इन हिंदी) खाने से हमें कई तरह के फायदे मिलते हैं जोकि हम आपको नीचे बताने जा रहे हैं। यदि आप भी आम खाते हैं तो अनजाने में आपको इससे क्या क्या लाभ हो रहे हैं वह भी जान लीजिए। आइए इस लेख के माध्यम से हम आपको आम के फायदों से रूबरू कराते हैं

आम एंटीऑक्सीडेंट को उच्च रखता हैं – high in antioxidant in mango in hindi

आम में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा उच्च रहती हैं जोकि पौधे के यौगिक जो एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करती हैं। इसमें शामिल मैंगिफ़रिन, रमेनेटिन, बेंजोइक एसिड, कैटेचिन, एंथोसायनिन, क्वेरसेटिन, कैम्पेरफेरोल जैसे दर्जनों तत्व पाए जाते हैं। आम में पाई जाने वाली एंटीऑक्सीडेंट की उच्च मात्रा हमारे शरीर के लिए फायदेमंद साबित होती हैं।

आम के फायदे बताइए कोलेस्ट्रोल कम करने के लिए – aam khane ke fayde low cholesterol in hindi

आम (mango) हमारे शरीर में कोलेस्ट्राल की मात्रा को कम करने में फायदेमंद साबित होता हैं। आम में पाए जाने वाले पेक्टिन, फाइबर कोलेस्ट्रोल, विटामिन-सी खासतौर पर एल डी एल (LDL) कोलेस्ट्रोल को कम करने में मददगार साबित होता हैं। बता दें कि आम खाने से ट्राइग्लिसराइड्स को कम कंरने में मदद मिलती हैं। आम खाने से स्ट्रोक का खतरा कम हो जाता हैं चूंकि आम पोटेशियम का अच्छा स्त्रोत हैं, इसलिय यह तंत्रिका तंत्र (नर्वस सिस्टम) में रक्त प्रवाह को उचित बनाए रखता हैं।

आम खाने के फायदे आँखों के लिए – mango good for eyes in hindi

आम का फल पोषक तत्वों से समृद्ध है जोकि हमारी आँखों के लिए फायदेमंद होता हैं। आम विटामिन ए (vitamin a) का अच्छा स्रोत है और साथ ही ज़ेक्सैंथिन (zeaxanthin) की मौजूदगी आँखों को फायदा पहुंचाती हैं। आम रतौंधी, शुष्क आँखें, मोतियाबिंद, मुलायम कॉर्निया और धब्बेदार अध: पतन जैसी बीमारीयों को दूर रखने में सहायक होता हैं। इसके अलावा आम में बीटा कैरोटीन, बीटा करयप्टोसानथीन, अल्फा-कैरोटीन जैसे फ्लावोनोइड्स तत्व दृष्टि के लिए लाभदायक साबित होते हैं।

प्रतिरक्षा क्षमता को बढ़ाता हैं आम का सेवन – mango may boost immune system in hindi

आम के सेवन से प्रतिरक्षा क्षमता को बढ़ावा मिलता है क्योंकि इसमें प्रतिरक्षा क्षमता बढ़ाने वाले पोषक तत्वों का उच्च स्त्रोत है। बता दें कि आम के 165 ग्राम तत्व में विटामिन-ए की मात्रा 10% तक पाई जाती हैं। जबकि मेंगो की सामान मात्रा में विटामिन सी का तीन चौथाई भाग दैनिक आहार का शामिल रहता हैं। यह विटामिन हमारे शरीर को रोगों से लड़ने वाले श्वेत रक्त कोशिकाओं का निर्माण करने में सहायक होता हैं और त्वचा को सुधार कर निखार लाता हैं। इसके अलावा आम में पाए जाने वाले फोलेट, विटामिन ई, विटामिन के और विटामिन बी भी प्रतिरक्षा क्षमता बढ़ाते हैं।

मैंगो खाने के फायदे पाचन स्वास्थ्य में सुधार – mango benefits for digestion in hindi

आम खाने से हमारी पाचन क्रिया बेहतर बनती हैं इसमें पाए जाने वाले एंजाइम, पानी, फाइबर के अलावा अन्य यौगिक तत्व पाचन तंत्र को स्वास्थ्य बनाये रखते हैं। एमाइलेज को पाचन एंजाइमों का समूह कहा जाता हैं, जोकि बड़े खाद्य अणुओं को तोड़ता हैं ताकि इन्हें आसानी से पूरी तरह अवशोषित किया जा सके। पके हुए आम में यह अधिक पाया जाता है। आम के उपयोग से दस्त और कब्ज जैसी समस्याओं से फायदा मिल सकता हैं।

आम खाने से हृदय स्वास्थ्य रहता है – aam khane se fayda heart healthy in hindi

आम में पाए जाने वाले पोषक तत्व दिल को स्वस्थ रखने में सहायक होते हैं। बता दें कि आम में उपस्थित पोटेशियम, मैग्नीशियम और एंटीऑक्सीडेंट मैंगिफेरिन हृदय स्वास्थ्य रखते हैं। एक अध्यन में पाया गया हैं कि मैंगिफ़ेरिन हृदय की कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव तनाव, सूजन और एपोप्टोसिस से सुरक्षित रखता हैं।

बाल और त्वचा को स्वास्थ्य रखे आम – mango benefits for hair and skin in hindi

आम विटामिन सी (vitamin c) का एक अच्छा स्त्रोत हैं और यह त्वचा व बालो को स्वस्थ रखने में मददगार साबित होता हैं। आम में पाए जाने वाला विटामिन सी कोलेजन का निर्माण करता हैं। बालो में घनापन आता हैं और त्वचा की झुर्रिया दूर करता हैं।

आम के नुकसान – mango side effects in hindi

आम खाने से कुछ फायदे होते है तो वही कुछ नुकसान (aam ke nuksan in hindi) भी सामने आते हैं। हालाकि आम के दुष्प्रभाव इसकी मात्रा की अधिकता की वजह से होते हैं। आइए देख लेते हैं आम खाने से होने वाले नुकसानों के बारे में।

  • मधुमह रोगियों को आम का सेवन अधिक नही करना चाहिए क्योंकि इसमें शर्करा की मात्रा अधिक होती हैं। लेकिन इसका यह मतलब कदापि नही हैं कि मधुमेह के रोगियों को कोई भी मीठा फल नही खाना चाहिए।
  • आम का सेवन अधिक करने से हमारे शरीर में अधिक गर्मी उत्पन्न हो सकती हैं।
  • आम अधिक मात्रा में खाने पर दस्त (लूजमोसन) होने की सम्भावना रहती है क्योंकि इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती हैं।
  • आम की अधिकता से वजन भी बढ़ सकता हैं क्योंकि आम में कैलोरी की मात्रा अधिक होती हैं।
  • कुछ लोगो को आम से एलर्जी भी रहती हैं तो वह भी आम खाने से बचे तो अच्छा रहेगा, अन्यथा इसके दुष्प्रभाव सामने आ सकते हैं।

यह भी पढ़ें –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here