लौकी खाने के फायदे और नुकसान – Lauki Benefits And Side Effects In Hindi

lauki khane ke fayde : लौकी औषधीय गुणों से भरपूर खाद्य पदार्थ हैं। यह एक ऐसा फल हैं जो हमें अपने घर में या बाजार में बहुत ही आसानी से मिल जाता हैं। लौकी की सब्जी, लौकी का हलवा और लौकी का जूस हमें कई चमत्कारी फायदे दिला सकते हैं जोकि हमारी रोजमर्रा की भागदौड़ भरी जिन्दगी में दूसरो से आगे निकालने की क्षमता प्रदान करती हैं। बता दें कि लौकी में संतृप्त वसा और कोलेस्ट्रोल की मात्रा बहुत कम पाई जाती हैं। इसके अलावा लौकी में पाए जाने वाले अन्य पोषक तत्वों में मैग्नीशियम, मेग्नीज, राइबोफ्लोविन, विटामिन सी, जिंक, फाइबर, लोह और थाइमिन अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। 100 ग्राम लौकी 15 ग्राम कैलोरी का नेतृत्व करती हैं। यदि आप लौकी खाने के फायदों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे इस लेख को पूरा अवश्य पढ़े।

लौकी के फायदे – Lauki Khane Ke Fayde In Hindi

लौकी खाने से हमें अनेक फायदे मिलते हैं लेकिन हम आपको इसके कुछ चमत्कारी फायदों के बारे में बताने जा रहे है। यदि आप भी लौकी खाते हैं तो कही न कही आपको इसका बेनिफिट्स अवश्य मिलता होगा। आइये जान लेते है इसके फायदों के बारे में।

(1) लौकी खाने के फायदे बताइए पाचन क्रिया के लिए – Lauki Benefits For Digestion In Hindi

लौकी में पाए जाने वाले गुणों के कारण यह पाचन क्रिया को बेहतर बनाता हैं। आयुर्वेद में लौकी का सेवन करने की सलाह दी जाती हैं। बता दें कि लोकी की तासीर ठंडी होती हैं और इसमें प्रोटीन, विटामिन बी, कार्बोहाइड्रेट, चीनी तथा वसा पाए जाती हैं। साथ ही यह मूत्रवर्धक और एंटी-बाइलस हैं।

(2) लौकी के सूप के फायदे कैंसर के खतरे को कम करे – Lauki Benefits For Cancer In Hindi

एक अध्यन के मुताबिक लौकी में पाए जाने वाले गुण कैंसर जैसी बीमारियों के खतरे को कम करने में सहायक होता हैं। लौकी का जूस (lauki ke juice ke fayde) अधिक मात्रा में पीने से अधिक फायदा होता हैं कम जूस पीने की तुलना में। बता दे कि चूहों पर किये गए एक अध्यन में लौकी के जूस का रासायनिक प्रभाव देखने को मिला हैं। बता दें कि यह एक अध्यन है जो लौकी को कैंसर के लिए फायदेमंद बताता हैं हालाकि इस पर अभी अधिक शोध की अवश्यकता हैं।

(3) लौकी का हलवा खाने के फायदे नींद अच्छी आती – Lauki Ke Fayde Bataye For Sleep In Hindi

लौकी का सेवन करने से नींद अच्छी आती हैं क्योंकि इसमें पाए जाने वाले औषधीय गुण हमारे मस्तिष्क को शांत रखते हैं। तिल के तेल के साथ लौकी के जूस का उपयोग अनिद्रा के लिए आदर्श मानी जाती हैं।

(4) लौकी के बीज के लाभ बाल सफ़ेद होने से बचाए – Lauki Ke Juice Peene Ke Fayde For White Hair In Hindi

लौकी के रस का उपयोग नियमित रूप से करने पर हमारे बाल कम उम्र में सफ़ेद होने से बच सकते हैं। आज की भागदौड़ भरी लाइफ और अनचाहा का खाना खाने से बालो में सफेद पन आने लगता हैं।

(5) लौकी के सूप के फायदे गुर्दे की पथरी और मूत्र विकारों के लिए – Bottle Gourd Benefits For Kidney Stones & Urinary Disorders In Hindi

लौकी का सेवन करने से गुर्दे की पथरी और मूत्र संक्रमण से बचाव किया जा सकता हैं। क्योंकि इसमें पाए जाने वाले तत्व तरल पदार्थो के नुकसान से उत्पन होने वाले पथरी जैसे विकारो को तोड़कर हमें स्वस्थ रखने मददगार साबित होता हैं। बता दें कि लौकी सेवन लीवर की सूजन को कम करने के लिए भी जाना जाता हैं।

(6) वजन घटाने के लिए लौकी खाने के फायदे बताइए – Lauki Ka Juice For Weight Loss In Hindi

लौकी एक ऐसी खाद्य सामग्री हैं जोकि गर्मियों के मौसम में आपका वजन कम करने में फायदेमंद साबित होती हैं। बता दें कि प्रति 100 ग्राम लौकी की मात्र में 12 ग्राम कैलोरी, फाइबर और पानी की उच्च मात्रा पाई जाती हैं।

(7) पतंजलि लौकी जूस के फायदे ब्लड प्रेसर को नियंत्रित करे – Lauki Fayde For Blood Pressure In Hindi

लोकी ब्लड प्रेसर को नियंत्रित करने में कारगर साबित होती हैं। बता दें कि रक्तचाप सामान्य रूप से ग्रीष्मकाल में गिरता है और लोकी खाने वाले व्यक्तियों का रक्तचाप नियंत्रित रहता हैं। साथ ही साथ यह दिल को स्वस्थ रखता हैं।

(8) लौकी के फायदे त्वचा के लिए – Lauki Benefits For Skin In Hindi

लौकी ऐसे व्यक्तियों के लिए सबसे अधिक फायदा पहुँचाती हैं जो मुहासे और गर्मियों के मौसम में चेहरे पर आने तेल व पसीने से परेशान रहते हैं। बता दें कि लोकी का उपयोग करके मुंहासे की समस्या से निजाद पाया जा सकता हैं।

(9) पीलिया की बीमारी में बेनिफिट्स ऑफ लौकी – Lauki Benefits For Jaundice In Hindi 

शायद आप में से बहुत कम लोग जानते होंगे कि लौकी का सेवन करने से पीलिया के रोग में लाभ मिलता हैं। पीलिया की बीमारी लीवर की वजह से होती हैं और लौकी का जूस पीलिया व लीवर की सूजन जैसी समस्याओं से राहत दिलाने में फायदेमंद साबित होता हैं।

लौकी खाने के नुकसान – Side Effects Of Lauki In Hindi

lauki khane ke nuksan in hindi  : लोकी खाने से हमें फायदे तो बहुत होते है लेकिन इसके कुछ दुष्प्रभाव (लौकी खाने के loss in हिंदी में) भी देखने को मिलते हैं। आइये जान लेते हैं लौकी के कुछ संभावित दुष्परिणामों के बारे में।

  • लोकी से होने वाले दुष्परिणामों की बात करे तो इंडियन जर्नल ऑफ गेस्ट्रोएंटेरोलाजी में प्रकाशित की गई साल 2011 के अध्यन की माने तो कड़वी लोकी का सेवन करने से तंत्रिका तंत्र प्रभावित हो सकता हैं।
  • लोकी खाने के बाद यदि उल्टी, दस्त और पेट दर्द जैसी समस्या सामने आती हैं तो तुरंत डॉक्टर को दिखाए क्योंकि कुछ लोकी पर्यावरण की वजह से कड़वी और दुष्प्रभावकारी साबित हो सकती हैं।

Leave a Comment