महिलाएं कब और कैसे प्रेग्नेंट होती हैं – Ladki Pregnant Kab Hoti Hai In Hindi

0
724
pregnant kaise hote hai in hindi
pregnant kaise hote hai in hindi

pregnant kaise kare : युवती या महिला के गर्वती होने का सबसे मुख्य कारण अपने पुरुष पार्टनर के साथ यौन सम्बन्ध बनाना होता हैं। जब कोई पुरुष और लड़की एक दूसरे के साथ सेक्स करते हैं तो ऐसी स्थित में महिलाओं में गर्भ ठहरता है, लेकिन यह जरूरी नही हैं कि किसी भी समय महिलाएं प्रेग्नेंट हो जाती हैं। गर्वधारण को लेकर कई तरह की भ्रांतियां फैली हुई हैं लेकिन आज हम अपने इस पोस्ट में आपको बताएँगे कि महिलाएं कब और कैसे प्रेग्नेंट होती हैं, महिलाओं में गर्भ कैसे ठहरता है, प्रेग्नेंट कैसे किया जाता है और प्रेग्नेंट कितने दिन में होते हैं।

यह भी पढ़िए : ( प्रेगनेंसी किट का उपयोग कैसे करे )

महिलाएं प्रेग्नेंट कैसे होती हैं – Girl Pregnant Kaise Hoti Hai In Hindi

महिलाओं के प्रेग्नेंट होने का सबसे मुख्य कारण पुरुष के साथ शारीरिक सम्बन्ध बनाना हैं। जब पुरुष और महिला एक दूसरे के साथ संभोग प्रक्रिया में लिप्त होते हैं तो इस दौरान पुरुष के शुक्राणु जाकर महिला के अंडाशय में मिल जाते हैं और गर्भ में भ्रूण का सर्जन करते हैं। बता दें कि इस स्थिति को ही महिलाओं में गर्भ ठहरना या प्रेग्नेंट होना कहते हैं। क्या आप जानते है कि 11 से 14 वर्ष की उम्र से ही लड़कियों का पीरियडस आना शुरू हो जाता हैं और कई तरह के हार्मोन्स उनमे स्रावित होने लगते हैं, जोकि उन्हें माँ बनने के योग्य बनाते हैं।

यह भी पढ़िए : ( मर्दाना ताकत बढ़ाने के घरेलु उपाय )

प्रजनन के लिए महिलाओं के सबसे महत्वपूर्ण अंग – parts of body during pregnancy in hindi

pregnant kaise hote

प्रजनन के लिए महिलाओं के दो सबसे महत्वपूर्ण अंग होते हैं जोकि अपनी अहम भूमिका निभाते हैं।

  • ओवरी
  • फॉलोपियन

जल्दी गर्भधारण करने के उपाय – Jaldi Pregnant Hone Ka Tarika

जल्दी गर्वधारण करने के लिए यह जरूरी हैं कि आप संभोग उचित समयानुसार करे, क्योंकि शीघ्र गर्व ठहरने के लिए जरूरी हैं कि जिस समय महिला का अंडाशय मुक्त होता है उस समय के दौरान पुरुष स्पर्म या वीर्य ट्यूब में उपस्थित होना चाहिए। बता दें कि महिलाओं के अंडाशय से मुक्त हो चुका अंडा लगभग 24 घंटे तक जीवित रह सकता हैं और इस समय अवधि के दौरान पुरुष का वीर्य या स्पर्म का महिलाओं के फैलोपियन ट्यूब में उपस्थित होना जरूरी हैं।

गर्भ धारण करने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Get Pregnant After Period In Hindi

pregnancy in hindi

kya period me pregnant hoti hai बता दें कि अधिकांश पुरुष और महिला वर्ग इस बात से चिंतित रहता हैं कि पीरियड के बाद बच्चेदानी का मुंह कितने दिन तक खुला रहता है और गर्व ठहरने के लिए कब सेक्स करना उचित होता हैं। बता दें महिलाओं के माषिकधर्म के दिन से 12 से 18 दिन के बीच की समयावधि प्रेग्नेंट होने के लिए सबसे अच्छी मानी जाती हैं क्योंकि इस समय के दौरना महिलाओं में गर्वधारण करने के क्षमता अधिक होती हैं। यदि आप टाइम पीरियड्स में संभोग करते है तो प्रेग्नेंट होने के अधिक चांस रहते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here