कीवी फल के फायदे और नुकसान- Kiwi Fruit ke fayde aur nuksan in hindi

0
1586
kiwi fruit benefits in hindi
kiwi fruit benefits in hindi

Kiwi Fruit Benefits in hindi  यह तो आप जानते ही होंगे कि फल स्वास्थ स्वस्थ के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं, इसलिए तो सभी विशेषज्ञ फ्रूट खाने की सलाह देते हैं। दुनिया भर में अनेकों प्रकार के फल फ्रूट पाए जाते हैं, जिसमें से कुछ के बारे में हम नहीं जानते। बात दें कि सभी फलों की अलग अलग विशेषताएं होती है। लेकिन आज हम आपको एक अनोखे फल के बारे में बताने वाले हैं। अपने सुंदर रंग और मीठे स्वाद के कारण कीवी फ्रूट (Kiwi Fruit in hindi) लोगों की पसंद बनता जा रहा है। जितना ही इसका अच्छा स्वाद और रूप है, उतने ही अच्छे इसके फायदे भी हैं। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको कीवी फ्रूट के फायदे और नुकसान के बारे में बताने वाले हैं।

अरंडी के तेल के फायदे

कीवी फ्रूट क्या है- what is kiwi fruit in hindi

Fruit kevi कीवी फ्रूट की पहचान के बारे में बात करें तो यह फ्रूट बाहर से भूरा और अंदर से मुलायम एवं हरे रंग का होता है। इसके अंदर काले रंग के छोटे-छोटे बीज होते हैं। जिन्हें खाया जाता है। कीवी फ्रूट के स्वाद के बारे में बात करें तो इसका स्वाद मीठा होता है। कीवी फ्रूट आपको आसानी से मार्केट में मिल जाएगा। इसमें अनेकों प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जैसे:- विटामिन सी( Vitamin C),विटामिन ई (Vitamin E), विटामिन के (Vitamin K), फ्लोटेड (floated) और पोटेशियम (potassium) पोषक तत्व पाया जाता है। कीवी फ्रूट में बहुत अच्छी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट भी पाया जाता है। कीवी फ्रूट चाइनीस फल है जिसे वैज्ञानिक भाषा में एक्‍टीनीडिया डेलीसिओसा (Actinidia deliciosa) के नाम से जाना जाता है।

कीवी फ्रूट को कैसे खाएं- how to eat kiwi fruit in hindi

kevi Fruit कीवी फ्रूट को अपने दैनिक आहार में शामिल करने के लिए कुछ आसान तरीके हैं। जिनसे आप इस फ्रूट में पाए जाने वाले पोषक तत्व गुणों का लाभ आसानी से ले सकते हैं।

1. कीवी फ्रूट से आप कस्टर्ड भी बना सकते हैं। व्हिप्ड क्रीम और ढेर सारे फ्रूट आपको इसमें अच्छा स्वाद देंगे।

2 . कीवी फ्रूट का आप ग्रीन सूप भी बनाकर पी सकते हैं। यह आपके शरीर में पानी की कमी को दूर करता है। कीवी का ग्रीन सूप पीने से आप दिनभर खुद को एनर्जेटिक महसूस करेंगे।

3. आपने तो खीरा, टमाटर या प्याज का प्रयोग सलाद के लिए तो किया ही होगा। अगर आप चाहे तो कीवी फ्रूट का सलाद भी ट्राई कर सकते हैं।

4. अगर आप चाहे तो कीवी फ्रूट को अनानास, आम और स्ट्रॉबेरी जैसे ताजे फलों का मिक्सर फ्रूट बना कर खा भी सकते हैं।

5. यदि आप चाहें तो कीवी फ्रूट में थोड़ी मात्रा में शहद का प्रयोग करके इसको मिक्स करके खा भी सकते हैं।

कीवी फ्रूट के फायदे- kiwi fruit benefits in hindi

कीवी फ्रूट खाने के वैसे तो कई फायदे हैं लेकिन यहाँ हम आपको इसके कुछ खास फायदों (kiwi fal ke fayde) के बारे में बताने जा रहें हैं।

1.प्रेगनेंसी में कीवी फ्रूट के फायदे- kiwi fruit benefits during pregnancy in hindi

प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को खासकर प्रोटीन युक्त खानपान का ध्यान रखना जरूरी होता है। प्रेगनेंसी के समय में कैल्शियम, आयरन, विटामिन सी और जिंक युक्त खाद्य पदार्थ का सेवन करना चाहिए ( 1 ) कीवी फ्रूट में सभी जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं ( 2 ) यही कारण है, कि कीवी फ्रूट को प्रेगनेंसी के दौरान खाना बेहद फायदेमंद माना जाता है। लेकिन फिर भी इसके सेवन से पहले प्रेगनेंट महिलाओं को एक बार जरूर डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

अलसी खाने के फायदे

2. हृदय रोग के लिए कीवी फ्रूट के फायदे- kiwi fruit benefits for heart in hindi

एक रिसर्च में पाया गया कि कीवी फ्रूट हृदय रोग (heart disease) को कंट्रोल करने के लिए लाभकारी सिद्ध हो सकता है और इसके सेवन से हृदय रोग होने की संभावना काफी कम हो जाती है। यदि आप कीवी फ्रूट का सेवन 28 दिनों तक करते हैं, तो प्लाज्मा, लिक्विड व रक्तचाप को कम करने के लिए यह आपके लिए सहायक हो सकता है। अगर यह तीन चीजें स्वस्थ रहेंगी तो आप ह्रदय रोग से भी बचे रहेंगे। इसलिए माना जाता है कि कीवी फ्रूट का उपयोग हृदय के स्वास्थ्य के लिए मददगार साबित हो सकता है ( 3 ) ।

3. पाचन के लिए कीवी फ्रूट के फायदे- kiwi fruit good for digestion in hindi

वैज्ञानिकों ने कीवी फ्रूट के ऊपर रिसर्च करके यह पाया कि इसमें पर्याप्त मात्रा में फाइबर पाया जा है। जैसा कि आप जानते हैं फाइबर युक्त खाना आपके भोजन को पचाने में अहम भूमिका निभाता है। इस वजह से कीवी फ्रूट आपके पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद होता है। (4 )

4. वजन कम करने के लिए कीवी फ्रूट के फायदे- kiwi fruit benefits for weight loss in hindi

जैसा कि हमने आपको बताया कि कीवी फ्रूट में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है। वजन घटाने के लिए फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ का प्रयोग लाभकारी होता है। फाइबर भोजन को पचाने में सहायक है। इसका एक और फायदा यह है, कि फाइबर युक्त भोजन आपकी भूख को शांत रखता है। जिससे वजन को बढ़ने से रोका जा सकता है। इसीलिए माना जाता है, कि कीवी फ्रूट वजन को घटाने के लिए सहायक है ( 5 )

5. मधुमेह में कीवी फ्रूट के फायदे- kiwi fruit benefits in diabetes in hindi

मधुमेह का रोग शरीर में शुगर की मात्रा के बढ़ने से होता है। रिसर्च में पाया गया कि कीवी फ्रूट में मौजूद विटामिन सी शरीर में इंसुलिन को कम करता है। साथ में रक्त में शुगर की मात्रा को भी कंट्रोल करता है। इसीलिए यह फ्रूट मधुमेह की समस्या को दूर करने के लिए भी मददगार साबित हो सकता है ( 6 ) ।

6 . मुहांसों के लिए कीवी फ्रूट के फायदे- kiwi benefits for skin in hindi

मेडिकल रिसर्च में यह साबित हो गया कि मुहांसों को ठीक करने के लिए विटामिन सी मदद कर सकते हैं। ( 7 ) कीवी फ्रूट में विटामिन सी की मात्रा मौजूद रहती है, जो हमारी स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होता है, इसलिए यह कहना बिलकुल भी गलत नहीं है कि मुहांसों और स्किन के लिए कीवी फ्रूट फायदेमंद होते हैं। ( 8 )

7. कोलेस्ट्रॉल में कीवी फ्रूट के फायदे- kiwi fruit benefits to lower cholesterol in Hindi

किसी भी फ्रूट को लाभकारी आहार के रूप में देखा जाता है। कीवी फ्रूट के अंदर फाइबर सोडियम और पोटेशियम संतुलित मात्रा में पाए जाते हैं। इन सभी जरूरी पोषक तत्वों के कारण कीवी फ्रूट हाई कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में काम कर सकता है। यदि कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहेगा तो हृदय संबंधित किसी भी प्रकार की बीमारियों से बचा जा सकता है ( 9 ) ।

ड्रैगन फ्रूट खाने के फायदे और नुकसान

कीवी फ्रूट के नुकसान- kiwi fruit side effects in hindi

यह तो हम आपको बात चुकें हैं की कीवी फ्रूट बहुत सी बीमारियों को दूर करने में अहम भूमिका निभाता है, लेकिन इसके कुछ नुकसान भी हो सकते हैं, जिसके बारे में हम आपको बताने जा रहें हैं।

  • जिन लोगों को एलर्जी की अधिक समस्या रहती है, उनको कीवी फ्रूट से परहेज करना चाहिए। कीवी फ्रूट के एलर्जी के लक्षण में गले में खुजली, जीभ में सूजन, किसी भी खाद्य पदार्थ को निकलने में परेशानी, उल्टी आदि हो सकती है।
  • कीवी फ्रूट का आवश्यकता से अधिक प्रयोग करने से आपको त्वचा संबंधी परेशानी हो सकती है।
  • यदि आपको किसी भी प्रकार से लगे की कीवी फ्रूट का प्रयोग करने से आपको कुछ स्वास्थ्य संबंधित परेशानी हो रही है, तो तुरंत डॉक्टर से इसके लिए सलाह ले।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here