कटहल खाने के फायदे और नुकसान – jackfruit benefits and side effects in Hindi

0
758
jackfruit in hindi
jackfruit in hindi

jackfruit in Hindi कटहल एक बेहद ही लोकप्रिय फल है जिसका उपयोग सब्जी व आचार बनाने में किया जाता है। बता दें कि कटहल की सब्जी खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होती है और कई औषधीय गुणों से युक्त होती है। कटहल में कई पोषक तत्व पाए जाते है जिनसे हमारे शरीर को फायदा पहुंचाता हैं। कटहल में विटामिन A, विटामिन C, मिनरल, कैल्शिययम, प्रोटीन, इलेक्ट्रोलाईट, थाइमिन, पोटैशियम, राइबोफ्लेविन, आयरन, नियासिन और जिंक आदि के अलावा फाइबर भी पर्याप्त मात्र में पाया जाता है।

ओट्स खाने के फायदे

kathal in hindi कटहल का वानस्पतिक नाम (Artocarpus heterophyllus) आर्टोकार्पस हेटेरोफ्य्ल्लुस हैं। कटहल खाने से जहां हमारे शरीर को कई फायदे होते है तो वही कुछ हानियाँ भी देखी जा सकती। कटहल में पाए जाने वाले पोषक तत्व हमारे शरीर को कई बीमारियों से दूर रखते हैं और सेहत को स्वस्थ रखने में सहायता करते हैं। बता दें कि कटहल का पेड़ सब्जियों के पेड़ो में सबसे बड़ा पेड़ है। यदि आप कटहल के औषधीय गुणों और इससे होने वाले फायदे और नुकसान के बारे अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे इस लेख को पूरा अवश्य पढ़े।

कटहल खाने से होने वाले फायदे – kathal khane ke fayde in Hindi

kathal ke fayde in hindi कटहल खाने से हमारे शरीर को कई चमत्कारी फायदे मिलते हैं। कटहल को हम कच्चा और पक्का दोनों प्रकार से उपयोग कर सकते हैं। आइए जान लेते हैं कटहल खाने फायदों के बारे में।

अश्वगंधा  के फायदे और नुकसान

1.कटहल खाने से पाचन क्रिया अच्छी रहती है – jackfruit good for digestion health in Hindi

कटहल फाइबर का अच्छा स्रोत है और इसमें पाया जाने वाला फाइबर आंतों की कोशिकाओं को स्वस्थ रखता है। कटहल कहने से फाइबर डाइजेस्टिक ट्रैक में अत्याधिक सुधार आता है और पाचन क्रिया को बढ़ाने में फायेदेमंद होता है। फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ का सेवन करने से पाचन क्रिया अच्छी होती है और अन्य पेट संबंधी समस्याओं जैसे गैस, कब्ज, डायरिया आदि से छुटकारा मिलता है। कटहल खाने का सबसे बड़ा फायदा यह हैं कि इसमें भरपूर मात्रा में रेशे होते हैं जो पाचन क्रिया को बेहतर बनाए रखते हैं।

2. कटहल हड्डियों के लिए फायदेमंद होता हैं – jackfruit benefits for bone health in Hindi

हड्डियों की मजबूती के लिए कटहल के गुण बेहद अहम होते हैं। कटहल में कैल्शियम पाया जाता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने और इनके विकास में मदद करता है। आपको बता दें कि शरीर कैल्शियम नहीं बनाता, इसलिए अगर आपके शरीर में इसकी कमी है तो आप इसकी पूर्ति करने के लिए कटहल का सेवन कर सकते हैं। स्वस्थ हड्डियों के लिए आप कटहल के सेवन को अपने खाने में शामिल कर सकते हैं। कटहल में मैग्नीशियम भी भरपूर मात्र में होता है जो हड्डियां को स्वस्थ और मजबूत बनाने में मदद करता है।

3. कटहल के औषधीय गुण आंखों के लिए लाभदायक – jackfruit benefits for eyes in Hindi

कटहल विटामिन-ए और सी से भरपूर होता है और ये दोनों ही पोषक तत्व आंखों के लिए फायदेमंद माने जाते हैं। विटामिन-सी की पर्याप्त मात्रा लेने से नेत्र रोग के जोखिम को कम किया जा सकता है। विटामिन-सी मोतियाबिंद (cataract closure) के खतरे को भी कम कर सकता है। स्वस्थ आंखों के लिय आप कटहल को अपने खाने में शामिल कर सकते हैं। कटहल में विटामिन सी भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बनाए रखने का काम करता है।

4. कटहल ब्लड प्रेशर के मरीजो को फायदा पहुंचाता हैं – kathal benefits for blood pressure in Hindi

शरीर में रक्त संचालन के लिए कटहल का उपयोग करना चाहिए। कटहल पोटैशियम और सोडियम से समृद्ध होता है और इसलिए यह रक्तचाप के लिए फायदेमंद होता है। कटहल खाने से रक्त वाहिकाओं (vessels) को आराम पहुँचता हैं और उचित रक्तचाप बनाए रखने में मदद मिलती हैं। ऐसे व्यक्ति जो सोडियम को कम करने में असमर्थ हैं उन्हें कटहल का सेवन अवश्य करना चाहिए।

5. ह्रदय के लिए कटहल के फायदे – jackfruit good for heart in Hindi

हृदय स्वास्थ्य के लिए कटहल का सेवन किया जा सकता है। कटहल में पाया जाने वाला विटामिन-सी सूजन को रोकता है जो कि हृदय रोग जैसी जानलेवा बीमारियों (fatal diseases) का कारण होता है। इसके अलावा जैकफ्रूट में मौजूद पोटैशियम भी ब्लड सर्कुलेशन को नियंत्रित कर दिल का दौरा पड़ने के खतरे को कम करता है। कटहल में उपस्थित विटामिन-बी होमोसिस्टीन (homosistin) के स्तर को कम करता है। साथ ही साथ कटहल में मौजूद आयरन हृदय को मजबूत रखता है

6. कैंसर में कटहल के फायदे – jackfruit benefits for cancer in Hindi

कैंसर जैसी घातक बीमारी से बचने के लिए भी कटहल का सेवन किया जा सकता है। कटहल लिग्नांस, आइसोफ्लेवोंस और सैपोनिन जैसे फाइटोन्यूट्रिएंट्स से भरपूर होता है जोकि कैंसर से लड़ने का मददगार साबित होते हैं। कटहल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण मुक्त कणों (Free Radical) को बेअसर करते हैं और कैंसर को भी रोकते है। कटहल विटामिन-सी का अच्छा स्रोत है और विटामिन-सी कैंसर को रोकने में एक अहम भूमिका निभाता है। गर्भाशय के कैंसर (cancer of uterus) से लड़ने में कटहल के महत्व को देखा गया है। साथ ही कटहल में मौजूद डायटरी फाइबर पेट और इसोफेजियल कैंसर को रोक सकता है।

7. कटहल खाने से लाभ होता हैं मधुमेह रोग में – jackfruit benefits for diabetes in Hindi

मधुमेह की रोकथाम में भी कटहल के चमत्कारी फायदे देखे जा सकते हैं। कटहल विटामिन-बी से समृद्ध होता है जोकि मधुमेह रोगियों के लिए इंसुलिन में सुधार कर सकता है। कच्चा कटहल प्रीडायबिटीज के लक्षणों को उलटने का काम करता है। भारतीय चिकित्सा पद्धति में मधुमेह के लिए कटहल के औषधीय गुणों का उल्लेख भी किया गया है।

8. कटहल के फायदे रोग प्रतिरोधक क्षमता में – jackfruit benefits for immunity in Hindi

कटहल रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले फल है। इसमें पाए जाने वाला विटामिन-सी एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करता हैं और इम्यून सिस्टम को बढाने में मदद करता है। बता दें कि इससे मानव शरीर रोगों से दूर रहता है। विटामिन सी शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाए रखता है।

9 .कटहल से लाभ एनीमिया में – jackfruit benefits in anemia in Hindi

एनीमिया एक चिकित्सकीय स्थिति है जोकि लाल रक्त कोशिकाओं की कमी के कारण होती है। बता दें कि एनीमिया के रोकथाम के लिए कटहल का सेवन फायदेमंद होता है, क्योंकि यह आयरन का एक अच्छा स्रोत है और आयरन लाल रक्त कोशिकाओं (red blood cells) के विकास में मदद करता है। एनीमिया होने का सबसे मुख्य कारण शरीर में आयरन की कमी होना है। इसके अलावा कटहल में विटामिन बी-6 की भी अधिकता होती है और यह पोषक तत्व भी लाल रक्त कोशिकाओं के विकास को बढ़ावा देने के लिए काम करता है। बता दें कि कटहल आयरन का एक अच्छा सोर्स है जो शरीर को एनीमिया से बचाता है। कटहल का सेवन करने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन भी नियंत्रित रहता है।

कीवी क्या है और इसके फायदे

10. थायराइड से बचने के घरेलू उपाय कटहल का सेवन – thyroid se bachne ka tarika jackfruit in Hindi

थायराइड वाले मरीज के लिए कटहल अहम भूमिका निभाता है। कटहल में कॉपर भरपूर मात्र में पाया जाता है जो थायराइड मेटाबॉलिज्म के निर्माण का । कॉपर थायराइड जैसी बीमारियों से दूर रखने में भी मदद कर सकता है। हाइपोथायरायडिज्म के मरीजों के लिए विटामिन-सी महत्वपूर्ण तत्व होता है। हाइपोथायरायडिज्म (Hypothyroidism) ऐसी स्थिति है जिसमें थायरायड ग्रंथि थायराइड हार्मोन पर्याप्त मात्र में नहीं बना पाती। कटहल का सेवन हाइपोथायरायडिज्म के खतरे को दूर करता है।

11. त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए करे कटहल का उपयोग – jackfruit for healthy skin in Hindi

कटहल फाइबर का एक अच्छा स्रोत है जोकि शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है और हमारी त्वचा को स्वस्थ रखता हैं। कटहल में विटामिन-सी की पर्याप्त मात्रा पाई जाती हैं जो कि आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाने वाले मुक्त कणों से लड़ने का काम करता है। इसमें पाया जाने वाला विटामिन-बी त्वचा कोशिकाओं को फिर से बनाने ने मदद करता है। विटामिन-सी सूर्य की हानिकारक पैराबैंगनी किरणों (harmful ultraviolet rays) से त्वचा को बचाने का काम करती है। बता दें कि कटहल के बीजों को सुखा कर पीसने के बाद चेहरे पर लगाने से स्किन को फायदा पहुँचता हैं।

12. कटहल खाने से यौन क्षमता बढती हैं – jackfruit benefits for increase sexual stamina in Hindi

कटहल के उपयोग से हम यौन संबंधित समस्याओं को दूर कर सकते है। कटहल हमारी योन क्षमता को बढाने में मदद करता है। बता दें कि कटहल में आयरन होता है जोकि योन क्षमता को बढाने के साथ ही उत्तेजित करने में भी मदद करता है। यदि आप योन क्षमता को बढाना चाहते है तो इनके बीजों को निकालकर साफ कर ले और उबालकर खाने से योन शक्ति बढती है। कटहल के साथ इसके बीजों का भी इस्तेमाल योन क्षमता सुधारने व जनन शक्ति बढाने में किया जाता है।

13. कटहल खाने से अस्थमा को होता हैं लाभ – kathal benefits for asthma in Hindi

कटहल का सेवन अस्थमा के रोगियों के लिये यह एक रामवाण का काम करता है। कच्चे कटहल को उबालकर इसके पानी को छान ले और इसे ठंडा करके पीने से अस्थमा की समस्या में बहुत फायदा मिलता है। यदि आप नियमित रूप कटहल के पानी का सेवन करते है तो आपको अस्थमा से काफी हद तक फायदा मिलेगा बल्कि आप ठीक भी हो सकते हैं।

14. कटहल खाने से शरीर को मिलती हैं ऊर्जा – jackfruit good for energy level increase in Hindi

कटहल एक ऐसा फल है जिसे नियमित रूप से खाने से यह आपके शरीर ऊर्जा संचार करते रहता हैं। कटहल में फर्कटोज और सुक्रोज जैसे सरल शर्करा शामिल है जोकि रक्त में शर्करा के स्तर को प्रभावित किए बिना ऊर्जा को बढाता है। साथ ही यह चयापचय को भी बढाता है और शरीर को ऊर्जा प्रदान कर तेजी से कैलोरी को बर्न करने में मदद करता है।

15. सर्दी-जुखाम में कटहल के फायदे – jackfruit benefit for cold in Hindi

कटहल में विटमिन-सी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है जोकि सर्दी जुखाम या संक्रमण (infection) को दूर करता है और हमारे शारीर में पर्याप्त मात्रा में एंटीओक्सिडेंट प्रदान करता है। कटहल खाने से हमारा शरीर बेहतर बनता है और सर्दी जुकाम जैसी बीमारियां दूर रहती हैं।

कटहल खाने से वाले नुकसान-  jackfruit disadvantages in Hindi

  •    प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं कटहल नही खाना चाहिए (jackfruit is good for pregnancy or not in Hindi) और ऐसी महिलाए जो बच्चों को दूध पिलाती हैं उन्हें भी कटहल का सेवन नही करना चाहिए।
  •   कटहल में फाइबर की मात्रा अधिक होती हैं इसलिए पेट संबंधी समस्या हो सकती हैं।
  •    पका हुआ कटहल खाने से कफ की शिकायत हो सकती है इसलिए अगर आपको सर्दी-जुकाम, खांसी है तो आपको इसके सेवन से बचना चाहिए।
  •       डायबिटीज से पीड़ित व्यक्तियों को कटहल के सेवन से परहेज करना चाहिए।
  •     मधुमेह रोगियों को ब्लड शुगर की समस्या हो सकती है। इसलिए उन्हें कटहल का सेवन नहीं करना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here