कलौंजी के फायदे और नुकसान – Kalonji Ke Fayde

0
204
kalonji ke fayde in hindi
kalonji ke fayde

subah khali pet kalonji khane ke fayde balo skin pregnancy ke liye oil tarike methi shahad word in hindi : ब्‍लेक सीड़ या काले जीरे के नाम से प्रसिद्ध कलौंजी को हम अपनी रसोई घर में देख सकते हैं। बता दें कि शहद और कलौंजी के घरेलू उपाय हमें कई लाभ पहुंचाते हैं। इसमें उपस्थित विटामिन A, विटामिन B, विटामिन B2, विटामिन C, प्रोटीन, वसा, कार्बोहाइड्रेट और नियासिन (Niacin) जैसे पोषक तत्व हमें कई तरह के फायदे पहुंचाते हैं। इसके अलवा कलौंजी में मैग्‍नीशियम, आयरन, पोटेशियम, जिंक और सेलेनियम आदि स्रोतों से भरपूर हैं। बता दें कि कलौंजी का तेल पीने के फायदे और नुकसान के बारे में आज हम अपनी इस पोस्ट में आपको बताएँगे, इसलिए आप इस लेख को पूरा अवश्य पढ़े।

कलौंजी क्या हैं – What Is Kalonji In Hindi

कलौंजी एक प्रसिद्ध मसाला है जोकि हमारे भोजन को सुगंधित और स्वादिष्ट बना देता हैं। साथ ही यह स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद हैं। बता दें कि कलौंजी आयुर्वेदिक व औषधीय गुणों से भरपूर हैं। फैटी एसिड, विटामिन और खनिज का अच्छा स्त्रोत माना जाता हैं कलौंजी का बीज। कलौंजी को इंग्लिश मेंफेनिल फ्लावर, जायफल फ्लावर, ब्लैक कारवे, रोमन धनिया आदि नामों से जाना जाता हैं।

कलौंजी के फायदे – Kalonji Ke Fayde In Hindi

कलौंजी में समाहित औषधीय व आयुर्वेदिक गुण हमें हमें कई तरह के चमत्कारी फायदे पहुचाते हैं, आइए जान लेते हैं इससे मिलने वाले गुणकारी लाभों के बारे में।

(1) कलौंजी के फायदे मुँहासे में – Kalonji Ke Fayde Muhase Mein In Hindi

कलौंजी मुंहासे जैसी समस्सया से निजाद दिलाने में फायदा पहुंचाता हैं। इसके लिए आप आधा चम्मच कलौंजी का तेल नीबू के रस में मिलाकर चेहरे (skin problems) पर दिन में लगभग दो बार लगाने से मुंहासे छूमंतर हो सकते हैं। बता दें कि कलौंजी का शुद्ध तेल लगाने से फटी ऐड़ी भी ठीक हो जाती हैं।

(2) कलौंजी के औषधीय गुण सिरदर्द से छुटकारा दिलाए – Kalonji Benefits For Headache In Hindi

सिरदर्द दूर करने का घरेलु उपाय कलौंजी का तेल (kalonji oil) सर पर लगा कर आराम करे और सरदर्द को दूर करे। मौजूदा समय में सिरदर्द की समस्सया लोगो में बहुत देखी जाती हैं, इसलिए आप सिरदर्द की टेबलेट खाने की वजाय कलौंजी तेल से उपचार करे।

(3) कलौंजी के तेल के फायदे डायबिटीज में – Kalonji Oil Benefits For Diabetes In Hindi

ऐसे व्यक्ति जो मधुमेह या डायबिटीज की समस्या से ग्रसित हैं वह कलौंजी का उपयोग अपने स्वस्थ को ठीक रखने में कर सकते हैं। आप रोजाना ब्लैक टी के साथ आधा चम्मच कलौंजी का तेल डालकर चाय पी सकते हैं। ऐसा करने से यह आपको मधुमेह को कंट्रोल करने में हेल्पफुल होगा।

(4) कलौंजी के गुण मेमोरी बढ़ाता है और अस्थमा को कम करता है – Kalonji Ke Labh Increases Memory And Alleviates Asthma In Hindi

कलौंजी का उपयोग यदि आप शहद के साथ करते हैं, तो यह याददास्त बढ़ाने में कारगर साबित होता हैं। इसके साथ ही यदि आप अस्थमा (सांस लेने में परेशानी) की समस्या से जूझ रहे हैं तो आप गर्म पानी के साथ कलौंजी इस्तेमाल करने कर सकते हैं। बता दें की इस नुस्खे का उपयोग कम से कम 45 दिन अवश्य करे और ठन्डे पेय पदार्थ और भोजन सामग्री से बचने का प्रयाश अवश्य करे।

(5) कलौंजी के घरेलू उपाय जोड़ों का दर्द दूर करें – Kalonji Oil Benefits For Joint Pain In Hindi

ऐसे व्यक्ति जो जोड़ो की परेशानी से ग्रस्त हैं वह कलौंजी की घरेलु नुस्खे को अपना सकते हैं। आप कलौंजी के बीज ले और इस सरसों के तेल के साथ गर्म करे और जब आपका मिश्रण हल्का फुल्का गर्म रहे तब इसे अपने जोड़ो पर लगाए। जोड़ो पर इस लेप को लगाने के बाद कुछ देर मालिश करे, ऐसा करने पर निशानदेह ही जोड़ो में आराम मिलेगा। 

(6) कलौंजी तेल के लाभ दांत मजबूत बनाए – Kalonji Oil Benefits For Make Teeth Strong In Hindi

कलौंजी के तेल और दही के मिश्रण से अपने दांतों पर मालिश करने से आपके दांत, मसूड़ों की सूजन, दांतों की कमजोरी और रक्तस्राव जैसी समस्या से निजाद मिल सकता हैं।

(7) वजन घटाने में कलौंजी के फायदे – Kalonji Oil Benefits For Weight Loss In Hindi

वजन घटाने में भी कलौंजी का बीज बहुत लाभकारी हैं। बता दें की वजन को कम करने के लिए निम्बू, शहद और गर्म पानी के मिश्रण की सलाह आमतौर पर दी जाती हैं। लेकिन आप कलोंजी पाउडर की एक चुटकी खुराक इस मिश्रण में डाले और फिर इसका चमत्कारी फायदा देखे। 

(8) कलौंजी ऑयल के फायदे प्रतिरक्षा को मजबूत बनाए – Kalonji Ka Fayda For Strengthens Immunity In Hindi

कलौंजी के तेल, गर्म पानी और शहद को अपने दैनिक जीवन में शामिल करने से प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाता हैं।

(9) कलौंजी का उपयोग बताइए किडनी के लिए – Kalonji Ke Aushadhiya Gun Protects The Kidney Problems In Hindi

गुर्दे की पथरी, किडनी के दर्द, पथरी और संक्रमण जैसी समस्या से परेशान व्यक्ति कलौंजी के पाउडर को शहद के साथ उपयोग करने से फायदा मिलता हैं। लेकिन इस नुस्खे को अपने ऊपर अजमाने से पहले एक बार किसी चिकित्सक से परामर्श अवश्य करे।

(10) ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है कलौंजी – Kalonji Ke Ayurvedic Fayde Controls Blood Pressure In Hindi

कलौंजी हाई ब्लड प्रेशर या उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने में सहायक होती हैं। इसलिए ऐसे व्यक्ति जो हाई ब्लड प्रेशर से ग्रसित हैं वह कलौंजी के आधे चम्मच चूर्ण को गर्म पानी में डालकर सेवन कर सकते हैं।

कलौंजी के नुकसान – Side Effects Of Kalonji In Hindi

  • स्तनपान के दौरान कराने वाली महिलाओं को इसका सेवन करने से परहेज करना चाहिए।
  • अगर हम इसका सेवन सीमित मात्रा में करते हैं तो ठीक लेकिन इसकी खुराक बढ़ाने की स्थित में निम्न रक्तचाप या निम्न रक्त शर्करा की परिस्थिति उपत्पन्न हो सकती हैं।
  • सर्जरी से पहले या सर्जरी के बाद इसका सेवन नही करना चाहिए। क्योंकि इस अवधि के दौरान इसका उपयोग करने से सर्जरी में समस्सया उत्पन्न हो सकती हैं।
  • कुछ परिस्थित में ब्लैक सीड पाचनतंत्र को प्रभावित करता हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here