शहद खाने के फायदे और नुकसान – Honey (Shahad) Benefits In Hindi

0
1574
honey benefit in hindi
honey benefits in hindi

Honey (Shahad) Benefits In Hindi | शहद खाने के फायदे | shahad khane ke fayde

शहद के औषधीय गुण और इसका मीठा स्वाद हमें बार बार इसकी ओर आकर्षित करता हैं। खाली पेट शहद खाने के फायदे अलौकिक हैं जोकि हमें कई बीमारियों से छुटकारा दिलाते हैं। माना जाता हैं कि शहद उपयोग सदियों पुराना हैं और यह दुनिया के तमाम देशो व हिस्सों में मिल जाता हैं। शहद खाने के कई तरीके हैं, कुछ लोग शहद से लाभान्वित होने के लिए रात में शहद और दूध खाना पसंद करते हैं तो कुछ लोग खाली पेट शहद खाते हैं, इसके साथ ही अलग अलग तरीके से शहद का सेवन किया जाता हैं। आज हम अपने इस लेख में आपको शहद खाने के फायदे और नुकसान से रूबरू कराएंगे, इसलिए आप लेख को पूरा अवश्य पढ़े।

यह भी पढ़िए : हल्दी वाले दूध के फायदे और नुकसान

शहद के प्रकार – Types Of Honey In Hindi

types of honey bees बता दें कि आयुर्वेद में शहद कई प्रकारों का वर्णन किया गया हैं और भारत में कई प्रकार types of honey in india का हनी बी पाया जाता हैं। जिसमे से कुछ पोष्टिक और गुणकारी शहद के नाम हमने नीचे दिए हुए हैं।

  • अल्फाल्फा हनी
  • मनुका शहद
  • लेदर वुड हनी
  • क्लॉवर शहद
  • लैवेंडर हनी
  • बकवीट हनी
  • वाइल्ड फ्लावर हनी
  • रोजमेरी हनी
  • ब्लूबेरी हनी

शहद खाने के फायदे – Shahad Khane Ke Fayde In Hindi

honey bees benefits शहद में कई औषधीय व गुणकारी तत्वों का खजाना हैं, यदि आप इसे सही तरीके से खाते हैं तो आपको अलौकिक फायदों की प्राप्ति होगी। आइए जान लेते हैं इसके सेवन हैं होने वाले फायदों के बारे में।

यह भी पढ़िए : सफेद मूसली के चमत्कारी फायदे

रात में शहद खाने के फायदे वजन को नियंत्रित करता हैं – Raat Ko Shahad Khane Ke Fayde Vajan Kam Kare In Hindi

शहद खाने से वजन को नियंत्रित किया जा सकता हैं, बता दें कि चिकित्सक भी शाम को सोने से पहले एक चम्मच शहद खाने की सलाह देते हैं। प्रसिद्ध लेखक और पोषण जानकार माइक मैकइन्स की माने तो यह शरीर से वसा को कम (मोटापा) करने के लिए सबसे उपयोगी पदार्थ हैं। सुबह खाली पेट शहद का सेवन करने से भी लाभकारी होता हैं और चयापच को बढ़ाता हैं।

खाली पेट शहद खाने के फायदे त्वचा को रखे सुरक्षित – Honey Ke Fayde For Skin In Hindi

शहद प्राकृतिक एंटीसेप्टिक गुणों का खजाना हैं जोकि सर्दियों के मौसम में हमारी स्किन के लिए फायदेमंद साबित होता हैं। इसके मॉइस्चराइजिंग (moisturizer) और पौष्टिक गुणों के कारण यह शुष्क त्वचा, फटे हुए होंठ, स्किन टोन करेक्शन, घावों, जले, कटे, चोट लगने और अन्य संक्रमणों के उपचार में फायदा पहुंचाता हैं। शहद का घरेलु उपचार त्वचा को सुंदर मुलायम बनाता हैं।

खांसी के लिए घरेलू उपाय – Khansi Ka Gharelu Upchar Shahad In Hindi

शोध से पता चलता हैं कि हनी बी सूखी व गीली खांसी को ठीक करने के लिए सबसे अच्छा घरेलु उपचार हैं। एक चम्मच शहद खांसी और गले की खराश को छूमंतर कर देता हैं। छोटे बच्चो को चलने वाली रात की खांसी में भी हनी फायदा पहुंचाता हैं।

प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाता हैं शहद – Honey Benefits For Imune System In Hindi

शहद प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने वाले सबसे अच्छे खाद्य पदार्थो में से एक माना जाता हैं। यदि आप रोजाना खाली पेट एक चम्मच शहद खाते हैं तो इससे आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली लम्बे समय के लिए मजबूत हो जाती हैं। शहद में अनगिनत औषधीय गुण विधमान होते हैं जो गले की खराश, एंटीऑक्सिडेंट, बैक्टीरिया और कवक से होने वाले संक्रमण से बचाव करता हैं।

शहद और दूध के फायदे घाव भरने में फायदेमंद – Honey Used For Healing Wounds In Hindi

यदि आपको किसी तरह का घाव लगा हुआ हैं तो आप शहद का उपयोग अपने घावों को भरने के लिए कर सकते हैं। हनी में उपस्थित एंटीऑक्सीडेंट, जीवाणुरोधी और एंटिफंगल के गुण घावों को भरने में एक औषधीय की तरह काम करते हैं। बता दें कि घाव के न भरने की वजह उस पर उपस्थित बैक्टीरिया हैं, जोकि घाव को भरने नही देते हैं। लेकिन शहद घाव को संक्रमित करने वाले इन बैक्टीरियों को नष्ट करने में मदद करते हैं।

रात को शहद खाने के फायदे याददास्त तेज करता हैं – Honey Benefits For Boost Memory In Hindi

शहद खाने से याददाश्त पर अच्छा प्रभाव पड़ता है। यह मेमोरी को शार्प और हमें मानसिक रूप से स्वास्थ्य बनाए रखता हैं। शहद में बेहद मिठास होती हैं जोकि स्मृति और एकाग्रता को बढाता हैं। शहद प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट और चिकित्सीय गुणों से भरा हुआ हैं। इसमें दिमाग के चोलिनर्जिक प्रणाली को बढ़ाने के गुण मौजूद हिं जोकि स्मृति को प्रभावित करने वाली कोशिकाओं को संचरित करते हैं।

हनी के फायदे बताइए डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए – Shahad Khane Ke Fayde Batao Dandruff Ke Liye In Hindi

आज की भागदौड़ भरी लाइफ में हम अपने बालों का ठीक से ख्याल नही रख पाते हैं। जिसके परिणामस्वरुप डैंड्रफ व सूखेपन से हमारे बाल खराब और झड़ने लगते हैं। लेकिन शहद एक ऐसा घरेलु नुस्खा हैं जो आपके बालो को तरोताजा और चमकदार बना सकता हैं। बालों को झड़ने से रोकने के लिए आप ग्रीन टी के साथ शहद और लैवेंडर का उपयोग करे और फिर शहद के प्राकृतिक घरेलू उपचार का फायदा देखे हैं।

साइनस का घरेलू उपचार शहद का सेवन – Shahad Khane Ke Fayde For Sinus Issues In Hindi

साइनस एक ऐसी समस्या है जोकि प्रदूषण और धूल की वजह से पनपने लगती हैं। बता दें साइनस हमारी खोपड़ी में एक छोटा गुहा होता हैं जोकि संक्रमण से श्वसन प्रणाली की रक्षा और एलर्जी के दौरान बलगम का उत्पादन करते हैं। बता दें की जब हम इससे पीड़ित होते हैं तो शहद के प्राकृतिक एंटी-बैक्टीरियम और एंटी-सेप्टिक गुणों से हमारी सुरक्षा करता हैं। यह सूजन को दूर करने और संक्रमण मुक्त करने में मदद करता हैं।

शहद खाने के लाभ बताइए मसूड़ों के लिए – Honey For Gum Disease In Hindi

वह व्यक्ति जो मसूड़ों की सूजन और रक्तस्राव जैसी समस्या से परेशान हैं, उन्हें शहद का उपयोग करना चाहिए। क्योंकि इसमें उपस्थित एंटी-बैक्टीरियल और इंफेक्शन हीलिंग के गुण दांतों और मसूडे के घावों के उपचार में फायदे पहुंचाते हैं। शहद को पानी के साथ मिलाकर माउथवाश किया जा सकता हैं और कच्चे शहद को मसूड़ों व दांतों पर मसाज करने से लाभ होता हैं।

शहद के आयुर्वेदिक उपयोग प्राकृतिक नींद के लिए फायदेमंद – Shahad Khane Se Neend Achi Aati Hain In Hindi

ऐसे व्यक्ति जो नींद नहीं आने की समस्या से परेशान हैं, वह बिलकुल भी चिंता न करे और एक गिलास गर्म दूध में एक चम्मच डाबर हनी डालकर पिए। बता दें कि ऐसा करने से आपको अच्छी और प्राकृतिक नींद की अनुभूति होगी। आप डाबर हनी घर लेकर आ सकते हैं और रोजाना इस घरेलु नुस्खे को अजमा सकते हैं।

डाबर शहद के फायदे ड्रिंक पदार्थ के लिए – Dabur Shahad Ke Fayde Bataye Energy Drink In Hindi

शहद को प्राकृतिक ऊर्जा का एक शानदार स्रोत माना जाता हैं, क्योंकि इसमें उपस्थित प्राकृतिक असंसाधित शर्करा हमारे शरीर के रक्तप्रवाह में सीधे प्रवेश करता हैं और ऊर्जा को बढ़ावा देता हैं।

शहद खाने के सही तरीके से एक्जिमा में मिलती हैं राहत – Honey Benefits For Eczema In Hindi

शहद का उपयोग खुजली, लाल धब्बे और परतदार त्वचा को सही करने में कारगर साबित होता हैं। बता दें कि इस स्थिति को एक्जिमा के रोग के नाम से जाना जाता हैं। खासकर छोटे बच्चे और युवा एक्जिमा की समस्सया से अधिक परेशान रहते हैं। आप चाहे तो कोल्ड-प्रेस्ड ऑलिव ऑयल और कच्चे शहद को मिलाकर अपने बदन पर लगा सकते हैं, ऐसा करने से आप एक्जिमा के रोग से छुटकारा पा सकते हैं। बता दें कि शहद हमारे शरीर से गंदगी को हटा देता हैं और त्वचा सुंदर व मुलायम बनाकर प्राकृतिक क्लींजर के रूप में काम करता है।

शहद खाने के नुकसान – Honey Side Effects In Hindi

शहद खाने से कई फायदे मिलते हैं तो वही इसकी मात्रा अनुचित होने पर, शहद खाने का तरीका सही न होने की वजह से या फिर शहद खाने का समय सही नही होने की वजह से इसके दुष्प्रभाव भी सामने आ सकते हैं। आइए जान लेते हैं हनी के सेवन से होने वाले कुछ दुष्परिणामों के बारे में।

यह भी पढ़िए : शकरकंद खाने के फायदे

  • शहद का उपयोग एक वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए घातक सिद्ध हो सकता हैं। शहद में क्लोस्ट्रीडियम बोटुलिनम की वजह से फूड पॉइजनिंग की सम्भावना बनी रहती हैं। हालाकि वयस्कों और बच्चों को इससे कोई खतरा नही हैं।
  • शहद को कभी गर्म करके न खाए क्योंकि ऐसा करने से इसमें रासायनिक यौगिक उत्पन्न होते है, जिसे हाइड्रोक्सी मेथिल फ्यूरफ्यूरल Hydroxymethylfurfural (HMF) कहा जाता है और यह डीएनए को नुकसान पहुंचा सकता हैं।
  • शहद की अधिकता के कारण पेट में ऐंठन, पेट फूलना और दस्त आदि समस्सया सामने आने लगती हैं।
  • बता दें कि ऐसे व्यक्तियों को इसके सेवन से बचना चाहिए जिन्हें शहद से एलर्जी हैं। अन्यथा जीभ में सूजन, अस्थमा, निगलने में कठिनाई, सांस लेने में असुविधा, खुजली, फेफड़ों में सूजन और घवराहट आदि समस्या हो सकती हैं।
  • शहद को अधिक मात्रा में खाने से छोटी आंत में असुविधा हो सकती हैं।
  • मधुमेह से पीड़ित व्यक्तियों को शहद खाने से बचना चाहिए या फिर किसी निजी चिकित्सक से सलाह परामर्श करने के बाद ही इसका सेवन करना चाहिए।
  • इसे खाने से रक्त शर्करा का स्तर बढ़ने की सम्भावना बनी रहती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here