Health Tips in Hindi: स्वस्थ रहने के लिए 15 हेल्थ टिप्स

0
368
Health tips in Hindi
Health tips in Hindi

Health Tips in Hindi इस भागदौड़ बड़ी जिंदगी में स्वस्थ रहना भी एक कला है। व्यस्त जीवन में अपने आप को स्वस्थ रखने के लिए खुद को टाइम ही नहीं दे पाते हैं। परंतु जीवन में कुछ रूटिंग बनाकर अपने दिनचर्या में शामिल करने से आप स्वस्थ रह सकते हैं। यहां पर हम कुछ आपको स्वस्थ रहने के लिए हेल्थ टिप्स बताने वाले हैं इसलिए आप हमारे इस लेख को पूरा अंत तक जरूर पढ़ें।

Health Tips 1 सुबह व्यायाम करें

स्वस्थ रहने के लिए आपको सर्वप्रथम सुबह उठकर स्ट्रेचिंग व्यायाम को जरूर करें। यह आपकी सरकुलेशन को पोस्ट करता है और पाचन को भी बढ़ाता है। इसे पीठ का दर्द भी सही हो जाता है।

असली से फायदे

Hindi Health Tips 2 कॉफी से रहें स्वस्थ

कॉफी पीने से ना डरे यह आपके स्वास्थ्य के लिए सेहतमंद है। कॉपी में अच्छी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है। कॉफी के इस्तेमाल से टाइप 2 मधुमेह, पार्किंसंस और अल्जाइमर रोगों के साथ साथ अन्य बीमारियों से होने वाले जोखिम को भी कम किया जा सकता है।

Health Tips Hindi 3 पर्याप्त मात्रा में नींद ले

पर्याप्त मात्रा नींद लेने से स्वास्थ्य हमेशा सही रहता है। पर्याप्त मात्रा में नींद न लेने से इंसुलिन प्रतिरोध बढ़ता है, आपके हारमोंस को यह डिस्टर्ब कर सकता है, और आपके शारीरिक और मानसिक परफॉर्मेंस में भी कमी आ सकती है। अच्छी नींद ना होने से वजन बढ़ने और मोटापे बढ़ने का सबसे मुख्य कारण माना जाता है। एक वैज्ञानिक अध्ययन में पाया गया कि शरीर के आवश्यकता के अनुसार नींद ना होने पर 89% से लेकर 55% तक बच्चों और वयस्क लोगों में मोटापे के खतरे को बढ़ा देता है।

Oats in Hindi ओट्स खाने के फायदे यहां पढ़ें

Health tips on hindi 4 भोजन करने से पहले पानी भरपूर मात्रा में पियें

पर्याप्त मात्रा में पानी पीने के कई फायदे हो सकते हैं। आश्चर्यजनक रूप से यह आपके द्वारा प्रयोग की गई कैलोरी की संख्या को बढ़ा सकता है। दो अध्ययन में पाया गया कि यह 1 घंटे या 1।5 घंटे में आपके मेटाबॉलिज्म को 24% से 30% तक बढ़ा सकता है। अगर आप प्रतिदिन 2 लीटर पानी पीते हैं तो आपके प्रयोग द्वारा प्रयोग की गई कैलोरी की मात्रा को 96% तक बढ़ा सकता है। पानी पीने का सही समय खाना खाने से पहले हैं। एक अध्ययन में पाया गया कि प्रत्येक भोजन से 30 मिनट पहले 500 मिलीलीटर पानी पीने से वजन में 44% तक वृद्धि होती है।

Hindi Health Tips 5 सुबह का नाश्ता जरूर करें

एक अध्ययन में पाया गया कि अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो सुबह का नाश्ता आपको जरूर करना चाहिए। एक संतुलित नाश्ते में आप ताजे फल या फलों का रस, हाई फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ, कम वसा वाला दूध या दही, साबुत टोस्ट और एक उबला हुआ अंडा जरूर शामिल करें।

Health tips on hindi 6 अध्यात्मिक होना होना भी है जरुरी

साइंटिफिक हावर्ड यूनिवर्सिटी के द्वारा एक शोध में पाया गया कि जिन मरीजों को बताया गया कि आपके ठीक होने के लिए प्रार्थना की गई है। बजाय अन्य मरीजों के हुए सभी जल्दी ठीक हो जाते हैं। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि उनका मन अध्यात्म में खो जाता है। जिससे उनको एक अंतर से ऊर्जा मिलती है। जिससे रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ जाती है। इसीलिए अध्यात्मिक की होना जरूरी है।

Health tips on hindi 7 विटामिन सी से भरपूर रहें

 मानव शरीर को प्रतिदिन कम से कम 90 मिलीग्राम विटामिन सी की आवश्यकता होती है। इसीलिए विटामिन सी से उपयुक्त ताजे फल और सब्जियों को खाना चाहिए। इसलिए सेब संतरा अमरुद जैसे ताजे फलों का प्रयोग खाने में भी करना चाहिए।

Health Tips 8 सदैव सकारात्मक रहे

अपनी सोच को और अपने आप तो आप सदैव सकारात्मक होते हैं सकारात्मक रूप से रहने से आपके अंदर कभी भी स्ट्रेस नहीं होता जिससे आप सदैव स्वस्थ रहेंगे

Health tips hindi mai 9 तांबे के बर्तन में पानी पिए

तांबे के बर्तन में पानी पीने से आप स्वस्थ रहेंगे। लंबे समय के रिसर्च के बाद वैज्ञानिकों ने पाया कि तांबे के बर्तन में बैक्टेरिया नाशक गुण पाए जाते हैं। किसी भी तांबे के पात्र में आप कम से कम रात भर पानी को रख दे। ऐसा करने से पानी अपने अंदर तांबे के कुछ गुणों को समा लेता है। इस पानी को आप सुबह उठकर पी ले। यह पानी आपके लीवर और सेहत के लिए काफी अच्छा होता है।

Natural health tips in hindi 7 वसा युक्त मछली का सेवन करें

मछली अच्छी गुणवत्ता वाले प्रोटीन हाउस स्वास्थ्य बता का एक बड़ा स्रोत है। मछली में ओमेगा 3, फैटी एसिड और विभिन्न अन्य प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं। अध्ययन में पाया गया कि जो लोग मछली का प्रयोग करते हैं। उन्हें हृदय रोग डिमेंशिया और डिप्रेशन जैसी बीमारी होने का खतरा कम रहता है।

Health tips in hindi 8 मांस को जलाकर या अत्यधिक पकाकर ना खाएं

मांस आपके आहार का एक पौष्टिक और स्वास्थ्य से परिपूर्ण हिस्सा हो सकता है। मांस में प्रोटीन बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है। इसमें बहुत से महत्वपूर्ण पोषक तत्व भी पाए जाते हैं। आल्हा की समस्या तब आपके लिए उत्पन्न हो सकती है जब इसे आप ओवरबुक करते हैं या फिर जला देते हैं। ऐसा करने से मीट के अंदर हानिकारक यौगिकों का निर्माण होने लगता है, जो आगे कैंसर का जोखिम भी पैदा कर सकता है। जब भी आप मांस पकाएं तब आप जरूर यह सुनिश्चित करें कि आपका मांस अत्यधिक पक्का नहीं होना चाहिए और जला भी नहीं होना चाहिए।

Hindi Health Tips 9 धूम्रपान और शराब जैसी चीजों से बचें

धूम्रपान और शराब जैसी चीजों से बचें। यह सभी प्रकार की चीजें आपके स्वास्थ्य के लिए काफी हानिकारक होती है। धूम्रपान और शराब के अत्यधिक सेवन से आपको कैंसर और लीवर से संबंधित बीमारियां हो सकती हैं।

Hindi Health Tips 10 जैतून के तेल का प्रयोग करें

जैतून का तेल (Olive Oil ) स्वास्थ्यप्रद वनस्पति तेलों में से एक है। यह हार्ट हैल्थी मोनोसैचुरेटेड वसा और शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट से भरा हुआ है। यह सभी तत्व सूजन की शिकायत होने पर लड़ते हैं। जैतून का तेल दिल की सेहत को फायदा पहुंचाता है क्योंकि इसका सेवन करने वाले लोगों को हार्ट अटैक या स्ट्रोक से मरने वाले लोगों का खतरा बहुत ही कम हो जाता है।

Hindi Health Tips 11 चीनी का कम सेवन करें

अत्यधिक आहार के रूप में चीनी का प्रयोग करने से यह आपके स्वास्थ्य के लिए काफी हानिकारक भी सिद्ध हो सकता है। अत्यधिक शुगर का प्रयोग करने से यह आपके बड़ी मात्रा में मेटाबॉलिज्म स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है। हाई शुगर का सेवन करने से मोटापा, टाइप टू डायबिटीज, हृदय रोग और कैंसर जैसी बहुत बड़ी बड़ी बीमारियों का खतरा बन जाता है।

Health tips in hindi 12 अत्यधिक डाइटिंग ना करें

लंबे समय तक डाइटिंग करने से आप खुद को कमजोर कर लेते हैं। जिसकी वजह से अन्य स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं आपको हो सकती हैं। डाइटिंग पर जाने के बजाय आप एक स्वस्थ जीवन शैली को अपनाए। अपने शरीर को सभी जरूरी पोषक तत्व प्रदान करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here