बालों को लंबा काला घना बनाने के लिए घरेलू उपाय – Hair Growth Tips In Hindi

0
681
hair growth tips
hair growth tips

for hair growth tips in hindi : बाल बढ़ाने के घरेलू उपायों को हर कोई अपने ऊपर अजमाते हुए देखा गया हैं। आज के समय में हर कोई अपने बालों को काला, घना व लंबा करना चाहता हैं, खासकर महिलाए अपने बालों के प्रति बहुत अधिक सजग रहती हैं और तरह तरह के नुस्खे अपना कर अपने बालों को बढ़ाने की कोशिश में लगी रहती हैं। बालों को लंबा करने के टिप्स (tips of hair growth in hindi) का प्रयोग अपने ऊपर करने में वह कई बार मात भी खा जाती हैं। एक रात में बाल बढ़ाने का तरीका भी कुछ लोग अजमाते हैं जोकि संभव नही हैं। लेकिन आज हम अपने इस लेख में आपको बाल लंबे कैसे करें, बाल लंबे करने की विधि, बाल लंबे करने का शैम्पू, बाल बढ़ाने का घरेलू उपाय, बाल बढ़ाने का आसान तरीका, बालों को लंबा करने के टिप्स, हेल्थी बाल ग्रोथ टिप्स इन हिंदी (tips for healthy hair growth in hindi) और डाइट फॉर हेयर ग्रोथ की जानकारी देने वाले हैं। इसलिए इस लेख को पूरा अवश्य पढ़े।

बाल काले, घने व लंबे करने की टिप्स :

(1) बाल बढ़ाने का घरेलू उपाय एलोवेरा – Hair Growth Tips In Hindi For Man Aloe Vera

बाल लंबे कैसे करें यदि इस बात से आप भी परेशान हैं, तो हम आपको बता दें कि आप एलोवेरा का उपयोग कर सकते हैं। एलोवेरा का तेल लगाने से बालों की रूसी कम हो जाती हैं और बाल मुलायम व ग्रोथ करने लगते हैं।

(2) मालिश से बाल लंबे कैसे करें – Fast Hair Growth Solution In Hindi Massage

मालिश करना बालों के लिए अच्छा माना जाता हैं, यदि आप रोजाना बालों की मालिश करते हैं तो इससे तेल बालों की जड़ों में जाता हैं जोकि बालों को पोषण तत्व प्रदान करता हैं। यह बाल बढ़ाने का सही तरीका भी हैं क्योंकि मालिश करने से खोपड़ी ऊर्जा उत्पन्न होती हैं और बालों की मोटाई में अधिक फायदा पहुंचाती हैं। साथ ही साथ मालिश तनाव को दूर करने का घरेलु उपाय भी हैं।

(3) बाल बढ़ाने की विधि करी पत्ता – Long And Silky Hair Tips Kari Patta (Curry Tree) In Hindi

करी पत्ता का रस बालों में लगाने से बालों में चमक और मजबूती आती हैं। करी पत्ता लगाने के लिए आप करी पत्ता को नारियल के तेल के साथ गर्म करे और इसे छानकर रख ले, जब यह ठंडा हो जाए तो अपने बालों की जड़ों तक इससे अच्छे से मालिश करना चाहिए और कम से कम 60 मिनिट के बाद इसे पानी से धुल ले। ऐसा करने से आपको बालों को करी पत्ते के फायदे मिलेंगे। बता दें कि यह प्रोटीन और बीटा कैरोटीन का अच्छा स्त्रोत हैं जोकि बालों को सफ़ेद होने से सुरक्षा प्रदान करता हैं।

(4) बालों को लंबा करने के टिप्स viviscal supplements – Long Hair Tips Viviscal Supplements In Hindi

बालों को लंबा कैसे करे इसका उपाय viviscal supplements है जोकि बालों को उचित मात्रा में बढ़ाने के लिए एक प्राकृतिक हेयर-ग्रोथ सप्लीमेंटेड सोर्स हैं। इसका उपयोग करने से आपके बालों का पतलापन कम होने लगता हैं और बालों का विकाश तेज गति से होना शुरू हो जाता हैं। viviscal supplements खनिज, विटामिन, शार्क और मोलस्क पाउडर (mollusk powder) से बना हुआ है। बता दें कि यह बालों की कोशिकाओं को पुनर्जीवित करने और उन्हें मजबूती प्रदान करने के लिए जाना जाता हैं।

(5) बाल बढ़ाने का आसान तरीका अमरूद का पत्ता – Long Hair Tips For Girl Guava Fruit (Amrood) In Hindi

अमरूद के पत्तों में एंटीऑक्सीडेंट और एन्टीइन्फ़्लैमेट्री गुण विधमान रहते जोकि बालों को नुकसान पहुँचाने वाले फ़ॉलिकल से बालों को सुरक्षा प्रदान करते हैं। साथ ही साथ अमरुद के पत्तो का एंटीमाइक्रोबियल गुण खोपड़ी में होने वाले किसी तरह के संक्रमण से बचाव करता हैं। इसलिए आप अमरुद के पत्तो को पानी के साथ गर्म कर ले और जब पत्तो का रस निकल जाए तो छानकर ठंडा करने के बाद अपने बालों की मालिश करे। मालिश करने के कुछ समय उपरांत अपने बालों को गुनगुने पानी का उपयोग कर धो ले। यह टिप्स महिलाओं सहित पुरुषों के लिए कारगर हैं।

(6) लेटे लेटे बाल लंबे करने का तरीका मछली का तेल – Tips For Long Hair In One Month Fish Oil In Hindi

मछली का तेल ओमेगा फैटी एसिड का अच्छा स्त्रोत होता हैं और इसका उपयोग करने से आपके बालों को अंदर मजबूत बनाने में सहायता मिलती हैं। मछली का तेल पोषक तत्वों और प्रोटीन से भरे हुआ होता और एंटीऑक्सीडेंट के साथ ओमेगा सप्लीमेंटेड का अच्छा सोर्स हैं जिससे बालों के घनत्व और व्यास का विकाश होता हैं। बता दें कि ओमेगा फैटी एसिड आपकी कोशिकाओं को उचित तरीके से काम करने में सहायक होता है और प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत बनाता हैं।

(7) बाल बढ़ाने की दवा कैस्टर ऑयल – Baal Badhane Ka Tarika Castor Oil In Hindi

कैस्टर ऑयल के उपयोग से बाल घने और लम्बे होने लगते हैं, इसी के साथ यह बालों को सॉफ्ट और मुलायम भी बनाता हैं। अरंडी के तेल को बालों के प्राकृतिक उपचार के रूप में जाना जाता हैं।

(8) बाल लंबे करने की विधि नारियल का तेल – Baal Badhane Ki Vidhi Coconut Oil In Hindi

बालों के विकाश में नारियल का तेल बेहद खास भूमिका निभाता हैं। बता दें कि नारियल के तेल में फैटी एसिड (fatty acids) होते हैं और यह बालों में प्रोटीन की कमी को पूरा करते हैं। अपने बालों की कंडीशन की आधार पर आप इसका उपयोग करे कि आपके बाल ड्राई हैं या फिर ओइली हैं। यदि आपके बाल ओइली हैं तो आप इसे कुछ घंटो या फुल नाईट के लिए धो ले। लेकिन आपके बाल ड्राई हैं तो आप इसे लीव-इन ट्रीटमेंट की तरह उपयोग कर सकते हैं। इसका उपयोग करने से आपके बालों में साइनिंग और मजबूती आने लगती हैं।

(9) बाल बढ़ाने का तरीका हिंदी में नींबू का रस – Baal Badhane Ke Nuskhe Lemon Juice In Hindi

बालों को तेज गति से बढ़ाने और घने करने के लिए नीबू जूस का उपयोग किया जाता हैं। नींबू में विटामिन-सी की मौजूदगी के कारण यह बालों को ग्रो करने में मदद करता हैं। 10-15 मिनिट के लिए आप नीबू रस से अपने बालों पर मालिश करे और फिर शैम्पू का यूज करते हुए धो ले।

(10) बाल बढ़ाने की दवा बताइए जिनसेंग होम्योपैथिक दवा – Hair Growth Products Ginseng In Hindi

जिनसेंग बालों के विकाश में बहुत फायदा पहुंचाता हैं। बता दें के इसके उपयोग से बाल उत्तेजित होते हैं और तेज गति से बढ़ने लगते हैं। लेकिन इसके उपयोग से पहले किसी चिकित्सक से सलाह परामर्श अवश्य कर ले।

(11) जल्दी बाल बढ़ाने के तरीके प्याज का रस – Baal Badhane Ki Tarkeeb Batao Onion Juice In Hindi

प्याज के रस का उपयोग करने से भी बालों को काला घना व लम्बा किया जा सकता हैं। हालाकि इसकी दुर्गन्ध की वजह से प्याज के रस का उपयोग करना थोडा कठिन होता हैं। बता दें कि यह एलोपेसिया एरीटा का इलाज कर बालों को गति प्रदान करता हैं। प्याज का रस सल्फर का अच्छा स्त्रोत हैं और यह उत्तकों में कोलेजन के उत्पादन के विकाश में सहायक होता हैं। यह एक अचूक घरेलु नुस्खा हैं।

(12) बाल बढ़ाने के उपाय बताइए अंडा – Faster Hair Growth Tips In Hindi Egg

यदि आप बालों के झड़ने या पतले होने की समस्या से परेशान हैं तो अंडे को फेट कर अपने बालों में लगाए और कुछ समय के उपरांत शैम्पू से धो ले। बता दें कि इसमें उपस्थित आयरन, फ़ॉस्फ़ोरस, आयोडीन, प्रोटीन, सल्फ़र और ज़िंक जैसे पोषक तत्वों की मौजूदगी के कारण यह हमारे बालों के लिए गुणकारी सिद्ध होता हैं। अंडे में उपस्थित विटामिन ए, ई और डी की भी भूमिका भी बेहद ही ख़ास होती हैं।

(13) नेचुरल हेयर ग्रोथ टिप्स बादाम का तेल – Badam Oil For Hair Growth In Hindi

बादाम के तेल में पाए जाने वाले औषधीय तत्व सिर में होने वाली खुजली से निजाद दिलाता हैं और बालों स्वस्थ व चमकदार बनाता हैं। बालो के लिए बादाम के तेल का उपयोग आप रात में सोने से पहले करे और सुबह उठकर शैम्पू से सिर को धुल ले।

(14) बाल बढ़ाने का आसान तरीका मेंहदी का तेल – Baal Badhane Ke Tel (Mehandi) Rosemary Oil In Hindi

मेहंदी का तेल बाल बढ़ाने का घरेलू उपाय हैं। इसका उपयोग आप अपने निजी उपयोग के तेल या शैम्पू के साथ करे, बता दें की सीधे इसका उपयोग करने से बचे तेल के साथ बालों की मालिश की जा सकती हैं जोकि बालों के विकाश में फायदा पहुंचाती हैं और झड़ने से बचाती हैं।

(15) बाल बढ़ाने का आयुर्वेदिक तरीका लहसुन – Teji Se Baal Badhane Ka Upay Lahsun In Hindi

लहसुन में पाया जाने वाला बीटामेथेसोन वालरेट बालों के लिए गुणकारी माना जाता हैं, इसलिए आप लहसुन 1-2 कली का उपयोग रोजाना करे। आप चाहे तो सब्जी के साथ इसका इस्तेमाल कर सकते हैं जिससे यह खाने में भी आसन हो जाता हैं।

(16) एक रात में बाल बढ़ाने का तरीका बायोटिन – Biotin Tablets For Hair Growth In Hindi

बायोटिन की गोलियों का उपयोग करने से भी बालों को फायदा मिलता हैं, आप इसकी गोलियों को बारीक करके तेल के साथ रात को सोने से पहले अपने बालों पर लगा ले और सुभ उठकर धुल ले, इस प्रक्रिया को सप्ताह में 2-3 बार करने से बालों को निश्चित रूप से फायदा मिलेगा। बता दें कि बायोटिन विटामिन-बी का अच्छा स्त्रोत हैं जोकि बिटामिन बी कमियों को दूर करने में सहज हैं। ध्यान रहे की बायोटिन की गोलियों का उपयोग अपनी उम्र के अनुसार ही करे।

(17) बच्चों के बाल बढ़ाने के उपाय सरसों का तेल – Sarso Oil For Hair In Hindi

सरसों का तेल हमारे बालों के लिए फायदेमंद साबित होता हैं क्योंकि इसमें ओमेगा-3 उपस्थित रहता हैं। यदि आप बालों की समस्या से परेशान हैं तो सरसों के तेल का मालिश रोजाना अपने बालों में करके सोये और सुबह उठकर शैम्पू से धुल कर अपने बालों को आवारगी करने का अवसर प्रदान करे।

(18) लांग हेयर टिप्स विटामिन – Long Hair Growth Tips Vitamin E Capsule In Hindi

विटामिन ई व सी बालों के लिए (which vitamin is good for hair growth fast in hindi) फायदेमंद साबित होता हैं। इसलिए आप विटामिन की गोलियों को संतुलित मात्रा में नारियल के तेल के साथ उपयोग कर सकते हैं। नारियल के तेल में मिक्स करके अपने बालों की मालिश करे और कुछ समय के बाद बालों को अच्छे से धो ले। इस तरीके के माध्यम से आप अपने बालों की सुरक्षा कर सकते हैं।

(19) बाल बढ़ाने का आसान तरीका अदरक – Ginger Uses For Hair Growth In Hindi

अदरक का रस निकालकर आप अपने बालों पर लगा सकते हैं और कुछ समय के उपरांत इसे धो ले। क्योंकि अदरक हमारे सर के रक्त प्रवाह की गति को तेज करता हैं जिससे बालों के विकाश में फायदा मिलता हैं।

(20) हेयर ग्रोथ के उपाय मेथी – Baal Badhane Ka Nuskha Bataye Please Methi In Hindi

बालों को सही तरीके से बढ़ाने के लिए आप मैथी और नारियल के तेल का उपयोग कर सकते हैं। मैथी के बीज में प्रोटीन और निकोटिनिक एसिड के अलावा कुछ ऐसे हार्मोन उपस्थि होते हैं जोकि बालों को तेज गति से ग्रोथ करने मदद करते हैं। मैथी के बीज को नारियल के तेल के साथ कुछ दिनों तक बंद करके रख दें और फिर इस मिश्रण को अपने बालों में लगाए, ऐसा करने से बालों को बहुत अधिक लाभ पहुँचता हैं।

(21) हेयर ग्रोथ ट्रीटमेंट सेब का सिरका – Baal Badhane Ka Gharelu Upay Dikhaye Apple Sirka In Hindi

सेब का सिरका पानी के साथ गला कर रख ले और अपने बालों में लगाए, लेकिन इसे लगाने से पहले एक बार शैम्पू कर ले। सेब के सिरके और पानी का मिश्रण लगाने से खोपड़ी का मेल निकल जाता हैं और बालों की विकाश दर को गति मिलती हैं।

(22) लॉन्ग हेयर टिप्स इन हिंदी चावल का पानी – Natural Hair Growth Tips In Hindi Rice Water

चावल के पानी में एमिनो एसिड गुण पाए जाते हैं और इनोसिटोल की प्रवत्ति होने कारण यह बालों को नुकसान से बचाता हैं। आप कुछ चावल को पानी भिगो कर रख दें और फिर इसका पानी छानकर अपने बालों में की मालिश करे। यह प्रक्रिया बालों के स्वास्थ के लिए फायदेमंद साबित होती हैं। बता दें कि मालिश होने के कुछ समय के बाद शैम्पू से धोना न भूले।

(23) बाल लंबे और घने करने के उपाय आंवला – Hair Growth Tips In Hindi For Woman Amla

आंवला का इस्तेमाल नीबू रस के साथ करने से बालों को फायदा मिलता हैं। आप आंवला पाउडर व रस को नीबू के साथ मिक्स करके अपने बालों में लगाए। इसमें एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन-सी के तत्वों की मौजूदगी बालों को स्वस्थ बनाए रखने और बढ़ने में मदद करती हैं।

बालों को तेजी से बढ़ाने के लिए उचित आहार – Best Diet For Hair Growth In Hindi

बालों को तेजी से बढ़ाने के लिए हर कोई आतुर रहता हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपका रोजाना का खान पान भी आपके बालों के बढ़ने की गति पर प्रभाव डालता हैं। इसलिए हम आपको कुछ ऐसे पोष्टिक आहारों के बारे में बता रहे हैं जोकि हमारे बालों के लिए फायदेमंद साबित होते हैं।

बालों को बढ़ाने के योगासन – Exercise For Hair Growth In Hindi

बालों का तेज गति से विकाश करने के लिए कुछ व्यायाम exercise for hair growth का सहारा भी लिया जा सकता हैं। आप सुबह शाम जब भी आपको उचित लगे best exercise for hair growth को अपनी रूटीन में शामिल कर सकते हैं। आइए जान लेते हैं बाल बढ़ाने exercise for hair growth faster के लिए की जाने एक्सर साइज के बारे में।

  • उत्तानासन
  • सूर्य नमस्कार

क्या खान पान करना चाहिए – Eating Food For Hair Growth In Hindi

  • बादाम, काजू, किशमिस आदि।
  • गाजर, पालक और आंवला का आचार आदि।
  • अनार, बैरी, सेब, संतरा, शकरकंद, केला और एवोकाडो जैसे मौसमी फल आदि।
  • अंडा और मछली जैसे पोष्टिक आहार उन लोगो के लिए बहुत फायदेमंद हैं जोकि मांसाहारी भोजन करने से परहेज नही करते हैं।

आपकी जानकरी के लिए बता दें कि बालों के अच्छे विकास के लिए विटामिन-ए, बी, सी, प्रोटीन और मैग्नीशियम जसी तत्वों की आवश्यकता होती हैं और यह ऊपर दिए गए खाद्य सामग्री में उपस्थित होती हैं।

क्या खान पान नही करना चाहिए – Not Eat Food For Hair Growth In Hindi

हमने नीचे कुछ ऐसे आहारों के बारे में भी बताया हैं, जिनके सेवन से बालों की गति अवरुद्ध हो जाती है और बाल झड़ने भी लगते हैं। ऐसे व्यक्ति जो लम्बे, घने और काले बालों की चाहत रखते हैं उन्हें इन चीजों के सेवन से बचना चाहिए।

  • अधिक मात्रा में मीठा खाने से बचे।
  • अधिक तेल युक्त पदार्थ का सेवन न करे।
  • बाहर या होटल का खाना खाने से परहेज करे।
  • मदिरा पान न करे।
  • सोडायुक्त पेय पदार्थ का जितना कम हो सके सेवन करे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here