लहसुन के फायदे- Garlic benefits in Hindi

2
500
garlic benefits in hindi
garlic benefits in hindi

Garlic benefits in hindi : लहसुन (lahsun) हर घर में इस्तेमाल होने वाली खाने की एक ऐसी चीज़ है जो किसी भी भोजन का स्वाद बढ़ा देती है। भारत के हर घर में बहुत सी ऐसी डिश बनती है जिनका स्वाद लहसुन के बिना एक दम अधुरा है। लेकिन आपको बता दें कि लहसुन का इस्तेमाल सिर्फ हमारे घर के किचन में ही नहीं होता बल्कि यह तो हमारे स्वास्थ के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है। बहुत से लोग इंटरनेट पर यह सर्च करते हैं कि “लहसुन के फायदे बताएं” लेकिन उन्हें सही जानकारी नहीं मिल पाती। अगर आप भी लहसुन के फायदे के बारे में नहीं जानते तो आप एक दम सही जगह पर हैं। इस लेख के माध्यम से हम आपको लहसुन के फायदों (benefit of garlic in hindi) के बारे में बताने जा रहें हैं।

लहसुन के औषधीय गुण– lahsun ke aushadhiya gun in Hindi

लहसुन एलियम (प्याज) परिवार का एक पौधा है, जो दुनिया के कई हिस्सों में पाया जाता है। इसकी तेज खुशबु और स्वादिष्ट स्वाद के कारण इसे कई तरह की डिश में इस्तेमाल किया जाता है। अपो बता दें कि लहसुन अपने स्वाद के साथ ही स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है और औषधीय गुणों से भरपूर होता होता है। लहसुन से होने वाले अधिकांश स्वास्थ्य लाभ इसमें पाए जाने वाले सल्फर यौगिकों के कारण होते हैं।

यह भी पढ़ें: ओट्स खाने के फायदे

लहसुन के 15 फायदे- 15 Benefit of garlic in Hindi

1. सर्दी में लहसुन के फायदे- garlic benefits for cold in Hindi

सर्दी में लहसुन बेहद फायदेमंद होता है। मौसम बदलने की वजह से हर किसी को सर्दी-ज़ुकाम हो जाता है लेकिन लहसुन का इस्तेमाल आपको बार- बार होने वाली सर्दी से राहत दिला सकता है। जब भी किसी को भी सर्दी होती है तो वो इससे प्रदेशन होकर सीधे डॉक्टर के पास भागता है। लेकिन जरुरी नहीं है कि सर्दी सिर्फ अंगेजी दवाई से ही ठीक की जा सकती है। रिसर्च से पता चला है कि अगर आपको बार- बार सर्दी होती है तो आप अपनी आहार में लहसुन को शामिल कर सकते हैं। क्योंकि लहसुन में कई एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल, एंटी-फंगल और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जिसकी वजह से आपके शरीर को सर्दी जैसी बीमारी से भी दूर रखता है।

यह भी पढ़ें: बादाम खाने के फायदे

2. ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है लहसुन- garlic benefits for high blood pressure in Hindi

लहसुन में ऐसे सक्रिय यौगिक पाए जाते है रक्तचाप को कम कर सकते हैं। यह तो आप जानते ही होंगे कि आजकल दिल के दौरे और स्ट्रोक जैसी हृदय संबंधी बीमारियां कितने लोगों की जान ले लेती हैं। लेकिन आप यह नहीं जानते होंगे कि इन सभी बीमारियों का कारण उच्च रक्तचाप है। मानव पर किये गए अध्यन से पता चला है कि अगर जिस भी लोगों का रक्तचाप ज्यादा है तो लहसुन का सेवन उनके शरीर में रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकता है। एक अध्ययन में इस बात का पता चला है कि 600-1,500 मिलीग्राम वृद्ध लहसुन का सेवन 24 सप्ताह तक करने से लहसुन रक्तचाप को कम करने के लिए दवा एटेनोलोल के बराबर प्रभावी था। अगर आपको भी उच्च रक्तचाप (high blood pressure) की शिकायत है तो आप भी लहसुन का सेवन कर सकते हैं।

3. लहसुन कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार करता है – garlic for cholesterol in Hindi

लहसुन कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार करने में मदद करता है, जिससे हृदय रोग का खतरा कम हो जाता है। आपको बता दें कि लहसुन टोटल और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकता है। रिसर्च में ऐसा पाया गया है कि लहसुन का सेवन उच्च कोलेस्ट्रॉल वाले लोगों में टोटल और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को लगभग 10 से 15% कम कर देता है। बता दें कि उच्च ट्राइग्लिसराइड (triglyceride) का स्तर हृदय रोग का एक प्रमुख कारण माना जाता है। लेकिन लहसुन का ट्राइग्लिसराइड (triglyceride) के स्तर पर कोई महत्वपूर्ण प्रभाव नहीं देखा गया है। सीधे शब्दों में कहें लहसुन सेवन सिर्फ एलडीएल कोलेस्ट्रॉल का करने में मदद करता है लेकिन एचडीएल कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स पर इसका खास प्रभाव नहीं देखा गया है।

4. लहसुन के फायदे किडनी के लिए– Benefit of garlic for kidney infection in Hindi

शायद आप यह नहीं जानते होंगे कि लहसुन का सेवन करना किडनी में होने वाले संक्रमण को कम करने में भी मदद करता है। रिसर्च में वैज्ञानिकों ने यह पाया कि लहसुन एरुजिनोसा को बढ़ने से रोकता है जो कि मानव यूटीआई और गुर्दे के इन्फेक्शन का सबसे बड़ा कारण होता है। अगर आप अपनी किडनी को हेल्दी रखना चाहते हैं तो आपको लहसुन का सेवन अवश्य करना चाहिए।

5. एसिडिटी में लहसुन के फायदे- garlic benefits for acidity in Hindi

बहुत से लोगों को आजकल गलत खानपान की वजह से एसिडिटी की समस्या हो जाती है और उनके पेट में गैस बनने लगती है। अगर आपको भी बार-बार एसिडिटी की समस्या होती है तो आप अपने खाने में लहसुन का इस्तेमाल कर सकते हैं। वैसे तो हर घर में लहसुन का इस्तेमाल किया जाता है, अगर आप भी अपने खाने में लहसुन का इस्तेमाल करते हैं तो आपको एसिडिटी की समस्या से मुक्ति मिल जाएगी। लेकिन अगर आपको एसिडिटी की ज्यादा समस्या से तो आप डॉक्टर को दिखा सकते हैं।

6. हाई ब्लड शुगर वालों के लिए फायदेमंद है लहसुन- garlic benefits for high blood pressure in Hindi

अगर आपको भी हाई शुगर की समस्या है तो आप अपने भोजन में लहसुन को शामिल कर सकते हैं। वैज्ञानिकों ने एक रिसर्च के दौरान यह पाया है कि कच्चे लहसुन में शुगर के लेवल को कम करने की क्षमता होती है। अगर आप भी अपने आहार में लहसुन को शामिल कर ले, तो आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं।

7. अल्जाइमर और मनोभ्रंश रोग को रोकने में मदद करता है लहसुन- garlic benefits for Alzheimer’s and dementia in Hindi

बता दें कि लहसुन में ऐसे एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो अल्जाइमर रोग और मनोभ्रंश को रोकने में मदद करते हैं। वैज्ञानिकों ने यह पाया है कि लहसुन की उच्च खुराक मनुष्य के शरीर में एंटीऑक्सीडेंट एंजाइम को बढ़ाने में मदद करती है। इसके साथ ही लहसुन हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगों में ऑक्सीडेटिव तनाव को काफी कम करता है। लहसुन में पाए जाने वाले एंटी ऑक्सीडेंट गुण कोलेस्ट्रॉल और हाई ब्लड प्रेशर को कम करने के साथ-साथ अल्जाइमर और मनोभ्रंश जैसे दिमाग के रोग होने का खतरा भी कम कर सकता है।

8. गले की खराश को दूर करता है लहसुन- gale me kharash me lehsun ke fadye in Hindi

बहुत से लोग ऐसे होते हैं जिन्हें गले की खराश जैसी समस्या बार-बार होती है। लहसुन में मौजूद एंटीबैक्टीरियल गले आपके गले में होने वाली खराश को दूर कर सकते हैं। लहसुन में पाया जाने वाला एलिसिन नाम योगिक संक्रमण से लड़ने में मदद करता है। हालांकि यह कहना मुश्किल है लहसुन के इस्तेमाल से आपके गले की खराश पूरी तरह से दूर हो जाएगी। लेकिन जब भी आपको गले में खराश महसूस हो तो आप सरसों के तेल में लहसुन की 1- 2 कली डालकर उसे गर्म कर सकते हैं और ऐसे गुनगुना हो जाने के बाद अपने गले के आसपास लगा सकते हैं। लेकिन आपके गले में अगर ज्यादा खराश है या दर्द हो रहा है तो आपको इसके लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

9. दमा रोगियों के लिए लहसुन के फायदे- Benefits of garlic for asthma patients in Hindi

अगर आपको अस्थमा या दमे की शिकायत है तो आपके लिए लहसुन काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। अगर आप लहसुन की 1- 2 कली को सरसों के तेल मे गर्म करके उससे अपने गले, नाक और अपनी छाती पर मालिश करें तो यह आपकी छाती में दिक्कत पैदा करने वाले कफ को खत्म कर सकता है। वैज्ञानिकों द्वारा की गई रिसर्च से इस बात का खुलासा हुआ है कि लहसुन अस्थमा जैसे रोगों के प्रभाव को कम करने में काफी मदद करता है।

10. दांत के दर्द में लहसुन के फायदे- danton ke liye lahsun ke fayde in Hindi

वैज्ञानिकों ने एक रिसर्च में यह पाया है कि अगर आप लहसुन को माउथवॉश के रूप में इस्तेमाल करते हैं तो यह रोजाना होने वाली दांतो के दर्द से आपको मुक्ति दिला सकता है ।अगर आप भी दांतों के दर्द से परेशान है तो रोजाना कच्चे लहसुन की एक कली को चबा सकते हैं। यह आपके दांतों की समस्या को हमेशा- हमेशा के लिए दूर कर देगा इसके अलावा आप ऐसे टूथपेस्ट या माउथवॉश रोज इस्तेमाल कर सकते हैं जिसमें लहसुन के गुण शामिल हों।

11. दाद खाज को दूर करता है लहसुन- Benefit of garlic for ringworm in Hindi

यह बात तो आप जान ही गए होंगे कि लहसुन में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं, जिसकी वजह से यह आपके शरीर में होने वाले किसी भी तरह के इंफेक्शन को दूर करने में मदद करता है। अगर आपको दाद या रिंगवार्म की बीमारी है तो आप अपने आहार में लहसुन का इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसा नहीं कहा जा सकता कि लहसुन आपकी दाद को जड़ से खत्म कर देगा लेकिन यह आपको दांत की वजह से होने वाली मीठी खुजली से काफी हद तक छुटकारा दिला सकता है।

12.बालों की समस्या को दूर करता है लहसुन- garlic benefits for hair in Hindi

आजकल लगभग हर इंसान बालों की समस्या से ग्रस्त है। बहुत से लोग तो झड़ते हुए बालों की वजह से गंजे होते जा रहे हैं।बालों के कमजोर होने का सबसे बड़ा कारण प्रदूषण धूल खराब पानी और खानपान होता है। अगर आप भी झड़ते बालों की समस्या से परेशान है तो लहसुन आपके झड़ते हुए बालों को रोककर उन्हें फिर से उगाने में मदद कर सकता है। रिसर्च में पाया गया है कि लहसुन में पाए जाने वाला जेल और बेटामेथासोन वॉलरेट झड़ते बालों की समस्या को दूर करते हैं।

13. डैंड्रफ को दूर करता है लहसुन- garlic benefits for dandruff in Hindi

आजकल स्कैल्प में डेंड्रफ होना आम बात हो गई है। कई बार डैंड्रफ की वजह से लोगों के बाल कमजोर हो जाते हैं और पतले होकर टूटने लगते हैं। आपको भी डैंड्रफ की समस्या है तो लहसुन का रस अपनी स्कैल्प पर लगाना आपको डैंड्रफ से मुक्ति दिला सकता है। लहसुन में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबायोटिक एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण डैंड्रफ को कम करने में मदद कर सकते हैं।

14. खुजली को दूर करता है लहसुन- khujli ke liye lahsun ke fayde in in Hindi

अगर आपको खुजली की समस्या रहती है तो लहसुन का सेवन करना आपको खुजली से राहत दिला सकता है। खुजली एक त्वचा रोग है जो किसी भी चीज की एलर्जी के कारण हो सकता है। हालांकि इसका कोई ठोस सबूत नहीं है कि लहसुन आपको पूरी तरह से खुजली से राहत दिला देगा। लेकिन लहसुन का खुजली को दूर करना रोगी के शरीर के ऊपर निर्भर करता है। अगर आपको लहसुन से एलर्जी है तो आप इसका सेवन ना करें। जिन लोगों को लहसुन का इस्तेमाल करने से कोई परेशानी नहीं होती वे लोग इसके गुणों का लाभ ले सकते हैं।

15. त्वचा के लिए लहसुन के फायदे- lahsun ke fayde skin ke liye in Hindi

लहसुन सिर्फ आपके शरीर के लिए ही फायदेमंद नहीं है बल्कि यह आपको त्वचा को भी कई तरह से फायदा पहुंचाता है। लहसुन त्वचा पर होने वाले कई तरह के इन्फेक्शन को रोकता है इसके साथ ही मुंहासे और पिंपल जैसी समस्या से भी छुटकारा दिलाता है। अगर आप लहसुन को अपने आहार में शामिल करते हैं तो त्वचा पर होने वाले संक्रमण जैसे कील-मुंहासे, कुजली, दाद आदि से छुटकारा पा सकते हैं।

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here