ड्रैगन फ्रूट के फायदे और नुकसान- Dragon fruit in Hindi

0
1072
ड्रैगन फ्रूट के फायदे- Dragon fruit benefits in Hindi
ड्रैगन फ्रूट के फायदे- Dragon fruit benefits in Hindi

Dragon fruit in Hindi ड्रैगन फ्रूट एक ट्रॉपिकल फ्रूट है, जिसे हिंदी में पिताया फ्रूट भी कहते हैं। बीते कुछ वर्षों में यह काफी लोगों के बीच लोकप्रिय हो गया है। ज्यादातर लोग इसके अनोखे रूप और एक अलग स्वाद के लिए खाना पसंद करते हैं। लेकिन इसके अनोखे रूप और स्वाद के अलावा स्वास्थ्य संबंधित यह काफी लाभकारी है। इस फ्रूट को आप दुनिया भर के सुपर मार्केट में ताजा या जमे हुए रूप में खरीद सकते है

ड्रैगन फ्रूट क्या है- Dragon fruit in Hindi

Image Credit- wikipedia

ड्रैगन फ्रूट हायलॉसेरियस पर कैक्टस पर बढ़ता है। जिसे होनोलूलू रानी के रूप में भी जाना जाता है, जिसके फ्रूट सिर्फ रात में खिलते हैं। यह फ्रूट पहले में दक्षिणी मेक्सिको और मध्य अमेरिका में पाया जाता था। लेकिन अब यह अब यह लगभग हर जगह उगाया जाता है। इसे दुनिया भर में कई नामों से जाना जाता है, जैसे:- पिताया और स्ट्रॉबेरी नाशपाती के रूप में भी जाना जाता है। ड्रैगन फ्रूट इसे क्यों कहा जाता है ? इसके दो प्रमुख आम कारण है, इसकी ब्राइट रेड कलर और दूसरी हरी त्वचा क्योंकि यह दिखने में ड्रैगन की तरह होता है, इसी वजह से इसे ड्रैगन फ्रूट भी कहा जाता है।

यह भी पढ़ें: अरंडी के तेल के फायदे

ड्रैगन फ्रूट 2 वैरायटी में उपलब्ध होता है। पहली वैरायटी में आपको काले बीज के साथ सफेद गुदा दिखाई देगा हालांकि आपको लाल गुदे और काले बीज के भी रूप में देखने को मिल सकता है, जो कि दोनों सामान्य है। दूसरी वैरायटी आपको पीले ड्रैगन फ्रूट के रूप में दिखाई देगी जिसमें काली बीजों के साथ पीली त्वचा और सफेद गुदा भी होता है। ड्रैगन फ्रूट दिखने में किसी विदेशी फ्रूट जैसा लग सकता है। लेकिन इसका स्वाद अन्य फलों की तरह ही सामान्य होता है। इसके स्वाद को हम कीवी फ्रूट और नाशपाती फ्रूट के स्वाद के रूप में डिस्क्राइब कर सकते हैं, लेकिन यह थोड़ा इन दोनों फलों से ज्यादा मीठा होता है।

ड्रैगन फ्रूट के फायदे- Dragon fruit benefits in Hindi

dragon fruit ke fayde in hindi ड्रैगन फ्रूट को खाने के बहुत से फायदे हैं। यहां हम आपको ड्रैगन फ्रूट की जानकारी और इसके पौषक तत्वों के बारे में बताने जा रहें हैं।

1.पौषक तत्वों की भरमार

ड्रैगन फ्रूट (Dragon fruit) में कैलोरी की मात्रा कम होती है। लेकिन आवश्यक विटामिन और खनिज के साथ इसकी पैकेजिंग की जाती है। एक सर्विंग कब जो 227 ग्राम का होता है। उसमें कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। (1)

पोषक तत्व
कैलोरी: 136
प्रोटीन: 3 ग्राम
वसा: 0 ग्राम
कार्बोहाइड्रेट: 29 ग्राम
फाइबर: 7 ग्राम
लोहा: 8%
मैग्नीशियम 18%
विटामिन सी
9%
विटामिन ई 4%

Source (2)

फाइबर और मैग्नीशियम की उच्च मात्रा के साथ पोषक तत्वों के अतिरिक्त ड्रैगन फ्रूट पॉलिफिनॉल्स और कैरोटेनॉयड्स की भी पूर्ति करता है।(3)

2. ड्रैगन फ्रूट पाचन के लिए फायदेमंद है

पाचन किसी भी इंसान के शरीर की जरूरी प्रक्रिया है। जो सही तरीके से न हो तो किसी को भी बहुत सी स्वास्थ्य संबंधित समस्या हो सकती है। ड्रैगन फ्रूट में फाइबर भरपूर मात्रा में होते हैं, जो पाचन के लिए बहुत ही उपयोगी सिद्ध होते हैं। फाइबर की अच्छी मात्रा वाले खाद्य पदार्थों का एक और लाभ यह है कि यह लंबे समय आपको भूख लगने से रोकता है।

3. कब्ज की समस्या के लिए ड्रैगन फ्रूट है उपयोगी

कब्ज एक स्वास्थ्य संबंधी ऐसी समस्या है। जिसमें मल बहुत कराया कठिन हो जाता है। ड्रैगन फ्रूट में पानी की अधिकता होती है। जिसके वजह से यह आपको हाईटेड रखने में मदद करता है। और आपको कब्ज होने से रोकता है। इसके अतिरिक्त मेटाबॉलिक सिस्टम को बढाने और पाचन तंत्र में सुधार करने में भी सहायता करता है।

4. वजन घटाने के लिए ड्रैगन फ्रूट लाभकारी

जो भी लोग अपने वजन से परेशान है और अपना वजन घटाना चाहते हैं, तो उन्हें ड्रैगन फ्रूट का सेवन करना चाहिए। ड्रैगन फलों में फाइबर बहुत ही अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो पेट की गैलरी को कम करता है। साथी में इस फ्रूट में पानी की बहुत ही अधिक मात्रा होती है जो आपकी पाचन शक्ति को स्वस्थ रखती है।

5. कैंसर में फायदेमंद ड्रैगन फ्रूट

कैंसर पैदा करने वाला पदार्थ कार्सिनोजेनिक मुक्त कणों के विरुद्ध एंटीऑक्सीडेंट गुण भी ड्रैगन फ्रूट्स में पाए जाते हैं। ड्रैगन फ्रूट के अंदर फाइबर कैल्शियम फास्फोरस और विटामिन सी और विटामिन B2 भी मौजूद होते हैं। इसके अलावा ऐसे तत्व भी होते हैं जो शरीर से टॉक्सिन पदार्थों को हटाने में सहायता करते हैं जो कैंसर का कारण भी बन सकते हैं। ड्रैगन फ्रूट खाने से कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है।

6. ड्रैगन फ्रूट तनाव से करेगा मुक्त

शरीर को अच्छी तरीके से स्वस्थ रखने वाले गुड ड्रैगन फ्रूट में मौजूद होते हैं। एक दूसरे उत्पादों के साथ मिलकर दिल और रक्त वाहिकाओं को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है। इसके अतिरिक्त यह फ्रूट आपके ऑक्सीडेटिव (Oxidative Stress) तनाव को कम करने में भी सहायता करता है। ऑक्सीडेटिव तनाव से दिल संबंधित बीमारियां हो सकती हैं।

7. ड्रैगन फ्रूट खाने से बढता है खून

ड्रैगन फ्रूट में कैल्शियम और आयरन की मात्रा अधिक होती है जिससे शरीर में खून की वृद्धि होती है। ड्रैगन फ्रूट का सेवन करके आप कैल्शियम की जरूरी मात्रा का 1% और आयरन का 8% प्राप्त कर सकते हैं। आपकी मांसपेशियों को स्वस्थ रखने के लिए कैल्शियम की आवश्यकता होती है। आपकी शरीर में ऑक्सीजन की आपूर्ति के लिए आयरन की मात्रा जरूरी है। इसमें मौजूद विटामिन सी आयरन को अवशोषित कर आपके शरीर की क्षमता को बढ़ाने में सहायता करता है।

 ड्रैगन फ्रूट के नुकसान -Dragon fruit side effect in Hindi

ड्रैगन फ्रूट खनिज और विटामिन का एक अच्छा स्रोत है। ड्रैगन फ्रूट खाने से कोई भी नुकसान अभी तक साबित नहीं हुआ है। स्तनपान और गर्भवती महिलाओं के लिए सुरक्षित है। परंतु ड्रैगन फ्रूट खाने के कुछ संभावित नुकसान भी हैं, जो इस प्रकार दिए गए हैं।

जो लोग इस फ्रूट का प्रयोग करते थे उन्होंने बताया है, कि ड्रैगन फ्रूट खाने से उनके मल और पेशाब का रंग लाल आता है। कुछ लोगों में इसके प्रयोग से दस्त भी लग सकते हैं।

ड्रैगन फ्रूट स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होता ही है। परंतु इसके अधिक सेवन से स्वास्थ्य संबंधी समस्या भी आपको हो सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here