दही के सेवन से होते हैं ये 10 फायदे : Dahi ke fayde in Hindi

0
495
dahi ke fayde

दही क्या है- curd in Hindi

Curd hindi meaning दही एक डेरी उत्पाद हैं जो हमारी सेहत के लिए काफी फायेदेमंद होता हैं। रोजाना भोजन करने के साथ एक कटोरी दही खाने से आप अपने स्वास्थ को कई गुना तक बेहतर भी कर सकते हैं। परंतु कुछ लोगो को दही पच नहीं पाता जिससे उन्हें शीत और सर्दी हो जाती हैं। लेकिन दही हमारे शरीर के लिये काफी लाभदायक होता हैं। दही के अंदर  कई प्रकार के पौषक तत्व मौजूद रहते हैं, जो हमारे शरीर की बहुत सी जरूरतों को पूर्ण करते हैं।  प्रतिदिन दही का सेवन करने से आपकी पाचन क्रिया बढ़िया रहती हैं।

दही के फायदे- Curd benefits in Hindi

Dahi khan eke fayde दही के अंदर पर्याप्त मात्रा में विटामिन, कैल्शियम और प्रोटीन भी पाया जाता हैं। दही का प्रयोग करके हम अपनी त्वचा और बालो की समस्याओ का भी आसानी से अंत कर सकते हैं। दही का उपयोग हम दो प्रकार से कर सकते हैं। एक हम दही को खाकर उसके लाभ प्राप्त कर सकते हैं। वही हम दही को चेहरे और अन्य जरुरी चीज़ जैसे शहद के साथ मिश्रण करके इनका उपयोग कर सकते हैं। दही दूध की अपेक्षा बहुत ही फायदेमंद होता हैं।  जो हमारे शरीर के लिये आवश्यक होता हैं।  आइये आज के इस लेख में हम विस्तार से जानेगे कि दही को खाने के क्या क्या फायदे हो सकते हैं ?    

दही पाचन क्रिया को बेहतर बनाता हैं- dahi ke fayde in digestion

हमारे शरीर  में पाचन की प्रक्रिया सही प्रकार से काम न करे तो हमे अनेक प्रकार की पेट से जुड़ी बीमारियों का सामना करना पड़ता हैं। अतः दही को रोज खाने से आपकी पाचन क्रिया बेहतर होती हैं। दही के अंदर प्रोबायोटिक (Probiotic) पाये जाते हैं। जो आपके शरीर के लिये काफी लाभदायक होते हैं। दही के नियमित सेवन से दस्त और कब्ज जैसी पेट की बीमारियों से भी निजात पाया जा सकता हैं।   

दही मोटापे को कम करने में मदद करता हैं- dahi for weight loss in hindi

हमारी सोसाइटी में कई लोग हैं, जो अपने मोटापे को कम करने के लिये काफी व्यायाम और योग करते हैं। कुछ लोग तो महीनो तक डाइट पर भी रहते हैं। लेकिन फिर भी वह अपने मोटापे को कम करने में असफल होते हैं। मोटापा इंसान के शरीर में कई बीमारियों को पैदा करता हैं। ऐसे में दही का सेवन करने से आप अपने मोटापे को नियंत्रित कर सकते हैं। दही को खाने से शरीर में खून का आदान प्रदान सही प्रकार से होता हैं। जिससे शरीर में अधिक चर्बी नहीं जमती और मोटापा कम होता हैं।

हृदय रोग के लिये दही लाभकारी- dahi ke fayde for heart in Hindi

हृदय हमारे शरीर का वह भाग होता हैं। जो बिना रुके निरंतर कार्य करता हैं। इसीलिये हृदय से जुड़ी किसी भी प्रकार की बीमारी जानलेवा भी हो सकती हैं। हमारा हार्ट अच्छी तरह से काम करे इसके लिये हमे खाने में दही का इस्तेमाल करना चाहिये। दही के उपयोग से शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक नहीं बढ़ती हैं। जिससे हमारे दिल की धड़कन सही तरीके से काम करती हैं। इसी के साथ खून का प्रवाह या ब्लड प्रेशर भी सही बना रहता हैं। हृदय रोगियों के लिये दही दवा की तरह कार्य करता हैं।

दही से मिले मुँह के छालो में राहत- dahi ke fayde muh ke chhalon ke liye in Hindi

दही का उपयोग करके आप अपने मुँह के छालों की समस्या को दूर कर सकते हैं। दही को शहद के साथ मिक्स करके मुँह के छालो पर लगाने से आपको आराम मिलेगा। वही दही के पानी से यदि आप दिन में दो बार कुल्ला करे तो इससे भी आपके छालो में राहत मिलेगी। वही खाने के साथ भी दही का रोज सेवन करे।

प्रोटीन का अच्छा स्रोत है दही- dahi protein se bharpur hota hai

दही में प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा पाई जाती हैं। जो शरीर की ताकत को बढ़ाने में मदद करता हैं। दिन भर के काम के दौरान हमारे शरीर में से जो औसतन कैलोरी बर्न हो जाती हैं। उसे शरीर में दोबारा बढ़ाने के लिये भी दही एक अच्छा और स्वादिष्ट पदार्थ हैं। 

चेहरे को खूबसूरत बनाने में मदद करता है- Curd benefits for skin in hindi

दही के अंदर लैक्टिक एसिड पाया जाता हैं। जो त्वचा को कोमल और सुंदर बनाये रखने में मदद करता हैं। जिन लोगो के चेहरे पर मुँहासे हो वह लोग दही का लैप बनाकर चेहरे पर लगाये तो इससे मुँहासे की समस्या समाप्त होती हैं। साथ ही चेहरा भी साफ़ और स्वच्छ होता हैं। दही का यह घरेलु नुस्खा आपके लिये बहुत लाभदायक साबित हो सकता हैं।

बालों के लिए कंडीशनर का काम करता है- Curd benefits for hair in hindi

dahi ke fayde balo ke liye दही बालो के लिये भी अत्यधिक लाभदायी हो सकता हैं। जिस प्रकार से हम अपने बालो में कंडीशनर लगाते हैं। उसी प्रकार यदि दही का उपयोग कंडीशनर के रूप में किया जाये तो यह हमारे बालो को गिरने से रोकता हैं इसके साथ ही बालों  को मुलायम भी बनाता हैं और बालो में डैंड्रफ जैसी समस्या को भी दूर करता हैं।

पेट में मौजूद गर्मी को करे ख़त्म- Curd for stomach in hindi

दही से बनने वाले उत्पाद जैसे लस्सी और छाछ को पीने से पेट में मौजूद गर्मी समाप्त होती हैं। इससे पेट में आराम मिलता हैं। व पेट में हो रही जलन और गैस जैसी समस्या से भी आप राहत पा सकते हैं। वही पेट को भी पूरी तरह से साफ़ करता हैं। और पेट में होने वाली हलचल को भी खत्म करता हैं।

हड्डियों को करे मजबूत- Curd for bones in hindi

दही को खाने से शरीर की हड्डियाँ भी मजबूत होती हैं। एक शोध के अनुसार यह जानकारी मिली कि 250 ग्राम दही का नियमित रूप से सेवन करने से शरीर में कैल्शियम की मात्रा का संतुलन बना रहता हैं। जो हमारे शरीर की हड्डियों को ठोस बनाता हैं। अतः हड्डियों को मजबूत करने के लिये दही एक बहुत ही अच्छा स्त्रोत हैं।

मानसिक स्वास्थ के लिये भी उपयोगी- Curd for brain Health in hindi

वैज्ञानिको के शोध के अनुसार, दही को रोज खाने से दिमाग की सकारात्मक कोशिकाये अच्छी तरह से काम करती और एक्टिव हो जाती हैं। जिससे हम तनावमुक्त महसूस करते हैं। और हमारे दिमाग में नकारात्मक विचार भी न के बराबर आते हैं। जिससे हम मानसिक रूप से भी स्वस्थ और तंदुरुस्त रहते हैं।

हम कह सकते हैं। कि दही हमारे माइंडसेट को बेहतर दिशा में चलाने के लिये भी बहुत सटीक कार्य करता हैं।   

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here