करौंदा के फायदे और नुकसान – cranberry benefits and side effects in hindi

0
196
cranberry benefits
Image source: Medical news today

karonde ke fayde: करौंदा जिसका अंग्रेजी में नाम क्रैनबेरी (cranberry in hindi ) होता है। इसका वैज्ञानिक नाम कैरिसा कैरेंडस (Carissa carandus) है। करौंदा पहाड़ी क्षेत्र में ज्यादा पाया जाता है क्योकि यह एक झाडी नुमा पौधा होता है। करौंदे के फल गोल तथा अंडाकार होते है जो कि शुरू में हरे और बाद में लाल और काले रंग में बदल जाते है। करौंदे का स्वाद खाने में खट्टा होता है। करौंदे के पेड़ 7 फीट लम्बा होता है। करौंदे के पेड़ में 2 साल की उम्र में फल लगने शुरू हो जाते है। भारत के राजस्थान, गुजरात, हिमालय और उत्तर प्रदेश में करौंदे के ज्यादा पेड़ देखने को मिलते है। भारत के साथ नेपाल और अफगानिस्तान में भी करौंदे के पेड़ पाए जाते है। करौंदे की प्रकृति गरम होती है। करौंदे को फल के रूप में तो खाते ही है साथ ही इसकी सब्जी तथा आचार भी बहुत स्वादिष्ट लगता है। करौंदे की लकड़ी को जलाने में उपयोग में लिया जाता है। करौंदा एक ऐसा पेड़ है जिसके फल के साथ लकड़ियाँ भी बहुत उपयोगी है। आइये हम आपको हमारे इस लेख के माध्यम से करौंदे के फायदे तथा नुकसान के बारे में बताते है।

करौंदे का सेवन कैसे कर सकते है – how to use cranberry fruit in hindi

करौंदा खाने में ज्यादा स्वादिष्ट नही लगता है इसलिए कई लोग इसे खा नही पाते है। परन्तु अनेकों औषधीय गुणों वाले इस फल को खाने के भी बहुत तरीके है। करौंदे का आचार बनाया जा सकता है, करौंदे की चटनी बनाई जा सकती है, जूस के रूप में भी करौंदे का सेवन किया जा सकता है। इसके अलावा करौंदे की खट्टी-मीठी लौंजी बनाके भी इसका सेवन किया जा सकता है।

करौंदा खाने के फायदे – benefits of cranberry in hindi

करौंदा बहुत ही उपयोगी फल है जोकि शरीर के लिए बहुत फायदेमंद (cranberry khane ke fayde) होता है। करौंदे के नियमित सेवन से शरीर का मोटापा दूर होता है, आँखों की रौशनी तेज होती है, दांत और मसूड़े मजबूत होते है। ऐसे ही बहुत सारे फायदे है जो करौंदे के नियमित सेवन से होते है। आइये हम आपको इस लेख के माध्यम से उन सभी फायदों से रूबरू कराते है।

करौंदा आँखों के लिए फायदेमंद – cranberry benefits for eyes in hindi

करौंदा खट्टा होता है और इसमें विटामिन सी की मात्रा बहुत अधिक होती है जोकि आँखों के लिए बहुत फायदेमंद होती है। विटामिन सी की कमी से आँखों में मधुमेह का रुग होने का खतरा होता है। करौंदे की पत्तियों का रस निकालकर दो-दो बूँद आँखों में डालने से भी आँखों में मोतिया बिंद की बीमारी के होने से पहले ही रोक थाम के लिए बहुत लाभदायक होता है। 

करौंदा दांतों के लिए फायदेमंद – cranberry benefits for teeth in hindi

करौंदे में कैल्सियम भरपूर मात्रा में उपस्थित होता है जोकि दांतों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। कैल्सियम से दांतों की हड्डियाँ तथा मसूड़े बहुत मजबूत होते है। करौंदे का इस्तेमाल मुंह की दुर्गन्ध को भी दूर करने में सहायक होता है।

करौंदा पेट के लिए फायदेमंद – cranberry benefits for stomach in hindi

करौंदे का इस्तेमाल पाचन क्रिया के लिए बहुत लाभकारी होता है। कच्चे करौंदे की सब्जी खाने से पेट में कब्ज की समस्या दूर होती है। करौंदे का चूर्ण खाने से खट्टी डकार और एसिडिटी की समस्या भी दूर होती है और भूख भी बढ़ने लगती है।

करौंदा मस्तिष्क के लिए फायदेमंद – cranberry benefits for brain in hindi

करौंदा में एंटी ओक्सिडेंट यौगिक उपस्थित होते है जोकि दिमाग को तेज करते है और याद करने की क्षमता को बढ़ाते है। करौंदे के नियमित इस्तेमाल से मेमोरी बहुत तेज हो जाती है।

करौंदा हृदय के लिए फायदेमंद – cranberry benefits for heart in hindi

करौंदे का जूस रोजाना पीने से शरीर में कोलेस्ट्राल का स्तर बढ़ता है जिससे दिल के रोगों से बचा जा सकता है। गर्मियों में करौंदे का मुरब्बा खाने से भी दिल से सम्बंधित रोगों से बचा जा सकता है। इससे हार्ट अटैक की समस्या का खतरा भी कम हो जाता है।

करौंदा बजन कम करने में फायदेमंद – cranberry benefits for weight loss in hindi

करौंदे में लोह की मात्रा उपस्थित रहती है इसलिए यह शरीर में रक्त की कमी को दूर करता है और इसके रस के नियमित सेवन से शरीर में जमा फेट कम हो जाता है और मोटापे से छुटकारा मिलता है।

करौंदा त्वचा के लिए फायदेमंद – cranberry benefits for skin in hindi

करौंदे के नियमित इस्तेमाल (cranberry benefits for skin) से चेहरे की झुर्रियां मिट जाती है और आपकी उम्र कम लगने लगती है। करौंदे के रस को शहद में मिलकर चेहरे पर लगाने से चेहरे की स्किन बहुत मुलायम हो जाती है।

करौंदा कैंसर में फायदेमंद – cranberry benefits for cancer in hindi

करौंदा शरीर में ट्यूमर को बढ़ने से रोकने में सहायक होता है जिससे स्तन कैंसर। लीवर कैंसर और अन्य सभी प्रकार के कैंसर से लड़ने की शक्ति शरीर को मिल जाती है।

करौंदा बुखार और जुकाम में फायदेमंद – cranberry benefits for fever and influenza in hindi

करौंदे की जड़ में पानी मिलाकर लेप बनाकर रोगी के शरीर पर लगाने से बुखार में राहत मिलती है और करौंदे के रस के सेवन से सूखी खासी में आराम मिलता है। चूंकि करौंदा गर्मी तासीर का होता है इसलिए शर्दी-जुकाम होने पर करौंदे का जूस पीने से बहुत फायदा मिलता है।

करौंदा मूत्र संक्रमण में फायदेमंद – cranberry benefits for urinary tract infections in hindi

करौंदे के इस्तेमाल से मूत्र संक्रमण सम्बन्धी समस्याएं दूर हो जाती है। करौंदे में पीएसी उपस्थित होता है जोकि मूत्र मार्ग के बैक्टीरिया को ख़त्म कर देती है।

करौंदे के नुकसान – side effects of cranberry in hindi

हम सभी जानते है कि जिस चीज के फायदे होते है उसके कहीं ना कहीं नुकसान भी होते है। वैसे ही करौंदे के अनेकों फायदों के साथ इससे कुछ नुकसान भी होते है। हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से करौंदे से होने वाले नुकसान के बारे में जानकारी देना चाहते है।

दांतों को नुकसान – side effects of cranberry for teeth in hindi

ज्यादा मात्रा में करौंदे के सेवन से दांतों में सड़न का खतरा रहता है। इसलिए करौंदे का इस्तेमाल सीमित मात्रा में ही करे।

गर्भवती महिला को नुकसान – side effects of cranberry for pregnancy in hindi

करौंदे की तासीर गरम होती है इसलिए गर्भवती महिलाओं को करौंदे का सेवन नही करना चाहिए। इससे गर्भपात का खतरा रहता है। यहाँ तक की बच्चों को दूध पिलाने वाली माँ को भी करौंदे के इस्तेमाल से बचना चाहिए।

नोट : अपने इस लेख के माध्यम से हमने आपको करोंदे से होने वाले फायदे और नुकसान के बारे में बताया है। लेकिन इसका सेवन करने से पहले आप अपने नजदीकी किसी चिकित्सक से परामर्श अवश्य कर ले।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here