कोरोना वायरस की जानकारी, लक्षण और उपाय – What Is Coronavirus Symptoms And Prevention In Hindi

0
1824
coronavirus ke symptoms
coronavirus ke symptoms in hindi

coronavirus ki hindi mein jankari : कोरोना वायरस बहुत तेजी से फैल रहा हैं और इसकी शुरुआत चीन के वुहान शहर से हुई हैं। कोरोना वायरस (corona virus) ने अब तक भारत सहित दुनिया के 210 देशो और कुछ केंद्र शासित प्रदेशो (latest news on coronavirus in hindi) को भी अपनी चपेट में ले लिया है। इस वायरस के दुष्प्रभाव ऐसे लोगो में अधिक देखने को मिल रहे हैं जोकि लगभग औसतन 50 साल की उम्र पार कर चुके हैं ख़ास कर 80+ उम्र के लोगो पर COVID-19 का असर सबसे अधिक होता हैं। कोरोना वायरस से दुनियाभर में प्रभावित (coronavirus news today in world in hindi) होने वाले व्यक्तियों के आंकड़े बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं।

साथ ही वह व्यक्ति जो पहले से ही (coronavirus se hone wale rog) थायराइड, सीओपीड़ी, कैंसर, डायबिटीज, हाईपर टेंशन, अस्थमा, हार्ट डिजीज और किडनी से जुड़े रोगों से ग्रसित हैं उन पर इस संक्रामण का प्रभाव तेजी से होता हैं। यदि आप कोरोना वायरस (coronavirus news in hindi) और इसके दुष्प्रभावों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो हमारे इस लेख को पूरा जरूर पढ़े साथ ही अपने आपको इस घातक बीमारी की चपेट में आने से सुरक्षित रखे। 

कोरोना वायरस क्या हैं – What Is Coronavirus In Hindi

coronavirus kya hote hain : चीन के वुहान शहर से शुरू होने वाले इस वायरस की जांच माइक्रोस्कोप से करने पर यह क्राउन जैसा दिखाई देता हैं। यही कारण हैं कि इसे कोरोना नाम दिया गया हैं। विशेषाज्ञों की माने तो यह वायरस एक नही बल्कि कई प्रकार का हैं। लेकिन सबसे ख़ास बात यह है कि इसकी केवल 6 किस्मे इंसानों को प्रभावित करती है और अब यह सातवी सामने आयी हैं। बता दें कि अमेरिका के सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के अनुसार इस संक्रमण के मुख्य लक्षण गले में खराश, सर्दी जुखाम, सांस लेने में दिक्कत होना और तेज बुखार जैसी समस्या हैं। क्या आप जानते हैं कि यह वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति व जानवरों के माध्यम से फैलता हैं। 

कोरोना वायरस के लक्षण – Coronavirus Disease Symptoms In Hindi

कोरोना वायरस से संक्रमित होने वाले लोगो में कई तरह के लक्षण (coronavirus symptoms) सामने आते हैं। कोरोना वायरस से प्रभावित व्यक्तियों को (coronavirus disease in hindi) सांस लेने में परेशानी होती हैं और खासी, बुखार जैसी बीमारी घेरने लगती हैं। यदि इस वायरस का प्रभाव तीव्र होता हैं तो ऐसी कंडीशन में (coronavirus sankraman ke lakshan) तीव्र श्वसन सिंड्रोम, निमोनिया, गुर्दे का विफल होना और संक्रमण के शीर्ष पर होने की वजह से मृत्यु होना भी संभव हैं।

कोरोना वायरस कैसे फैलता हैं – Coronavirus Kaise Hota Hai In Hindi

इस वायरस के फैलने का कारण अभी तक स्पष्ट नही हो पा रहा है लेकिन कुछ राष्ट्रों ने इसे चीन की देन माना हैं। कुछ सूत्रों की माने तो यह वायरस चीन के वुहान शहर में मिलने वाले समुद्री भोजन से उत्पन्न हुआ हैं। लेकिन कुछ शोध के अनुसार इसे चमगादड से निकलने वाले वायरस की ओर संकेत कर रहे हैं। यह वायरस पहले (coronavirus in who) जानवरों से जानवरों में फ़ैल रहा था। लेकिन अब यह (how is coronavirus spread from animals to humans) जानवरों से इंसानों में और इंसानों से भी इंसानों में फ़ैल रहा हैं। इस वायरस की तरह सार्स और मार्स वायरस भी जानवरों से फैलते हुए अपना असर दिखा चुके हैं।

कोरोना वायरस से बचने के उपाय – Coronavirus Se Bachne Ke Upay In Hindi

कोरोना संक्रमण जिस गति से फैल रहा हैं इसे देखकर ऐसा लगता हैं कि यह कभी भी किसी को प्रभावित कर सकता हैं। लेकिन इससे बचने के उपाय (coronavirus se bachav in hindi) भी किए जा सकते हैं, जिससे कोरोना संक्रमण को हम अपने से दूर रखने में सफल हो सकते हैं। यदि आप इस जानलेवा संक्रमण को अपने से दूर रखना चाहते है तो अपने हाथो को साबुन से अच्छी तरह धुले, छींकने व खांसने की स्थित में अपने मूंह पर कपड़ा रखे। बता दें कि मांस व अंडे जैसी चीजो को अच्छी तरह से पकाने के बाद ही सेवन करे। 

कोरोनावायरस का पुरुष और महिला पर प्रभाव – coronavirus side effects (male and female ratio) in male and female in hindi

बता दें कि इस जान लेवा वायरस (coronavirus) से प्रभावित होने वालो में महिलाओं की अपेक्षा पुरुष संख्या बहुत अधिक हैं। कोरोनावायरस से प्रभावित हुए पुरुष 4.7% जिसमे से 2.8% लोगो की मौत हो चुकी हैं। जबकि 2.8% संक्रमित महिलाओं में से 1.7% की डेथ कोरोना वायरस की वजह से कन्फर्म किया जा चुका हैं।

कोरोना वायरस का भारतीयों पर प्रभाव – Coronavirus Effects In India In Hindi

जैसा की आप जानते है कोरोना वायरस (coronavirus disease in india in hindi) मवेशियों व मनुष्यों से एक दूसरे फैलता हैं। बता दें की चाइना में पढ़ने वाले भारतीय मूल के लगभग 1500 से भी अधिक छात्र इस समय सक्रीय हैं। भारत के राजस्थान राज्य का एक छात्र चीन से स्वदेश लौटा जिसमे इस वायरस का संक्रमण पाया गया हैं।

कोरोना वायरस का इन्फेक्शन – Coronavirus Infection In Hindi

यह वायरस मनुष्य को अलग अलग तरह से प्रभावित करता हैं आइये जान लेते हैं इससे होने वाले इन्फेक्शन या इसके लक्षणों (coronavirus symptoms) के बारे में।

  • सिरदर्द
  • छींक आना
  • नाक बहना
  • अस्थमा का बिगड़ना
  • खांसी
  • गले में खराश
  • थकान महसूस करना
  • निमोनिया

कोरोना वायरस का इलाज – Coronavirus Ka Ilaj In Hindi  

यह एक नया वायरस हैं और इसका (coronavirus treatment) अभी तक कोई इलाज (coronavirus vaccine) नही मिला हैं। इस संक्रामण से बचने का उपाय (corona virus awareness) सिर्फ सावधानी बरतना हैं।

कोरोना वायरस की भारत में ताजा जानकारी – coronavirus latest news in india in hindi

coronavirus news today in hindi भारत में कोरोना वायरस (coronavirus cause) के मरीजो की संख्या अब 56,409 पहुँच गई हैं। बता दें कि मरने वालो की संख्या 1890 के आंकड़े को छू चुकी हैं। हालाकि इस महामारी से अब तक भारत में 16,790 संक्रमित व्यक्तियों को ठीक किया जा चुका हैं लेकिन 37,686 केस अभी भी सक्रीय हैं। भारत में कोरोनावायरस से सबसे अधिक प्रभावित होने वाला राज्य महाराष्ट्र हैं। बता दें कि WHO (world health organization) सहित दुनिया के कई देशो ने इसे महामारी घोषित कर दिया हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here