च्यवनप्राश खाने के फायदे और नुकसान – Chyawanprash Khane Ke Fayde Aur Nuksan In Hindi

0
1090
chyawanprash
chyawanprash khane ke fayde

baidyanath swamala dabur zandu patanjali jiva chyawanprash khane ke fayde information health benefits in hindi : च्यवनप्राश एक ऐसी लाभदायक चीज हैं जोकि सर्दियों के मौसम में हरेक व्यक्ति उपयोग करना चाहेगा। सर्दियों के मौसम में हम खासी, जुखाम जैसी समस्यायों से बचने के लिए घरेलु उपाय या घरेलु नुस्खे अपनाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि च्यवनप्राश के औषधीय गुण (च्यवनप्राश में क्या-क्या गुण है) हमें कई तरह के चमत्कारी फायदे दिला सकते हैं। च्यवनप्राश की तासीर गर्म होती जिसकी वजह से गर्मियों में इसे खाने से माना किया जाता हैं लेकिन मौजूदा समय के दौरान आपको सदियों-गर्मियों में अलग अलग प्रकार के च्यवनप्राश खाने को मिल जाता हैं, लेकिन इसकी मात्रा सीमित होनी चाहिए। इस लेख में हम आपको च्यवनप्राश के फायदे और सबसे अच्छा च्यवनप्राश कौन सा है यह बताने जा रहे हैं, इसलिए आप इसे अंत तक पूरा जरूर पढ़े।

च्यवनप्राश खाने के फायदे – Chyawanprash Khane Ke Fayde In Hindi

chyawanprash benefits in hindi : च्यवनप्राश खाने से आपको कई फायदे या लाभ प्राप्त होंगे जिसकी जानकारी हम आपको नीचे दे रहे हैं। आप भी च्यवनप्राश का सेवन करके इन लाभों को प्राप्त कर सकते हैं।

(1) बैद्यनाथ च्यवनप्राश के लाभ पाचन तंत्र को बनाए मजबूत – Chyawanprash Benefits For Digestion In Hindi

च्यवनप्राश खाने से हमारा पाचन तंत्र मजबूत रहता हैं और हमारी पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में कारगर साबित होता हैं। तेल और बाहर का खाना खाने से हमारा स्वास्थ और पाचन क्रिया को बेहतर करता है। बता दें की कई बार तो प्रकृति के बदलते हुए परिवेश के कारण भी हमारा पाचन तंत्र भी कमजोर हो जाता हैं। च्यवनप्राश एक आयुर्वेदिक दवा के रूप में काम करती हैं। इसमें पाए जाने वाले आंवला और दालचीनी पेट फूलने या पेट की समस्या को दूर करने लाभ पहुंचाते हैं।

(2) बैद्यनाथ केसरी कल्प रॉयल च्यवनप्राश के फायदे सांसो के लिए – Chyawanprash Benefits For Breathing In Hindi

च्यवनप्राश खाने से सांस से जुडी परेशानियों से भी निजाद पाया जा सकता हैं। च्यवनप्राश में पाए जाने वाले चमत्कारी गुण नियमित रूप से इसका सेवन करने से फेफड़ों और श्वसन प्रणाली को लाभ पहुंचाता हैं। बता दें की श्वसन जैसी समस्या बदलते मौसम या धूल मिटटी के कारण भी हो सकती हैं।

(3) च्यवनप्राश के फायदे बताइए कोलेस्ट्रोल को नियंत्रित करने के लिए – Chyawanprash Ke Fayde For Kolesterol Control In Hindi

च्यवनप्राश हमारे शरीर के ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रोल को नियंत्रित रखने में प्रमुख भूमिका निभाता हैं। नियमित रूप से व्यायाम न करने और सही खाद्य पदार्थो का सेवन न करने की वजह से हमारा शरीर मोटापा और अन्य बीमारियों का शिकार होने लगता हैं। लेकिन च्यवनप्राश को नियमित रूप से खाने से आपको बहुत फायदा मिलेगा।

(4) च्यवनप्राश दिल को पहुंचाए लाभ – Zandu Chyawanprash Ke Fayde For Heart In Hindi

च्यवनप्राश खाने से दिल को फायदा पहुँचता हैं हालाकि अभी तक इसका कोई प्रमाण नही हैं। लेकीन यह कोलेस्ट्रोल को कम करता हैं जोकि दिल के खतरे की संभावनाओ को कम करता हैं।

(5) दूध और च्यवनप्राश के फायदे दिमाग बनाए तेज – Zandu Kesari Jivan Ke Fayde For Sharp Mind In Hindi

यदि आपकी याददास्त कमजोर हैं तो आप च्यवनप्राश का सेवन कर सकते हैं। क्योंकि च्यवनप्राश हमारी याददास्त को मजबूत करता हैं और ऐसे व्यक्ति जो भूलने की समस्या से ग्रसित है वह इसका खाना शुरू कर सकते हैं।

(6) पतंजलि च्यवनप्राश के फायदे खून रखे साफ इन हिंदी – Patanjali Chyawanprash Benefits For Blood Cleaning In Hindi

आज की भागदौड़ भरी जिन्दगी में हम घर से बाहर का खाना और तेलताई का भोजन अधिक खाते हैं। इसके अलावा ठीक से एक्सरसाइज भी नही कर पाते हैं, परिणामस्वरूप हमारा खून ठीक तरीके से साफ़ नही हो पता हैं और बीमारियों का कारण बनने लगता हैं। यदि हम च्यवनप्राश खाते हैं तो हमारा खून साफ़ रहता है और बीमारीया दूर रहती हैं।

(7) च्यवनप्राश बढाए यौन शक्ति बढ़ाता हैं – Chyawanprash Benefits For Sexual Life In Hindi

च्यवनप्राश खाने से यौन शक्ति भी बढ़ सकती हैं। यदि महिलाओं के साथ अनियमित मासिक समस्या हैं तो वह भी इसका सेवन कर सकती हैं। बता दें कि च्यवनप्राश के लाभ यौन सम्बंधी बीमारियों को दूर करने में कारगर साबित होते हैं।

(8) तनाव को दूर करे च्यवनप्राश – Dabur Chyawanprash Khane Ke Fayde For Stress In Hindi 

यदि आप तनाव से ग्रस्त हैं तो च्यवनप्राश खाने से आपको राहत मिलेगी। च्यवनप्राश खाने से आपका मस्तिष्क शांत और कूल हो जाएगा जिससे आप तनाव से बाहर निकल पाएंगे।

(9) च्यवनप्राश के लाभ यूरिन इंफेक्शन (मूत्र संक्रमण) – Chyawanprash Benefits For Urine Infection In Hindi

च्यवनप्राश के औषधीय गुण यूरिन इंफेक्शन जैसी समस्या से भी आपको राहत दिलाते हैं। बता दें की यूरिन इंफेक्शन की समस्या कम पानी पीने या अन्य किसी कारण से भी हो सकती हैं। यदि आप च्यवनप्राश खाते हैं तो आप मूत्र संक्रमण से पार पा सकते हैं।

(10) च्यवनप्राश के फायदे बताइए वजन कम करने के लिए – Chyawanprash Benefits For Weight Loss In Hindi

च्यवनप्राश खाना ऐसे व्यक्ति के लिए फायदेमंद साबित होता हैं जोकि वजन बढ़ने की समस्या से परेशान हैं। यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो च्यवनप्राश खाना शुरू कर सकते हैं, क्योंकि च्यवनप्राश का सेवन काफी हद तक वजन को कम करने में सहायक साबित होता हैं।

च्यवनप्राश खाने के नुकसान – Chyawanprash Side Effects In Hindi

chyawanprash khane ke nuksan in hindi : च्यवनप्राश खाने से हमारे हमें कई स्वास्थवर्धक फायदे मिलते हैं लेकिन इसके कुछ दुष्प्रभाव भी देखने को मिलते हैं। तो आइए जान लेते है च्यवनप्राश खाने के नुकसानों के बारे में।

  • अधिक मात्रा में च्यवनप्राश खाने से पेट ख़राब हो सकता हैं।
  • डायविटीज के मरीजो को च्यवनप्राश खाने से बचना चाहिए क्योंकि यह ऐसे मरीजो को नुकसान पहुंचा सकता हैं
  • इसकी तासीर गर्म होती हैं और गर्मियों के मौसम में च्यवनप्राश खाने से बचना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here