चिया बीज खाने के फायदे – Chia Seeds Benefits In Hindi

0
246
chia seeds in hindi
chia seeds benefits in hindi

chia seeds benefits in hindi, what we call chia seeds in hindi, chia seed ke fayde in hindi : चिया के बीज हमारे शरीर के लिए कई तरह से लाभकारी होते हैं और यह हमें बीमारियों से भी बचाते हैं। चिया के बीज का उपयोग कैसे करें यह बहुत कम लोग जानते हैं, लेकिन इसका सही तरीके से सेवन किया जाए तो यह छोटा से दिखने वाला सीड्स बेहद ही गुणकारी साबित होता हैं। चिया के बीज का भारतीय नाम या हिंदी में चिया के बीज का अर्थ क्या होता हैं ? यह बात कई लोग जानना चाहते हैं। यदि आप चिया बीज के फायदों के बारें में जानना चाहते हैं तो हमारे इस लेख को पूरा अवश्य पढ़े।

यह भी पढ़िए : ( टमाटर खाने के फायदे )

चिया बीज में पाए जाने वाले पोषक तत्व – Chia Seeds Nutritional Value In Hindi

  • ओमेगा-3 फैटी एसिड- 4915 एमजी
  • डाइटरी फाइबर- 10.6 ग्राम
  • ओमेगा-6 फैटी एसिड- 1620 एमजी
  • जिंक- 1 एमजी
  • प्रोटीन 4.4 ग्राम
  • फास्फोरस- 265 एमजी
  • कॉपर- 0.1 एमजी
  • सोडियम- 5.3 एमजी
  • कैल्शियम- 17 एमजी
  • मैंगनीज- 0.6 ग्राम
  • सोडियम- 5.3 एमजी

चिया बीज के फायदे – Benefits Of Chia Seed In Hindi

chia beej ke fayde

chia beej ke fayde : चिया सीड्स या चिया बीज का सेवन सही तरीके से और सही समय पर करने से हमें कई तरह के फायदे होते हैं। आइए जान लेते हैं इस चमत्कारी बीज के फायदों के बारे में।

यह भी पढ़िए : ( अलसी बीज खाने के फायदे )

चिया सीड्स खाने के फायदे दिल के लिए – Chia Seeds Benefits For Heart In Hindi

चिया बीज का सेवन करने से दिल सम्बंधित बीमारियों का खतरा कुछ हद तक कम हो जाता हैं। क्योंकि इसमें उपस्थित एंटीऑक्सीडेंट के गुण और फाइबर दिल को स्वस्थ रखने के लिए लाभदायक होते हैं। साथ ही हार्टअटैक और ह्रदय सम्बंधी अन्य बीमारियों से सुरक्षा प्रदान करता हैं। बता दें कि चिया बीज में ओमेगा-3 फैटी एसिड भी पाया जाता हैं जोकि ह्रदय की समस्यां में गुणकारी साबित होता हैं।

चिया बीज खाने के फायदे वजन को कम करे – Chia Seeds Benefits For Weight Loss In Hindi

चिया बीज का उपयोग वजन कम करने के लिए किया जाता हैं, लेकिन सबके मन में यह ख्याल अवश्य आता हैं कि वजन घटाने के लिए चिया बीज उपयोग कैसे करे, जिससे वजन को शीघ्र गति से घटाया जा सके। बता दें कि चिया सीड्स में फाइबर की उपस्थिति बार बार और अधिक भूख लगने से रोकती हैं, साथ ही साथ नाश्ते में इसका सेवन करके कुछ समय के लिए भूख को शांत किया जा सकता हैं और पोषक तत्वों की पूर्ती की जा सकती हैं। एक अध्यन के अनुसार चिया बीज लिपिड प्रोफाइल और ब्लड ग्लूकोज में सुधार कर सकता हैं और प्रोटीन का एक अच्छा स्त्रोत भी इसे माना जाता हैं।

यह भी पढ़िए : ( इमली खाने के फायदे और नुकसान के बारे में जानकर दंग रह जाएंगे आप )

चिया सीड्स बेनिफिट्स कोलेस्ट्रोल कम करता हैं – Chia Beej Ke Fayde Cholesterol Loss In Hindi

चिया बीज कोलेस्ट्रोल को कम करने के लिए भी उपयुक्त हैं। इसमें उपस्थित ओमेगा-3 फैटी एसिड शरीर से खराब कोलेस्ट्रोल को कम करता हैं। बता दें कि कोलेस्ट्रोल दो प्रकार के होते हैं पहला एलडीएल (लो डेन्सिटी लिपोप्रोटीन) जोकि हानिकारक माना जाता हैं, दूसरा एचडीएल (हाई डेन्सिटी लिपोप्रोटीन) इस कोलेस्ट्रोल को अच्छा माना जाता हैं। एलडीएल के बढ़ने की स्थति में धमनिया सिकुड़ने लगती हैं, जिसकी वजह से रक्त प्रवाह में व्यवधान उत्पन्न होता हैं, जिससे दिल का दौरा पड़ने की संभावना बनी रहती हैं।

चिया बीज के लाभ हड्डी और दांतों के लिए – Chia Seed Benefits For Calcium In Hindi

chia seeds benefits

छोटा सा दिखने वाला चिया बीज हमारी हड्डी और दांतों के लिए बेहद ही फायदेमंद साबित होता हैं। बता दें कि यह कैल्शियम का एक अच्छा स्त्रोत हैं जोकि हड्डी व दांतों को मजबूत रखने के लिए अत्यधिक लाभदायक सिद्ध होता हैं। शरीर को स्वस्थ रखने के चमत्कारी गुण भी इसमें पाए जाते हैं और फास्फोरस की मौजूदगी हमारे शरीर को फायदा पहुंचाती हैं।

चिया सीड्स के फायदे एंटीऑक्सिडेंट्स से परिपूर्ण – Chia Seeds Benefits For Antioxidants In Hindi

चिया सीड में एंटीऑक्सिडेंट के गुण विधमान होते हैं, जिसकी वजह से स्वस्थ बाल, चमकती दमकती त्वचा और कैंसर के खतरे को कम को कम किया जा सकता हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here