चना खाने के फायदे और नुकसान – Chana Khane Ke Fayde Aur Nuksan In Hindi

chane khane ke fayde in hindi : चना खाने से हमारे शरीर को कई चमत्कारी फायदे मिलते हैं। यही कारण हैं कि खाली पेट (khali pet chane khane ke fayde) व अंकुरित चने खाने की सलाह दी जाती हैं। चने में पाए जाने वाले विटामिन्स, प्रोटीन्स, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट्स, आयरन और फाइबर आदि हमारे शरीर को बीमारियों से दूर और अलौकिक फायदो के करीब रखते हैं। चना पोषक तत्वों का भंडार हैं लेकिन फिर भी चने की किस्मो में विभिन्नता होने के कारण इसके पोषक तत्वों में भी अंतर देखा जा सकता हैं। चने का उपयोग हम भिगो कर, अंकुरित कर, भूंज कर या फिर इन्हें कच्चे रूप में खा कर भी कर सकते हैं। बता दें कि चना को गर्बन्जो बीन्स, सिसर एरीटिनम, बंगाल चना और भारतीय मटर आदि के नामो से भी जाना जाता हैं।

यदि आप भी भुने या भीगे चने खाते हैं तो आपको भी चने के सेवन से कई फायदे जरूर महसूस होते होंगे। आज हम अपने इस लेख में आपको चने खाने से होने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं, इसलिए आप लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

टमाटर खाने के फायदे

चने में पाए जाने वाले पोषक तत्व (28 ग्राम) Chane Mein Kya Paya Jata Hai In Hindi

  • कैलोरी (Calories) : 46
  • कार्ब्स (Carbs) : 8 ग्राम
  • फाइबर (Fiber) : 2 ग्राम
  • प्रोटीन (Protein) : 3 ग्राम
  • फोलेट (Folate) : आरडीआई का 12%
  • लोहा (Iron) : आरडीआई का 4%
  • फास्फोरस (Phosphorus) : आरडीआई का 5%
  • कॉपर (Copper) : आरडीआई का 5%
  • मैंगनीज (Manganese) : आरडीआई का 14%

चने खाने के फायदे – Chane Ke Benefits In Hindi

chane khane ke fayde hindi me : चना एक बेशकीमती खाद्य पदार्थ हैं जिसका उपयोग हम भिन्न भिन्न प्रकार से अपने आहार में कर सकते हैं। अंकुरित चने, भुने चने, उबले हुए चने और चनो को भिगो कर भी सेवन किया जा सकता हैं। बता दें कि चना खाने से हमारे शरीर को बेशुमार उर्जा प्राप्त होती है। चने खाने से हमारी त्वचा और ह्रदय सहित कई फायदे होते है। आइए जान लेते है चने से होने वाले चमत्कारी फायदों (gram benefits for health in hindi) के बारे में।  

हल्दी वाले दूध के फायदे और नुकसान

(1) अंकुरित चने खाने के फायदे हृदय स्वास्थ्य – Ankurit Chane Khane Ke Fayde Boost Heart Health In Hindi

चने खाने से हमारा हृदय स्वास्थ्य और मजबूत रहता है जिससे हार्ट अटैक के खतरे की सम्भावना कम हो जाती हैं। चने (गार्बेज बीन्स) हमें भिन्न भिन्न प्रकार से फायदा पहुंचाता हैं, जिसमे घुलनशील फाइबर उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में सहायक होता हैं। इसके अलावा अंकुरित या उबले हुए चने खाने से रक्त में एलडीएल (LDL) खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करके हमारे ह्रदय को स्वस्थ रखता हैं। ओमेगा-3 फैटी एसिड की मौजूदगी ह्रदय के लिए लाभदायक सिद्ध होता हैं।

(2) रक्त शर्करा (ब्लड शुगर) में चना खाने से लाभ – Gram Benefits For Blood Sugar In Hindi

चना खाने से ब्लड शुगर (blood sugar ka ilaj in hindi) में राहत मिलती हैं और यह रक्त शर्करा को नियंत्रित करता हैं, ऐसा एक अध्यन में पाया गया हैं। बता दें कि मधुमेह का एक बड़ा कारण अधिक भूख लगना भी हैं लेकिन चना भूख को कम कर देता हैं, जिससे मधुमेह का खतरा कम हो जाता हैं। चने में प्रोटीन, ग्लाइसेमिक इंडेक्स और फाइबर जैसे पोषक तत्वों की मौजूदगी इस काम को अंजाम देती है।

(3) चना खाने से वजन कम होता है – Gram Benefits For Weight Loss In Hindi

भीगे चने खाने से वजन करने में भी फायदा मिलता हैं क्योंकि चने फाइबर के साथ साथ कई संयुक्त पोषक तत्वों का अच्छा स्त्रोत हैं। बता दें कि गार्बेज बीन्स (Garbanzo beans) ऐसे लोगो के लिए फायदेमंद साबित होता हैं जोकि अपने बढ़ते हुए वजन से परेशान हैं और वजन कम करना चाहते हैं। चने में पाए जाने पाए जाने वाला उच्च फाइबर और ग्लाइसेमिक लोड (higher fiber and lower in glycemic load) ग्रिलिन हार्मोन, फाइबर, भूख हार्मोन आदि को कम करने में सहायक होते हैं।

(4) भीगे चने के फायदे बताइए एनीमिया के लिए – Bheege Chane Ke Fayde Bataye For Anaemia In Hindi

चना खाने से हम एनीमिया का घरेलु इलाज कर सकते हैं क्योंकि चना प्रोटीन के साथ साथ आयरन का एक अच्छा स्त्रोत है। आयरन की कमी से एनीमिया नामक रोग की सम्भावना अधिक बढ़ जाती हैं और (bheege chane khane ke fayde in hindi) इस कमी को भीगे हुए चने खाने से दूर किया जा सकता हैं। चना हीमोग्‍लोबिन के स्‍तर को उच्च बनाये रखने में सहायक होता है। आप रात में चने को भिगो कर रख सकते हैं और सुबह खाली पेट चने खाने से आपको शरीर के कई बिकारो से छुटकारा पा सकते हैं।

(5) चने खाने के फायदे प्रोटीन का अच्छा स्रोत हिंदी में – Grams Good Source Of Protein In Hindi

मनुष्य शरीर को विकाश करने के लिए प्रोटीन की आवश्यकता होती हैं जोकि चने खाने से पर्याप्त मात्रा में मिलता है। भुने चने या चना और दूध खाने से पूरे शरीर में उचित पोषक तत्वों की पूर्ति होती हैं। ऐसे व्यक्ति जो बिल्कुल शाकाहारी हैं उनके लिए चना प्रोटीन का एक शानदार विकल्प हैं।

(6) चने खाने के फायदे बताइए बालो के लिए – Chane Ke Fayde Balo Ke Liye In Hindi

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में हमारे पास इतना समय नही होता है कि हम अपने बालो का सही ढंग से ख्याल रख सके। लेकिन हम अपने आहार में नियमित रूप से चने के सेवन को शामिल करे तो निश्चित रूप से हमारे बालो को लाभ होगा। क्योंकि चने में पाए जाने वाला जस्ता और विटामिन बी 6 बालों का घनापन, बालो को उचित गति से बढ़ने, डैंड्रफ हटाने और धूल धम्मास में स्वस्थ रखने का सबसे अच्छा उपाय हैं। विटामिन ए और जस्ता बालो को प्रोटीन प्रदान करते हैं।

(7) खाली पेट चने खाने से कोलेस्ट्रोल कम किया जा सकता हैं – Gram Benefits For Lose Cholesterol In Hindi

चना कोलेस्ट्राल को कम करने में बेहद ही फायदेमंद साबित होता हैं और घुलनशील फाइबर पित्‍त एसिड को नियंत्रित रखता हैं। यदि हम रोजाना आधा कप चने का सेवन भी करते हैं तो इससे कुल कोलेस्ट्रॉल ट्राइग्लिसराइड्स और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल कम करने में सहायक होता हैं। इसके अलावा चने खाने से रक्‍त वाहिकाओं के अवरोध को दूर किया जा सकता है।

(8) मधुमेह में चने खाने से लाभ – Gram Good For Diabetes In Hindi

चने खाने से मधुमेह के रोगियों को फायदा मिलता है। चना में उपस्थित फाइबर और प्रोटीन की मौजूदगी रक्त शर्करा को नियंत्रित करने मददगार साबित हैं। जोकि मधुमेह से सुरक्षित रखने में कारगर साबित होता हैं और टाइप-2 मधुमेह के जोखिम से सुरक्षा प्रदान करता हैं।

(9) चने के औषधीय गुण महिलाओं के लिए फायदेमंद – Chane Ke Fayde For Women In Hindi

खाली पेट भीगे या अंकुरित चने खाने से महिलाओं को कई चमत्कारी फायदे मिलते हैं। महिलाओं में सफेद पानी का आना (सफेद पानी का आना कैसे रोके) एक जटिल समस्या हैं जोकि शरीर में कमजोरी उत्पन्न करती हैं। यदि आप नियमित रूप से चने खाते हैं तो आप इस समस्या से निजाद पा सकते हैं। चने का उपयोग पौष्टिक आहार के रूप में किया जाता हैं और इससे महिलाओं में होने वाला स्‍तन कैंसर, ऑस्टियोपोरोसिस आदि को रोका जा सकता हैं।

(10) चने खाने का लाभ ऊर्जा बढ़ाये – Bhune Hue Chane Khane Ke Fayde For Boost Energy In Hindi

सुबह खाली पेट भीगे चने खाने से हमारे शरीर में पूरे दिन ऊर्जा विकास होता हैं। यही कारण हैं कि घोड़े को भी चने खिलाए जाते हैं और वह ऊर्जा से ओतप्रोत रहता हैं। चने खाने से हमारी मांसपेशियों को बेहद बल मिलता हैं जिससे हम लम्बे समय तक व्यायाम और फिटनेस को बेहतर कर सकते हैं।

इमली खाने के फायदे

चने खाने के नुकसान – Side Effects Of Gram (Chana) In Hindi

chane khane ke nuksan in hindi : चना खाने से हमें कई प्रकार के चमत्कारी लाभ होते है लेकिन वही कुछ नुकसान भी देखने को मिलते हैं। तो आइए जान लेते है चने खाने से होने वाले नुकसानों के बारे में।

  • अधिक मात्रा में चने खाने से दस्त (लूजमोसन) हो सकते हैं।
  • चने खाने से पेट में सूजन, गैस व ऐंठन जैसी समस्या सामने आ सकती है लेकिन यह तब होता हैं जब चने का सेवन अधिक मात्रा में किया जाए।
  • चने को पचाना बहुत मुश्किल होता हैं और इससे अधिक ऊर्जा उत्पन्न होती हैं।

Leave a Comment