पिस्ता खाने के 10 फायदे- Benefits of Pista Pistachio in Hindi

0
406
Benefits of Pista Pistachio in Hindi

Pista ke fayde: पिस्ता (Pistachio in Hindi) फाइबर, प्रोटीन, विटामिन, स्वस्थ वसा और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है. आपको बता दें कि पिस्ता कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होते है और इनमे बसा काफी कम होता है. कुछ शोध से यह पता चलता है कि ये नट्स वजन घटाने, आँतों को स्वस्थ रखने और रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं. बता दें कि इस लेख में हमने पिस्ता खाने से होने वाले फायदों के बारे में बताया है. इसके अलावा हमने पिस्ता ज्यादा से होने वाले संभावित दुष्प्रभावों के बारे में भी चर्चा की है.

Pista Pistachio in Hindi

Meaning of picasso in Hindi

पिस्ता हरे रंग का ड्राई फ्रूट होता है जो मिठाइयों स्वादिष्ट व आकर्षक बनाने के लिए किया जाता है. अपने कई फायदों के कारण यह ड्राई फ्रूट्स में एक खास जहग प्राप्त करता है.

पिस्ता खाने के 10 फायदे- Benefits of Pista Pistachio in Hindi

pista khane ke fayde: आपको बता दें कि पिस्ता की एक 28-ग्राम सर्विंग में में अच्छी मात्रा में फाइबर, प्रोटीन, पोटेशियम, जस्ता, फास्फोरस, विटामिन बी 6 और मैंगनीज भरपूर मात्र में होता है. इसके साथ ही खाने में काफी ज्यादा स्वादिष्ट होते हैं. अगर सभी नट्स के बात करें तो इनमे से पिस्ता में सबसे अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. यह कई तरह से हमारे शरीर को फायदा पहुंचाते हैं. आइये अब पिस्ता खाने से होने वाले कुछ खास 10 फायदों के बारे में आपको बताते हैं.

1.पिस्ता के फायदे दिल के लिए- Benefits of Pista Pistachio for Heart in
Hindi

पिस्ता हमारे दिल के लिए बेहद फायदेमंद होता है. आपको बता दें कि यह कई तरह के पौषक तत्वों से भरपूर होता है. एनसीबीआई में पब्लिश एक अध्यन के अनुसार पिस्ता का सेवन करने से प्लामा टोटल कोलेस्ट्रॉल में सुधार होता है. पिस्ता का सेवन करने से लो- डेंसिटी लिपोप्रोटीन कम हो सकता है और हाई-डेंसिटी लिपोप्रोटीन बढ़ सकता है. बता दें कि लो- डेंसिटी लिपोप्रोटीन शरीर के लिए नुकसान दायक होता है और हाई-डेंसिटी लिपोप्रोटीन फायदेमद. अगर आप पिस्ता का सेवन करते हैं तो कोरोनरी हार्ट डिजीज (coronary heart disease) और इस्केमिक हार्ट डिजीज (ischemic heart disease) खतरे को कम कर सकते हैं जो कि लो- डेंसिटी लिपोप्रोटीन (low-density lipoproteins) की वजह से होता है.

2. आंखों के लिए फायदेमंद होता है पिस्ता- Pistachio benefits for Eyes in Hindi

आँखे हमारे शरीर का सबसे नाजुक और महत्वपूर्ण हिस्सा होती है. आप अपनी आँखों की देखभाल पिस्ता का सेवन करके भी कर सकते हैं. बता दें कि पिस्ता में ल्यूटिन (lutein) और जेक्सैंथिन (zeaxanthin) जैसे कैरोटीनॉयड शामिल होते हैं जो हमारी आंख की रेटिना के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. अगर हमारे भोजन में ल्यूटिन और जेक्सैंथिन की कमी होती है तो बढ़ते उम्र के साथ आँखों ऐज रिलेटेड मैकुलर डिजनरेशन की समस्या पैदा हो है, जिसकी वजह से किसी भीं इन्सान को साफ़ दिखाई देना कम होता जाता है. अगर आप अपने आहार में पिस्ता को शामिल करते हैं तो आप टिन (lutein) और जेक्सैंथिन (zeaxanthin) की कमी को दूर कर सकते हैं.

3. मस्तिष्क के लिए फायदेमंद- Pistachio benefits for Mind in Hindi

बादाम की तरह पिस्ता भी मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है. एक मेडिकल रिसर्च से यह पता चला है कि पिस्ता में फेनोलिक कंपाउंड ( phenolic compounds) होता है, जिसमें एंटीइंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट और न्यूरोप्रोटेक्टिव जैसे गुण मौजूद होते हैं. जो मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र स्वस्थ रखने में मदद करते हैं और उम्र में होने वाले परिवर्तन को प्रभावित करते हैं. इसके साथ ही पिस्ता में फ्लेवोनॉएड (flavonoids) भी होता है, जो याददाश्त को बेहतर करने में मदद करता है.

4. मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद– pista benefits for diabetes in hindi

एक वैज्ञानिक रिपोर्ट के मुताबिक पिस्ता टाइप 2 मधुमेह के लिए फायदेमंद होता है. जिसके मुताबिक यह मधुमेह के रोगियों के खून में शर्करा और इंसुलिन प्रतिरोध पर सकारात्मक प्रभाव डालता है इस रिपोर्ट के अनुसार पिस्ता में एंटी-डायबिटिक होता है जो डायबटीज की समस्या को दूर रखने में मदद कर सकता है. अगर आप एक मधुमेह रोगी हैं तो पिस्ता के सेवन से डायबटीज की समस्या को दूर कर सकते हैं.

5. वजन घटाने में करता है मदद- pista benefits for weight loss in Hindi

आजकल बढ़ता वजन को हर किसी की समस्या बन चूका है. लेकिन आपको बता दें कि अगर आप पिस्ता का सेवन करते हैं तो मोटापे की समस्या को काफी हद तक दूर कर सकते हैं. NCBI की वेबसाइट पर पब्लिश एक रिसर्च की माने तो पिस्ता खाने की सही विधि के अनुसार इसको खाने से शरीर में कैलोरी की मात्रा को नियंत्रित किया जा सकता है. इस शोध के अनुसार अगर कोई 3 महीने या या 12 सप्ताह पिस्ता के सेवन करता है तो उसके बॉडी मास इंडेक्स (BME) में कमी आ सकती है. पिस्ता में Anti-obese प्रॉपर्टीज भी होती है जो भूख को कम करने, वसा का अवशोषण और लो एनर्जी डेंसिटी करते हैं. अगर आप पिस्ता का सेवन करते हैं तो काफी हद तक अपने बजन को कम कर सकते हैं.

6. कैंसर से करता है रक्षाPistachio for Cancer in
Hindi

पिस्ता के सबसे खास फायदों की बात करें तो यह कैंसर होने के खतरे को भी कम करता है. NCBI की वेबसाइट पर पब्लिश एक रिसर्च से यह पता चला है कि पिस्ता केमो प्रिवेंटिव (chemopreventive) गुणों से भरपूर होता है. जिसकी वजह से यह शरीर में कैंसर सेल (cancer cell) को बढ़ने से रोकता है. एक अन्य दूसरे शोध से ये पता चला है कि पिस्ता पी-टोकोफेरोल (विटामिन-ई का एक रूप) और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो कि कैंसर से शरीर की रक्षा करता है. लेकिन अगर किसी को कैंसर है तो उसे ऐसे घरेलू उपचार को नहीं आजमाना चाहिए और किसी अच्छे डॉक्टर से उपचार करवाना चाहिए.

7. रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढाता हैPistachio benefits for immune system

पिस्ता में मैग्नीशियम की भरपूर मात्रा में पाया जाता है जिसकी वजह से यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढाता है. एक रिसर्च की माने तो पिस्ता में पाया जाने वाला मैग्नीशियम, रोग प्रतिरोधक को बढ़ता है और प्रतिरक्षा को कमजोर करने वाली कई तरह की बीमारियों से भी लड़ता है. अगर आप आने इम्यून सिस्टम (immune system) को मजबूत बनाए रखना चाहते हैं तो आपको पिस्ता (Pistachio in hindi) का सेवन अवश्य करना चाहिए.

8. बालों के लिए फायदेमंद होता है पिस्ता– Pista ke fayde hair ke liye

एनसीबीआई की ऑफिसियल वेबसाइट पर उपलब्ध एक रिसर्च के अनुसार पिस्ता बालों की लिए बेहद फायदेमंद होता है. रिसर्च के मुताबिक पिस्ता में एमिनो एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो बालों को मजबूती प्रदान करता है और झड़ने से रोकता है. अगर आप अपने बालों को चमकता व लहराता हुआ देखना चाहते हैं तो आपको पिस्ता का सेवन अवश्य करना चाहिए.

9. शरीर की सूजन को कम करता है– Benefits for Pista for Swelling in Hindi

आपके कई बार देखा होगा कि जब हमारे शरीर में कहीं चोंट लग जाती है तो उस जगह पर सूजन आ जाती है. लेकिन पिस्ता बादाम का उपयोग करके आप चोट वाली जगह पर आने वाली सूजन को दूर कर सकते हैं. पिस्ता में ऐसे एंटी-इंफ्लेमेटरी एंड एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं जो चोट से आने वाली सूजन से राहत पहुंचा सकते हैं.

10. त्वचा को स्वस्थ रखता है- Pista Benefits for Skin in Hindi

पिस्ता त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है. आपको बता दें कि पिस्ता एंटीऑक्सीडेंट (antioxidants) भरपूर होता है जो कि त्वचा को अल्ट्रावायलेट किरणों और ऑक्सीडेटिव इंजरी से बचाता है. अगर आप अपनी त्वचा को दमकता हुआ देखना चाहते हैं तो पिस्ता को अपने आहार में अवश्य शामिल करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here