अरंडी के तेल के फायदे – Benefits of Castor Oil in Hindi

3
2141
Benefits of Castor Oil in Hindi
Benefits of Castor Oil in Hindi

castor oil ke fayde : भारत को आयुर्वेद का जनक कहा जाता है और बड़ी से बड़ी बीमारीयों का ईलाज भारत के आयुर्वेद में संभव है। भारत के आयुर्वेद में हर एक पेड़-पौधे की मदद से अनेक बीमारियों की दवा बनाई जाती है। बात अगर त्वचा के रोगों की हो तो अरंडी का तेल (castor oil benefits in hindi ) भी बहुत लाभदायक है। अरंडी के तेल को भारत में और अफ्रीका में सबसे अधिक उपयोग किया जाता है। आज हम आपको इस आर्टिकल में अरंडी के तेल के फायदों के बारें में बताने वाले हैं। यदि आप भी अरंडी के तेल में पाए जाने वाले औषधीय गुणों से मिलने वाले फायदों (अरण्डी का आयल के फायदे) के बारे में जानना चाहते हैं तो इस लेख को पूरा पढना बिल्कुल न भूले।

हल्दी दूध पीने के फायदे और नुकसान

अरंडी तेल के बारे में जानकारी – castor oil meaning in hindi

castor oil ke fayde
सोर्स: shayandcompany

arandi tel ke bare mein jankari : अरंडी का तेल भारत और अफ्रीका में मूल रूप से पाया जाता है। अरंडी के तेल को वैज्ञानिक नाम ‘रिसिनस कम्युनिस’ से जाना जाता है। अरंडी के तेल को अलग-अलग भाषा में अलग-अलग नामो से जाना जाता है जैसे – हिंदी में – अरंडी का तेल, तेलगु में आमुदामु, बंगाली में रिरिरा टेला और इरांदेला तेला मराठी में कहा जाता है। अरंडी की फलियों में मुख्य: रूप से तेल पाया जाता है और यह तेल बहुत गुणकारी होता है। हम इस आर्टिकल में अरंडी के तेल के कुछ फायदे बताने वाले हैं। 

यह भी पढ़ें: oats khane ke fayde

अरंडी के तेल का इस्तेमाल- castor oil uses in hindi

अरंडी के तेल का इस्तेमाल (arandi ka tel ka istemal) शरीर के विभिन्न रोगों को दूर करने के लिए किया जाता है जिसकी जानकारी हमने नीचे विस्तार से दी है।

(1) अरण्डी तेल के फायदे त्वचा (स्किन) के लिए – arandi tel ke fayde skin (twacha) ke liye in hindi

अरंडी के तेल का पेस्ट अनेक तरीको से बनाया जा सकता है, खासकर भारत में इसे त्वचा रोगों में उपयोग किया जाता है। इसका अलग-अलग तरह से पैक बनाया जाता है और त्वचा रोगों में उपयोग में लाया जाता है। अरंडी के तेल को त्वचा संबधी अनेक रोंगों एंव गोरेपन के लिए भी उपयोग किया (use of arandi oil) जाता है। इन्हें अलग-अलग रोंगों एंव अलग-अलग तरीको से उपयोग में लिया जाता है। 

(2) अरंडी के तेल का इस्तेमाल गोरेपन के लिए- arandi tel ke fayde gora hone ke liye in hindi

अरंडी का तेल गोरेपन के लिए भी लाभकारी है। अगर आप चेहरे पर निखार चाहते है और चाहते है की आपका रंग गोरा दिखे तो आप अरंडी के तेल की कुछ बुँदे गुनगुनी गर्म करके चेहरे की मालिश करें और सुबह उतने के बाद ठंडे पानी से मुहं धो लेंवे। ऐसा लगातार करने से आपका चेहरा गोरा हो जाएगा और चेहरे पर निखार नजर आएगा। 

(3) अरण्डी का तेल के फायदे मुहांसों में लाभकारी – castor oil benefits for pimples/acne in hindi

खूबसूरत चेहरे पर जब मुहासों की झलक दिखने लगती है तो ऐसा लगता है जैसे चाँद पर ग्रहण लग गया हो। जी हाँ मुहासों से आज हर कोई परेशान है और महिलाओं की बात करें तो इन्हें इनसे कुछ ज्यादा ही परेशानी होती है। वैसे मैं आपको बता दूँ की अरंडी का तेल मुहासों में भी फायदेमंद है। मुहासों के लिए भी अरंडी का तेल से चेहरे की मालिश करें और सोने से पहले चेहरे को अच्छे से धोएं। ऐसा करने से आपके चेहरे से मुहासे गायब हो जायेंगे। 

(4) अरंडी (केकैस्टर) ऑयल के फायदे बताइए होंठो (लिप्स) के लिए – castor oil benefits for lips in hindi

बदलते मौसम के साथ होठ फटने लगते है और दर्द होने लगता है। ऐसे में आप अरंडी का तेल उपयोग कर सकते है। अरंडी के तेल के उपयोग से आप फटे हुए होठों को ठीक कर सकते हैं। इसका उपयोग आप इस तरह कर सकते हैं। नींबू, अरंडी का तेल और ग्लिसरीन का पेस्ट बनाकर रात को सोने से पहले होठों पर लगायें। सुबह उठते ही होठों को धो लें। ऐसा करने से होठ ठीक हो जाएंगे और साथ में पहले से भी ज्यादा गुलाबीपन भी आ जाएगा। कुछ लोग इसका उपयोग होठ गुलाबी करने के लिए भी करते हैं। 

(5) अरंडी का तेल का उपयोग काले घेरों को दूर करने के लिए – aankhon ke kale ghere ka ilaj arandi ka tel in hindi

काले घेरे (डार्क सर्कल) कम नींद आने की वजह से होते है तो कुछ लोगों के हार्मोन्स की वजह से भी डार्क सर्कल होने लगते है। ऐसे में वह अरंडी के तेल में नारियल का तेल मिलाकर इससे चेहरे की मसाज करें तो डार्क सर्कल से छुटकारा पाया जा सकता है। 

(6) स्ट्रेच मार्क्स – प्रेगनेंसी के वक्त बनने वाले निशान को दूर करता है अरंडी का तेल- pregnancy me arandi (castor oil) ka tel ke fayde bataye hindi mein

अचानक वजन बढने पर या फिर गर्भावस्था में स्ट्रेच मार्क्स बनना आम बात है। यह हमारी त्वचा को तो खराब करते ही है साथ में हमारे लुक को भी बिगाड़ कर भी रख देते हैं। अगर आप स्ट्रेच मार्क्स से छुटकारा पाना चाहते है तो आलू का मिक्स बनाकर उसमे अरंडी का तेल मिलाएं और उसके बाद इस मिक्स को दो घंटो के लिए फ्रिज में रख देंवे। अब इस पेस्ट को स्ट्रेच मार्क्स पर लगायें। ऐसा लगातार करें आपके शरीर पर बने यह दाग कम होने लग जायेंगे। 

(7) अरंडी का तेल से मिलता है एलर्जी से छुटकारा – is castor oil good for allergies in hindi

बहुत बार हमारे शरीर के कुछ अंगो पर अचानक (skin allergies) से खुजली होने लगती है जिसे डॉक्टर एलर्जी कहते हैं। बताया जाता है की एलर्जी से छुटकारा पाने के लिए आप अरंडी के तेल को रुई में लगाकर एलर्जी वाली जगह पर लगायें। ऐसा करने से एलर्जी से बहुत जल्द छुटकारा मिल जाएगा। 

(8) अरण्डी के तेल के लाभ बाल बढाने में – aarandi ka tel tel balo me lagane ke fayde in hindi

खासकर महिलाओं के लिए अरंडी का तेल – Castor Oil किसी रामबाण से कम नहीं है। बताया जाता है की यह बालों को बढाने में भी बहुत काम करता है। अगर महिलाएं अपने बाल बढाना चाहती है तो अरंडी के तेल का उपयोग कर सकती है। अरंडी के तेल में नारियल का तेल मिलाकर हफ्ते में दो बार इस तेल से सर में मालिश करें। और अगले दिन बालों को शैंपू से धो लेंवे। ऐसा लगातार करने से बल तेजी से बढने लगेंगे और रुसी से भी छुटकारा मिल जाएगा। 

(9) अरंडी के तेल के फायदे बीमारियों में – arandi tel benefits for kabj in hindi

castor oil ke fayde अरंडी का तेल Castor Oil पेट की अनेक बीमारियों में भी फायदेमंद हैं और इसका उपयोग पेट की इन समस्याओं में भी कारगार साबित होते हैं।

जानिए आम खाने से फायदा होता है या नुकसान

कब्ज को दूर करता है

अगर किसी को कब्ज की प्रॉब्लम है तो अरंडी के तेल को संतरे के ज्यूस के साथ मिलाकर उसका सेवन करने से कब्ज की प्रॉब्लम समाप्त हो जाती है। पेट साफ़ करने के लिए अरंडी का तेल बहुत ही ज्यादा गुणकारी माना जाता है। 

पेट संबधित समस्या – 

गर्भवती महिला हो या फिर पेट में गेस बनती हो तो ऐसी स्थिति में अरंडी के तेल को थोड़ा सा गर्म करके इससे पेट की मालिश करने से पेट में सुजन को कम करता है और आराम देता है। 

कमर दर्द में राहत 

अगर आप कमर दर्द से परेशान है तो आप अरंडी के तेल को गर्म करके कम की मालिश कर सकते हैं। कमर की  मालिश करने के बाद एक कपड़े से कमर को ढक लें। ऐसा लगातार एक हफ्ते तक करने से आपका कमर दर्द कम हो जाएगा। 

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here