एवोकाडो के फायदे और नुकसान- Benefits of Avocado in Hindi

1
510
Avocado in Hindi
Avocado in Hindi

Avocado in Hindi: एवोकाडो को हिंदी में रूचिरा कहा जाता है जो एक हरे रंग का मलाईदार फल होता है जो बाकी फलों से बिलकुल अलग होता है। जहां एक तरफ अधिकांश फलों में मुख्य रूप से कार्बोहाइड्रेट होता हैं वहीँ एवोकैडो गुड कोलेस्ट्रोल काफी ज्यादा मात्र में होता है। कई अध्ययनों से इस बात का खुलासा हुआ है कि यह स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है।

अगर आपको कैंसर, मधुमेह और हृदय रोग जैसी कई जानलेवा बीमारियां है, तो आप एवोकैडो को अपने आहार में शामिल करके इन सभी बीमारियों के प्रति सुरक्षित रह सकते हैं। एवोकैडो के तो अनेकों फायदे हैं, परंतु इससे पहले हमें यह जान लेना चाहिए कि अब एवोकैडो क्या है ? और इसके क्या-क्या फायदे होते हैं ?

एवोकैडो क्या है- What is Avocado in Hindi

Avocado in Hindi: एवोकैडो को वैज्ञानिक भाषा में पर्शिया अमेरिकाना (Persia americana) के नाम से जाना जाता है। इस फल की उत्पत्ति करीबन 7,000 साल पहले दक्षिणी मेक्सिको और कोलंबिया में हुई थी। यह थोड़ा मगरमच्छ के जैसे दिखता है, इसलिए इसके आकार के आधार पर इस फल को एलीगेटर पीयर्स भी कहा जाता है। पूरी दुनिया भर में इसकी कई किस्में मौजूद हैं जिसमें खास रूप से एवोकैडो बहुत लोकप्रिय है। इसमें पोषक तत्व की अधिकता के वजह से इस फल को विश्व भर में उगाया जाता है। जितने भी खाने के योग्य फल मौजूद हैं, उनमें से एवोकैडो दुनिया के सबसे ऊंचे पेड़ों में से एक है। इस फल का पेड़ आम तौर पर 12 से लेकर 16 मीटर तक का होता है, परंतु यह 20 मीटर तक की ऊंचाई पर बढ़ सकता है। एवोकैडो की पत्तियां लंबी होती है, और इसमें हरे और पीले रंग का फूल होता है। इस फल का वजन 100 ग्राम से लेकर 1 किग्रा तक हो सकता है।

एवोकैडो के फायदे- Health benefits of Avocado in Hindi

एवोकैडो पोटेशियम से भरपूर होता है। आपको बता दें कि पोटेशियम ऐसा पोषक तत्व होता है, जो ज्यादातर लोगों को पर्याप्त मात्रा में नहीं मिल पाता है। पोटेशियम की सहायता से शरीर की कोशिकाओं में विद्युत ग्रेडिएंट को बनाए रखने में सहायता मिलती है। आपके स्वास्थ्य के लिए अन्य महत्वपूर्ण कार्य करता है। पोटेशियम की मात्रा एवोकैडो में बहुत अधिक रहती है। जिससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहने से दिल के दौरे, स्ट्रोक और गुर्दे जैसी प्रमुख समस्याओं का उत्पन्न होने का खतरा कम रहता है।

1. एवोकैडो कमजोरी को दूर करता है- Avocado benefits for men in Hindi

एवोकैडो कमजोर लोगों के लिए यह वरदान है, क्योंकि कमजोर लोगों का शरीर सामान वसायुक्त भोजन में उपस्थित संतृप्त वसा की उच्च मात्रा के वजह से वे ठीक प्रकार से पचा नहीं पाते है। एवोकैडो और एवोकैडो का तेल में दुनिया भर में मोनोसैचुरेटेड फैट के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है। खराब वसा आपके शरीर के अंगों के लिए हानिकारक होती है, वहीं पर मोनोसैचुरेटेड फैट आपके मस्तिष्क और दिल के लिए बहुत ही अच्छा होता है। शरीर में अच्छी मात्रा में मोनोसैचुरेटेड फैट की उपस्थिति से दिल के रोगों, कैंसर और दूसरी कई अन्य बीमारी आपकी सुरक्षा होती है। एवोकैडो की 77% ऊर्जा इसकी वजह से मिलती है, और इसका 67% हिस्सा मोनोसैचुरेटेड फैट से भरपूर होता है।

2. एवोकैडो के फायदे पाचन में – Avocado benefits for digestion in Hindi

एवोकैडो आत के लिए लाभकारी और पाचन में सहायक होता है। इनमें घुलनशील और अघुलनशील फाइबर मौजूद होते हैं। यह दोनों प्रकार के फाइबर पाचन तंत्र को सुचारू रूप से चलाने में सहायता करते हैं। इस प्रकार के फाइबर पाचन के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होते हैं, क्योंकि विमल को ठोस करते हैं और आंतों के मार्ग के माध्यम से भोजन के अच्छी तरह निकालने में मदद करते हैं। एवोकैडो की सबसे खास बात यह है कि यह कब्ज और दस्त जैसी समस्याओं को होने से रोकते हैं। कुल मिलाकर एवोकैडो में पाए जाने वाली फाइबर की मात्रा आपके पाचन स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में बहुत ज्यादा उपयोगी होता है।

3. एवोकैडो में एंटी एजिंग का गुण- Avocado for anti aging in Hindi

2007 में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन त्वचा को अल्ट्रा वायलेट (UV) किरणों और विकिरण से नुकसान से बचाकर उम्र बढ़ाने की प्रक्रिया के संकेतों को कम करता है। एवोकैडो का सेवन और शुद्ध मॉइस्चराइजिंग एवोकैडो का तेल त्वचा पर लगाने से इसके योगिक ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन के एंटी एक्सीडेंट गुणों के वजह से आपकी उम्र में हमेशा क्रांति दिखेगी।

यह भी पढ़ें: पनीर के फायदे

4. एवोकैडो शुगर के स्तर को कम करने में सहायक- Avocado benefits for diabetes in Hindi

एवोकैडो की पत्तियों के अर्क भी स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं। चूहों पर लिए गए गैर मधुमेह और मधुमेह एक एनिमल अध्ययन से पता चला, कि इसकी पत्तियों के अर्क रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं। स्टार्च -आधारित खाद्य पदार्थों का चयापचय सरल शर्करा में स्पाइक्स और डिप्स का कारण बन सकता है, जो मधुमेह के रोगियों के लिए खतरनाक है। फाइबर भोजन को तोड़ने और बेकार शर्करा को धीमा करने में मदद करता है, इसीलिए इसे शरीर द्वारा अधिक संतुलित तरीके से अवशोषित किया जाता है।

5. एथलीटों के लिए फायदेमंद है एवोकैडो – Avocado benefits for athletes in Hindi

यह तो आप जानते ही होंगे कि एथलीटों को बहुत अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है, और उनके शरीर को पोषण तत्वों को काफी ज्यादा जरूरत होती है। एवोकैडो कुछ अन्य खाद्य पदार्थों की तरह एथलीटों में ऊर्जा स्तर और उनके शरीर को स्वस्थ बनाये रखने के लिए महत्वपूर्ण पोषक तत्व और गुड कॉलेस्ट्रोल प्रदान करता है। इसके अलावा एवोकैडो फाइटोकेमिकल्स होते हैं, जो शरीर के लिए एक प्रकृतिक ईंधन का स्रोत होता है

यह भी पढ़े: टमाटर के फायदें

6. एवोकैडो वजन कम करने के लिए सहायक- Avocado benefits for weight loss in Hindi

एक अध्ययन से पता चला है, कि एवोकैडो का जो लोग सेवन करते हैं। उनका वजन नियंत्रित रहता है। इसके सेवन से मेटाबॉलिक सिंड्रोम के जोखिम को कम किया जा सकता है। वजन को नियंत्रित करने के लिए एवोकैडो में मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड और फाइबर तत्व होते हैं।

7. एवोकैडो आंखों के लिए फायदेमंद- Avocado benefits for eyes in Hindi

एवोकैडो का प्रयोग आंखों के लिए लाभकारी सिद्ध हो सकता है। एवोकैडो में कई प्रकार के कैरोटीनॉयड उपस्थित होते हैं, जैसे :- ल्यूटिन और जेक्सैथिन जो आंखों को सदैव स्वस्थ रखने में सहायक होते हैं। इसके अतिरिक्त एवोकैडो में विटामिन ई की मात्रा भी होती है। जो आंखों को बेहतर पोषक तत्व प्रदान करता है।

8. लिवर को स्वस्थ रखने के लिए फायदेमंद- Avocado benefits for liver in Hindi

लिवर संबंधी समस्याओं से स्वस्थ रहने के लिए आप एवोकैडो का सेवन कर सकते हैं। फाइबर लीवर को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी होता है, और एवोकैडो में फाइबर की मात्रा अधिक होती है। लीवर की समस्याओं से बचने के लिए आप एवोकैडो को अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं।

9. एवोकैडो के कैंसर में फायदे- Avocado benefits for cancer in Hindi

एक अध्ययन में पाया गया कि एवोकैडो अग्नाशय और सर्वाइकल के कैंसर से बचाता है। एक अन्य अध्ययन के अनुसार पाया गया कि एवोकैडो प्रोस्टेट कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोक सकता है। जैसा कि जानते हैं, एवोकैडो फल में मोनूअनसैचुरेटेड फैट्स मौजूद होता है। आपको बता दें कि मोनूअनसैचुरेटेड फैट अन्य फाइटोकेमिकल के साथ मिलकर कैंसर के खतरे को कम करने में अपना सहयोग कर सकता है।

10. एवोकाडो के फायदे बालों के लिए- Avocado Benefits for hair in Hindi

एवोकाडो बालों के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। एवोकाडो में उपस्थित विटामिन-ई बालों के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं और बालों को मजबूत बनाते हैं। आप एवोकाडो का उपयोग हेयर मास्क के रूप में भी कर सकते हैं। यह बालों के बढाने और चमकदार बनाने में काफी मदद करता है। इसमें पाए जाने वाले पौषक तत्व स्कैल्प को भी स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

एवोकाडो का उपयोग कैसे करें – How to Use Avocado in Hindi

एवोकाडो एक ऐसा फल है जो बाकी फलों से बिलकुल अलग होता है, बहुत से लोग यह अक्सर सर्च हैं कि एवोकाडो का सेवन कैसे लिया जा सकता है। तो इसके लिए आपको बता दें कि इसका सेवन आप सूप, ब्रेड के साथ, नाश्ते में कर सकते हैं।

  • अगर आप fruit सलाद खाते हैं तो इसमें आप एवोकाडो का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • आप इस ब्रेड या फिर ब्रेड ऑमलेट के साथ भी खा सकते हैं।
  • सलाद में मिलाकर भी एवोकाडो को खाया जा सकता है।
  • इसका अचार भी बनाया जा सकता है।
  • एवोकाडो के इस्तेमाल से आप आइसक्रीम भी बना सकते हैं।

एवोकैडो के नुकसान- Avocado side effects in Hindi

avocado ke nuksa एवोकैडो फल से होने वाले फायदों के बारे में तो आप जान ही गए होंगे लेकिन एवोकैडो बहुत अधिक मात्रा में एवोकैडो का सेवन करने से कुछ स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां हो सकती हैं, इसलिए इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here