केला खाने के फायदे और नुकसान – banana (kele) benefits and side effects in hindi

0
905
banana benefits
banana benefits in hindi

Banana benefits in hindi | केला खाने के फायदे और नुक्सान |kela khane ke fayde

केला एक मीठा फल हैं जिसके औषधीय गुण हमें स्वस्थ रखने में लाभदायक होते हैं। सुबह खाली पेट केला खाने से ऊर्जा का प्रवाह तुरंत आपके शरीर में होने लगता हैं। इसके अलावा रात में केला खाने के भी बहुत सारे फायदे सामने आते हैं। बता दें कि केला पूरी दुनिया में मिल जाता हैं। आप जब भी उत्तर भारत की यात्रा पर जाते हैं तो पके केले को नास्ते के रूप दिया जाता हैं। इसका उपयोग भारतीय परम्पराओं में पूजा पाठ के दौरान किया जाता है और दक्षिण भारत में तो केले के पत्ते में भोजन परोसा जाता है जोकि बहुत पारंपरिक लगता हैं। केला का एक टुकड़ा खाने मात्र से 90 प्राप्त होती हैं। यदि आप केले के औषधीय गुणों के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं तो हमारे इस लेख को पूरा जरूर पढ़े।

यह भी पढ़ें: शकरकंद खाने के फायदे और नुकसान

केला खाने के फायदे – banana benefit in hindi

kela khane ke fayde in hindi : केला (banana) को नियमित रूप से अपने डाइट में शामिल करने पर इसके चमत्कारी फायदे आपको हमेशा स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। इसमें पाए जाने वाले तरह तरह के पोषक तत्व आपकी बॉडी अलौकिक फायदों का संचार स्वतः ही करने लगते हैं। आइए जान लेते हैं benefits of eating banana in hindi के बारे में।

खाली पेट केला खाने के फायदे ऊर्जा का संचार करे – khali pet kele khane ke fayde for energy in hindi

केले खाने से हमें फटाफट एनर्जी प्राप्त होती हैं। बता दें कि मात्र दो केले खाने से ही हम लगभग 90 मिनिट तक प्राकृतिक ऊर्जा से भरे रहते हैं। इसमें उपस्थित खनिज, कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन के अलावा सूक्रोज, ग्लूकोज और फ्रक्टोज शर्करा प्राकृतिक एनर्जी देते हैं। यदि आप अपनी बॉडी में कमजोरी का एहसास करते हैं तो इसे अपने डाइट में अवश्य शामिल करे।

केले के औषधीय गुण बताइए ह्रदय के लिए – kela khane ke fayde bataye for heart in hindi

केला फाइबर का एक अच्छा स्त्रोत हैं और फाइबर दिल के लिए फायदेमंद माना जाता है। ब्रिटेन की एक यूनिवर्सिटी के अनुसार फाइबर युक्त खाद्य पदार्थो के सेवन से कोरोनरी हृदय रोग (सीएचडी) और हृदय रोग (सीवीडी) के खतरे की संभावना कम हो जाती हैं।

बनाना खाने के लाभ पाचन क्रिया करे बेहतर – benefits of banana for digestion in hindi

आयुर्वेद के मुताबिक केले का स्वाद खट्टा मीठा होता हैं। जिसमे मीठे स्वाद का अभिप्राय स्वाद में भारीपन लाने के लिए माना जाता हैं जबकि खट्टा स्वाद अग्नि (पाचन रस) को उत्तेजित करता हैं। यह हमारी पाचन क्रिया को बेहतर करने के लिए भी जाना जाता है।

केला खाने से लाभ एनीमिया रोग में – kaccha kela khane ke fayde batao for anemia in hindi

केले में लोह तत्व की मात्रा की अधिकता के कारण यह एनीमिया के रोग से लड़ने में मदद करता हैं। एनीमिया एक ऐसी बीमारी हैं जिसमे लाल रक्त कोशिकाओं या हीमोग्लोबिन में कमी आने लगती हैं। जिससे तालू खराब होने लगते हैं और सांस लेने में दिक्कत के साथ साथ थकान का एहसास होने लगता हैं।

बेनिफिट्स ऑफ केले फॉर पेट – benefit of banana shake in stomach pain in hindi

केला खाने से हमारे पेट की पाचन क्रिया को बेहतर होती हैं साथ ही अल्सर जैसी समस्याओं से राहत दिलाने में भी यह फल कारगर साबित होता हैं। बता दें कि banana कोलेस्ट्राल को कम करता है और कैल्सियम की पूर्ती करता हैं।

केले खाने के फायदे वजन कम करने के लिए इन हिंदी – dudh kele khane ke fayde for weight loss in hindi

ऐसे व्यक्ति जो दुबलेपन से परेशान है और वजन बढ़ाना चाहते है। लेकिन कई तरह के घरेलु नुस्खे और दवाईयों का सहारा लेने के बाद भी उनकी हेल्थ में सुधार नही हो पा रहा हैं तो हम आपको बता दें कि आप दूध और केले को अपनी नियमित डाइट में शामिल करे। इसकी साथ ही आप बनाना शेक benefit of banana shake in hindi का भी सेवन करे। इलायची पावडर, दूध, केला व शहद का सेवन सुबह खाली पेट करे। ऐसा करने से आपके वजन में वृधि होना शुरू हो जाएगी।

ब्लड प्रेशर (रक्त चाप) में केले खाने के फायदे – kele khane ke fayde bataen in blood pressure in hindi

ब्लड प्रेसर में इस पोष्टिक फल को खाने से आपको फायदा मिल सकता हैं। क्योंकि इसमें नमक की मात्रा कम और पोटेशियम की मात्रा उचित होती हैं। banana ke faydo में यह गुण बहुत ही अनमोल हैं लेकिन ब्लड प्रेसर के मरीज इसका सेवन करने से पहले किसी चिकित्सक की सलाह अवश्य ले ले।

केला और शहद खाने के फायदे बताए लूज मोसन में – dudh kele khane ke fayde in loose motion in hindi

दस्त लगने की स्थित में यदि आप केले में नमक लगाकर खाते हैं तो लगभग 2-3 दिन में ही आपको लूज मोसन से निजाद मिल सकता हैं। दस्त की स्थित में केले खाना लाभ दायक होता हैं।

केला का जूस पीने के फायदे पीलिया रोग में – kela khane ke labh for jaundice in hindi

केला के औषधीय गुण पीलिया के रोग में बहुत फायदेमंद साबित होते हैं। बता दें कि पीलिया से ग्रस्त व्यक्ति केले को बिना छीले उसमे छेद करके चूना लगाकर रख देते है और सुबह उठकर खाली पेट खा सकते है। यदि नियमित रूप से 2-3 सप्ताह ऐसा किया जाए तो पीलिया से निजाद पाया जा सकता हैं।  

बनाना खाने से कैल्शियम की पूर्ती होती हैं – health benefits of banana calcium in hindi

इस फल में पोटेशियम की मात्रा पर्याप्त होती हैं जोकि हार्ट अटैक जैसी बीमारी के खतरे को कम करने में सहायक हैं। केले में 75% मात्रा में पानी की होती हैं और कैल्शियम, लोहा, फास्फोरस और तांबा उपस्थित हैं। बता दें कैल्शियम हमारे शरीर की हड्डी और दांतों को मजबूत रखने के लिए फायदेमंद हैं।

रात में केला खाने के फायदे- Benefits of eating banana at night

केला एक ऐसा फल है जिसे खाने से आपको नीद आने लगती है और आप थकान महसूस करने लगते हैं. लेकिन केले को देर रात में खाने से बचना चाहिए क्योंकि इससे आपको बलगम, खांसी और जुकाम जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है. अगर आप रात के समय केला खाना चाहते हैं तो सोने से 2 से 3 घंटे पहले खाएं.

सुबह केले खाने के फायदे- Benefits of eating bananas in the morning

सुबह केले को नाश्ते में शामिल करना अच्छा है लेकिन केले को खाली पेट नहीं खान चाहिए. आप केले के साथ ड्राई फ्रूट्स या अन्य दूसरे फल जैसे सेव का सेवन कर सकते हैं जिससे आपके शरीर में अम्लीय पदार्थों की मात्र में कमी हो सके.

यह भी पढ़ें: इमली खाने के फायदे और नुकसान

केले खाने के नुकसान – Banana side effects in hindi

आइए जान लेते हैं बनाना खाने के कुछ banana side effects (nuksan) in hindi दुष्प्रभावो के बारे में।

  • आमतौर पर कुछ लोगो को देखा गया हैं कि वह केले खा कर पानी पी लेते हैं जोकि सही नही हैं। क्योंकि यदि आप ऐसा करते हैं तो आपको कब्ज की समस्या को झेलना पड़ेगा।
  • ऐसे व्यक्ति जिनका वजन बढ़ा हुआ हैं वह इसका सेवन बहुत कम मात्रा में करे। क्योकि कैलोरी की मात्रा अधिक होने की वजह से आपके वजन इजाफा होने लगेगा जोकि आपके लिए अच्छा नही होगा।
  • माईग्रेन के मरीजो को केले खाने से बचना चाहिए।
  • यदि आप केले का सेवन असंतुलित मात्रा में नियमित करते हैं तो इससे आपको कब्ज की दिक्कत हो सकती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here