सेब खाने के 10 चमत्कारी फायदे- Apple benefits in Hindi

About apple in hindi: “एक सेब का रोजाना का सेबन करना आपको डॉक्टर से दूर रखता है” यह एक बहुत पुरानी कहावत है। सेब दुनिया का एक ऐसा फल है जिसकी खेती और खपत दुनिया में सबसे अधिक है। सेब एक ऐसा फल है जिसे मिरेकल फ़ूड के रूप में भी जाना जाता है। मेडिकल न्यूज टुडे ने शरीर के लिए 10 सबसे स्वस्थ फ़ूड में सेब को पहले नंबर पर रखा था। आपको बता दें कि सेब महत्वपूर्ण एंटीऑक्सिडेंट, फ्लेवोनोइड और फाइबर से भरपूर होता है।

यह भी पढ़ें: अश्वगंधा के फायदे और नुकसान- Ashwagandha health benefits and side effects Hindi

सेब में पाए जाने वाले फाइटोन्यूट्रिएंट्स और एंटीऑक्सिडेंट शरीर को कैंसर, उच्च रक्तचाप, मधुमेह और हृदय रोग जैसे रोगों से बचाते हैं। सेब पूरे साल मिलने वाला पोषण का सबसे सस्ता और पौष्टिक स्रोत हैं। सेब में एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन, खनिज और फाइबर काफी ज्यादा मात्र में पाया जाता है इसलिए हर किसी को सेब को रोजाना खाना चाहिए। यह मानव शरीर के हृदय, मस्तिष्क, जीआई ट्रैक्ट (Gastrointestinal Cancer) , हड्डियों और आंखों को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें: बादाम खाने के फायदे- almond benefits in hindi

आपको सेब क्यों खाना चाहिए- why eat apple everyday in Hindi?

आपको बता दें कि सेब पूरी दुनिया में उगाये जाने वाले टॉप 3 फलों में से एक है। यह एक ऐसा फल है जिसे स्टोर करना और एक जगह से दूसरी जगह ले जाना काफी आसान होता है। सेब हमारे देश भारत में साल भर उपलब्ध रहता है। सेब कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, विटामिन और फाइटोकेमिकल्स से भरपूर होता है। इसके पॉलीफेनोल्स में उत्कृष्ट एंटीऑक्सीडेंट क्षमता होती है। रिसर्च एंड मेडिकल लिटरेचर (research and medical literature) की रिपोर्ट के अनुसार सेब एक ऐसा फल है जो मृत्यु दर को भी कम करता है। सेब एक ऐसा फल है जिसका सेवन आप रोजाना करते हैं तो आपका शरीर एक दम स्वस्थ रहेगा।

सेब खाने के फायदे- Apple khane ke fayde in Hindi

एब एक ऐसा फल है जो शरीर के लिए एंटी-एजिंग की तरह काम है। जो भी लोग रोजाना सेब का सेबन करते हैं उन्हें त्वचा की परेशानी, बालों का झड़ना और उम्र के साथ याददाश का जाना जैसी परेशानी नहीं होती। जो भी व्यक्ति सेब का सेबन सही मात्र में करता है तो उसे कैंसर और हृदय संबधित बीमारी होने का खतरा भी काफी कम हो जाता है।

1. सेब के फायदे दिल के लिए- Apple benefits for heart in Hindi

एक रिसर्च से पता चला है कि सेब हमारे ह्रदय के लिए बेहद फायदेमंद होता है। जो भी लोग रोजाना एक सेब का सेबन करते हैं उन्हें ह्रदय रोग होने का खतरा काफी कम हो जाता है। आपको बता दें कि सेब की स्किन में पाया जाने वाला फेनोलिक कंपाउंड आपके धमनी की दीवारों पर जमने वाले कोलेस्ट्रॉल को रोकता है। दिल की धमनियों में प्लाक जमा हो जाने से दिल में रक्त का प्रवाह काफी बढ़ जाता है। सेब धमनियों में जमा होने वाले प्लाक को रोकता है और आपके शरीर में होने वाले कोरोनरी धमनी (coronary artery) की बीमारी को होने से बचाता है। अगर आप अपने दिल को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो आपको रोजाना सेब का सेबन अवश्य करना चाहिए।

2. पित्त पथरी को रोकता है सेब- Apple good for gallstone in Hindi

सेब एक ऐसा फल है जो शरीर में पित्त पथरी (Gallstones) होने से भी रोकता है। शरीर में पित्त पथरी तब बनती है जब आपके पित्त में बहुत अधिक मात्रा में कोलेस्ट्रॉल तरल के रूप में रहता है और यह जम जाता है। यह परेशानी मोटे लोगों में काफी ज्यादा होती है। डॉक्टर भी वजन और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए सेब का सेबन करने की सलाह देते हैं। सेब का सेबन करना आपके शरीर में पित्ताशय की पथरी को रोकने में काफी मदद करता है। अगर आप पित्त पथरी जैसी बीमारी से बचना चाहते हैं तो आपको सेब का सेबन जरुर करना चाहिए।

3. दस्त और कब्ज से बचाता है सेब- Apple benefits for diarrhea and constipation in Hindi

अगर आपको दस्त या कब्ज की परेशानी रहती है तो आपको सेब का सेबन अवश्य करना चाहिए। सेब में पाया जाने वाला फाइबर आपकी पाचन क्रिया को बेहतर बनता है और दस्त तथा कब्ज की परेशानी को दूर कर सकता है।

4. सेब के फायदे मस्तिष्क के लिए- Apple benefits for Brain Health in Hindi

सेब में पाए जाने वाले पॉलीफेनोल्स आपके मस्तिष्क को अल्जाइमर, पार्किंसन और उम्र से वजह से याददाश कम होने की समस्या जैसे न्यूरोडीजेनेरेटिव रोगों से बचा सकता है। कॉर्नेल यूनिवर्सिटी में लैब में एक अध्ययन में पाया कि सेब में उपस्थित क्वेरसेटिन और फेनोलिक एसिड मस्तिष्क के लिए फायदेमंद होते हैं। अगर आप अपनी दिमाग को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो आपको रोजाना सेब का सेबन करना चाहिए।

5. सेब के फायदे एंटी-एजिंग के रूप में- apple as anti aging in Hindi

सेब एक ऐसा फल है जिसमें फ्लेवोनोइड्स जैसे फ्लोरीज़िन, एपिगेनिन, सिलीमारिन और जेनिस्टिन भरपूर मात्र में पाए जाते हैं। सेब में पाया जाने वाला फ़्लोरिज़िन त्वचा पर एंटी-एजिंग की तरह काम करता है। सेब में पाए जाने वाले पॉलीफेनोल्स आपकी त्वचा को सूरज की यू वी किरणों से बचाता है और इसके अलावा यह स्किन में सीबम (sebum) के स्राव को भी नियंत्रित करते हैं। सेब में पाया जाने वाला विटामिन सी त्वचा को हाइड्रेट करता है और त्वचा के कैंसर को रोक सकता है।

6. वजन घटाने में सेब के फायदे- Apple is good for weight loss in Hindi

सेब एक ऐसा फल है जो त्वचा के साथ ही वजन कम करने में भी काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है। आपको बता दें कि एक कप सेब के स्लाइस में 2.6 ग्राम फाइबर होता है। फाइबर पाचन को धीमा कर देता है जिसकी वजह भूख नहीं लगती। कई अध्ययनों से यह पता चला है कि अधिक फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ जैसे सेब का सेबन से वजन ज्यादा नहीं बढता है। सेब भूख से होने वाले दर्द को रोकता है और ओवरईटिंग से बचाता है। इस प्रकार सेब आपका वजन करने में काफी मदद कर सकता है। अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आपको सेब को अपनी डाइट में अवश्य शामिल करना चाहिए।

7. मधुमेह को नियंत्रित कर सकता है सेब- Apple is good for diabetes in Hindi

अगर आपको मधुमेह की परेशानी है या फिर आप इसके खतरे को कम करना चाहते हैं तो आपको सेब को अपनी डाइट में अवश्य शामिल करना चाहिए। एक शोध में यह पाया गया था कि जिन लोगों ने एक दिन में 1-2 सेब का सेबन किया उनमें टाइप 2 डायबिटीज का 28% कम जोखिम उन लोगों की तुलना में कम था जिन्होंने सेब का सेबन नहीं किया था। सेब में 15% कार्बोहाइड्रेट होता है लेकिन इसके बाद भी इसमें अपेक्षाकृत कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है। अगर आप मधुमेह के रोगी हैं तो आप सेब को अपनी अनुकूल आहार में शामिल कर सकते हैं। लेकिन ऐसी स्थिति में सेब का सेबन करने से पहले किसी चिकित्सक से सलाह अवश्य लें, क्योंकि उन्हें अच्छी तरह से पता है कि आपके लिए अच्छा क्या है।

8. सेब के फायदे नेत्र स्वास्थ्य और दृष्टि के लिए – Apple benefits for eyes in Hindi

सेब ऐसा फल है जो विटामिन ए, सी और क्वेरसेटिन (quercetin) पाया जाता है जो बढती उम्र के साथ आंखों को स्वस्थ रखने में मदद करता और आंखों को कई तरह के संक्रमण से बचाता है। ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन जैसे कैरोटीनॉइड्स रेटिना में रंग का पता लगाने के लिए काफी महत्वपूर्ण हैं और इसके साथ ही यह शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट भी हैं। सेब इन घटकों से भरपूर होता है जिसकी वजह से भरपूर होता है जिसकी वजह से यह रेटिना के मैक्युला (macula) में इनके स्तर को बनाए रखने में मदद करता है। अगर आप अपनी आंखों को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो आपको सेब को अपनी डाइट में अवश्य शामिल करना चाहिए।

9. कैंसर के खतरे को कम करता है सेब- Apple benefits for cancer in Hindi

कई परीक्षणों से पता चलता है कि सेब का सेबन कैंसर के खतरे को कम करता है। जो भी लोग सेब का सेबन करते हैं उन्हें फेफड़े, कोलोरेक्टल और जीआई ट्रैक्ट कैंसर होने का खतरा काफी कम होता है। कुछ पशु अध्ययन में यह पता चला है कि सेब स्तन कैंसर कोशिकाओं कैंसर-विरोधी प्रभाव को प्रदर्शित करता है। सेब के फ्लेवोनोइड में सभी फलों के बीच सबसे ज्यादा एंटीऑक्सिडेंट शक्ति पाई जाती है। सेब के छिलकों में उसके गूदे से ज्यादा मजबूत एंटीऑक्सीडेंट क्षमता होती है। सेब में पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट स्वस्थ कोशिकाओं और डीएनए को नुकसान पहुंचाने वाले मुक्त कणों को नष्ट करते हैं। इसके साथ ही वे विषाक्त पदार्थों के उत्पादन को भी रोकते हैं। यही कारण है कि जिन भी लोगों ने लगातार एक या एक से अधिक सेब लगातार 24 सप्ताह तक खाया उनमें ट्यूमर की घटना 17% कम हो गई थी। अगर आप भी cancer जैसी खतरनाक बीमारी से बचना चाहते हैं तो आपको सेब को अपनी डाइट में अवश्य शामिल करना चाहिए।

यह भी पढ़ें: पनीर खाने के फायदे और नुकसान – paneer khane ke fayde aur nuksan in hindi

10. बालों के विकास में मदद करता है सेब- Apple benefits for hair in Hindi

अगर आप अपने बालों को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो आपको अपने आहार में सेब को अवश्य शामिल करना चाहिए। आपको बता दें कि सेब विटामिन सी और विटामिन सी, ए, बी 2, ई, कैल्शियम, घुलनशील फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट और फ्लेवोनोइड जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है। सेब बालों के विकास को काफी काफी हद तक बढ़ता है और स्कैल्प में होने वाले इन्फेक्शन जैसे रुसी को भी कम करता है। इसके अलावा सेब आपके बालों को झड़ने से भी रोकता है। अगर आप झड़ते बालों की समस्या से परेशान हैं तो एक सेब रोज खाएं और अपने बालों में होने वाले फायदों को महसूस करें।

एक दिन में कितने सेब खाने चाहिए?

बहुत से लोग यह अक्सर सवाल करते हैं कि एक दिन में कितने सेब खाना चाहिए? इसके लिए आपको बता दें कि सेब का सेबन पूरी तरह से उम्र और लिंग के ऊपर निर्भर करता है। 4 साल या उससे ज्यादा उम्र के बच्चों को डेढ़ कप से लेकर दो कप सेब का सेबन करना चाहिए। वहीँ व्यस्क लोगों के लिए फाइबर के लिए आहार संदर्भ इंटेक (डीआरआई) 25-30 ग्राम / दिन निर्धारित है। सब्जियों, जूस और मांस जैसे अन्य फाइबर के स्रोतों के साथ आप एक माध्यम बड़े आकार के सेब का सेबन रोजाना कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: अखरोट के 15 फायदे- walnuts benefits in Hindi

सेब में पाए जाने वाले पौषक तत्व (प्रति 100 ग्राम छिलटे सहित)- Apples nutritional value in Hindi

ऊर्जा  52 किलो कैलोरी
कार्बोहाइड्रेट  13.81 ग्राम
वसा  0.17 ग्राम
प्रोटीन  0.26 ग्राम
पानी  85.56 ग्राम
सोडियम  1 मिलीग्राम
बीटा कैरोटीन 27 माइक्रोग्राम
ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन  29 माइक्रोग्राम
थियामिन (विटामिन B 1)  0.017 मिलीग्राम
विटामिन A समान  3 माइक्रोग्राम
राइबोफ्लेविन (विटामिन B 2)  0.026 मिलीग्राम
नियासिन (विटामिन B 3)  0.091 मिलीग्राम
पैंटोथेनिक एसिड (विटामिन B 5)  0.061 मिलीग्राम
विटामिन B 6  0.041 मिलीग्राम
फोलेट (विटामिन B 9)  3 μg
विटामिन C  4.6 मिलीग्राम
विटामिन E  0.18 मिलीग्राम
विटामिन K  2.2 μg
कैल्शियम  6 मिलीग्राम
आयरन  0.12 मिलीग्राम
मैग्नीशियम  5 मिलीग्राम
मैंगनीज  0.035 मिलीग्राम
फास्फोरस  11 मिलीग्राम
पोटेशियम  107 मिलीग्राम

Leave a Comment