आंवला खाने के फायदे और नुकसान – Amla benefits and side effects in Hindi

Amla ke fayde: आंवला के औषधीय गुण हमारे शरीर कोई को तरह से फायदा पहुंचाते हैं और यह अमृत के गुणों से भरा हुआ हैं। आंवला में पाए जाने वाला विटामिन सी हमारी आँखे की देखभाल करता हैं। गले के संक्रमण का उपचार, रक्त शर्करा के अलावा हृदय स्वास्थ्य सम्बंधी समस्याओं से भी आंवला निजाद दिलाता हैं। साथ ही आंवला का सेवन रोजाना करने से यह त्वचा की गुणवत्ता को उच्च, पेट की एसिड, यकृत को फायदे, फेफड़ो को मजबूती और मस्तिष्क को अवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता हैं। इसके अलावा आंवला खाने से कई चमत्कारी फायदे सामने आए हैं जिनकी जानकारी नीचे दी गई हैं। यदि आप आंवला से मिलने वाले फायदों के बारे में जानना चाहते हैं तो हमारे इस लेख को पूरा अवश्य पढ़े।

All vegetables name in Hindi

आंवला क्या है – what is indian gooseberry in Hindi

आंवला एक छोटा हल्के हरे रंग का फल है और संस्कृत भाषा में अमलकी के नाम से जाना जाता हैं। आंवला अत्यंत खट्टा और पौष्टिक होता हैं जोकि भारत और कुछ अन्य दक्षिण पूर्व एशियाई देशों पाया जाता हैं। आंवला में पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट गुणों के कारण इसका उपयोग आयुर्वेदिक दवाओं को बनाने में किया जाता हैं। आंवले का औषधीय महत्व इस लिहाज से भी बढ़ जाता हैं कि यह विभिन्न तरह जैसे – पाउडर, गोलियां, जूस, तेल और मसाला के रूप में उपयोग किया जा सकता हैं।

आंवला खाने के फायदे – Amla benefits in Hindi

आंवला के औषधीय गुण हमारे शरीर का कई तरह के फायदे पहुंचाते हैं, यदि हम आंवले को सही समय पर सही तरीके से खाते हैं तो इससे मिलने वाले चमत्कारी फायदों को देख कर आप दंग रह जाएंगे। आइए जान लेते हैं आंवला से मिलने वाले फायदों के बारे में जोकि किसी रामवाण से कम नही हैं।

यह भी पढ़ें: लहसुन के फायदे

1.आंवला के औषधीय गुण बालों को रखते है स्वास्थ्य, घने और लम्बे – Amla benefits for hair in Hindi

amla ke fayde balo ke liye: आंवला खाने से बालो को सबसे अधिक फायदा मिलता हैं। आज की भागदौड भरी जिन्दगी में बालों का झाड़ना और पतला होना सबसे बड़ी समस्या हैं जोकि आमतौर पर लोगों में देखी जाती हैं। बता दें कि इस तरह के लक्ष्ण इंसान के शरीर में ज्यादातर विटामिन सी (vitamin c in Amla) की कमी के कारण देखे जाते हैं। आंवला को नियमित रूप से अपने आहार में शामिल करने से बालो के विकास में फायदेमंद होता हैं ऐसा चिकित्सकीय रूप से सिद्ध हुआ है। आंवला में एंटीऑक्सीडेंट (antioxidative ) गुण भी होते हैं जोकि बालो की गुणवत्ता को उच्च कोटि की बनाए रखता हैं।

2. सुबह आंवला खाने के फायदे मधुमेह का उपचार – Amla benefits for diabetes in Hindi

आंवला को नियमित रूप से खाने से संभवता मधुमेह जैसी बीमारियों का उपचार किया जा सकता हैं। भारतीय आंवला रक्त शर्करा और लिपिड के स्तर को नियंत्रित करने में मददगार साबित होता हैं। वर्ष 2011 में एक अध्ययन किया गया जिसमे स्वस्थ व्यक्तियों और मधुमेह से ग्रस्त लोगो पर आंवले के प्रभाव का परीक्षण किया गया और देखा गया कि ऐसे व्यक्ति जो मधुमेह (diabetes) से पीड़ित थे। उनमे रक्त शर्करा और रक्त कोलेस्ट्रॉल (blood sugar and blood cholesterol) के स्तर में काफी हद तक सुधार पाया गया। साथ ही एक पकिस्तानी अध्यन के अनुसार आंवला के फल का नियमित रूप से सेवन करने पर लीवर की कार्यक्षमता में सुधार और मधुमेह की बीमारी से निजाद पाना संभव हैं।

3. आंवला मुरब्बा के फायदे कोलेस्ट्रॉल को कम करता है – Amla benefits for lower cholesterol in Hindi

आंवला का सेवन हम मुरब्बा के रूप में भी कर सकते है और यह हमारे शरीर से कोलेस्ट्रॉल को कम करने में फायदेमंद साबित होता हैं। वर्ष 2012 में किए गए एक अध्ययन के अनुसार उच्च कोलेस्ट्रॉल स्तर वाले रोगियों पर आंवला और स्टेटिन दवा (statin drug) के प्रभावों की तुलना की गई। अध्ययन के निष्कर्ष में पाया गया कि आंवला में भी दवा के सामान ही कोलेस्ट्रॉल को कम करने गुण मौजूद थे। आंवला के प्रभाव से रोगियों में गजब का अंतर देखा गया। बता दें कि आंवला कोरोनरी धमनी की बीमारी (coronary artery disease) और एथेरोस्क्लेरोसिस (atherosclerosis) में भी फायदेमंद होता हैं।

यह भी पढ़ें: अदरक के फायदे

4. प्रतिरक्षा को बढ़ाता है आंवला का सेवन – Amla benefits for boost immunity in Hindi

आंवला में पाए जाने वाली गुण आपकी प्रतिरक्षा क्षमता को बढाता हैं। आंवला विटामिन सी (vitamin c in one Amla) का एक उत्कृष्ट स्रोत है जिसके प्रत्येक आंवले से आपको विटामिन-सी की निर्धारित मात्रा प्राप्त होती हैं। इससे हमारे शरीर की प्रतिरक्षा को बढ़ावा मिलता हैं और साथ ही साथ यह शरीर के चयापचय को भी बेहतर बनाता है। बीमारियों और संक्रमण में रोकथाम होती हैं।

5. आंवला चूर्ण खाने से पाचन क्रिया बेहतर होती हैं – Amla benefit for digestion in Hindi

आंवला अमृत के गुणों से भरा हुआ हैं जो कि आपकी पाचन क्रिया को बेहतर बनाए रखता हैं। भारतीय आंवला में पाए जाने वाला फाइबर नियमित रूप से मल को सक्रीय बनाए रखता हैं। यदि आप आंवले के चूर्ण को खाने में इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपकी पाचन क्रियाए अच्छी बनी रहेगी। नियमित रूप से भोजन के पहले आंवले का सेवन करने से आपका गैस्ट्रिक रस उत्तेजित होता है।

6. आंवला खाने से हृदय रोग में रोकथाम – Amla benefits for prevent heart disease in Hindi

आंवला का सेवन करने से दिल के दौरे पड़ने से रोका जा सकता हैं। आंवला खाने फायदों के बारे में अध्ययनों से पता चला हैं कि भारतीय आंवला (Indian gooseberry) रक्त वाहिकाओं की लोच को बढ़ा देता हैं जिससे कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने में मदद मिलती हैं। साथ ही रक्त वाहिकाओं के अन्दर पट्टिका के निर्माण को कम करके हृदय के समग्र कामकाज सुव्यवस्थित बनाए रखता हैं। आंवला के सेवन से एथेरोस्क्लेरोसिस (atherosclerosis) रोका जा सकता हैं जो कि धमनियों के भीतर पट्टिका के निर्माण की विशेषता है। इस स्थिति में दिल का दौरा पड़ने की सम्भावना बनी रहती हैं।

7. आंवला खाने से आँखों को होता हैं फायदा – Amla benefits for eyes in Hindi

आंवला में विटामिन सी पाया जाता है जो कि बैक्टीरिया (bacteria) से लड़ता है। साथ ही नेत्रश्लेष्मलाशोथ (Conjunctivitis) और आँखों में होने वाले अन्य संक्रमणों से आँखों को सुरक्षित रखता हैं। नियमित रूप से आंवला खाने आपकी स्वस्थ रहती हैं। आंवला में में पाए जाने वाले औषधीय गुण आंख की मांसपेशियों को मजबूत और तरोताजा रखता हैं। वर्ष 2010 में किए गए एक अध्यन से पता चलता हैं कि भारतीय आंवले से मोतियाबिंद जैसी बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता हैं।

यह भी पढ़ें:

8. कैंसर में आंवले के फायदे – Amla benefits for cancer in Hindi

आंवला कैंसर के मरीजो को भी फायदा पहुंचाता हैं। बात दें कि हमारे शरीर में मुक्त कणों के निर्माण की वजह से ऑक्सीडेटिव तनाव उत्पन्न होने लगता हैं जोकि कैंसर के प्रमुख कारणों में से एक है। आंवला में पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट ऑक्सीडेटिव तनाव से लड़ने में फायदेमंद होता है। यह शरीर से मुक्त कणों को नष्ट कर देता हैं जिससे कैंसर की संभावना कम हो जाती हैं।

आंवला के नुकसान – side effects of Amla in Hindi

  • आंवला का ज्यादा सेवन करने से लीवर को हानि पहुँच सकती है।
  • आंवला का ज्यादा मात्र में सेवन करना कब्ज का कारण बन सकता हैं।
  • आंवला खाने से ब्लड प्रेशर प्रभावित होता हैं।
  • हाइपरसिटी को ट्रिगर कर सकता है आंवला।
  • मधुमेह के मरीज को आंवला का सेवन डॉक्टर की सलाह से ही करना चाहिए।

आंवला खाने का सही समय आंवला रस और शहद के फायदे आंवला मुरब्बा के फायदेसुबह खाली पेट आंवला खाने के फायदे आंवला एलोवेरा जूस के फायदे आंवला स्वरस के फायदे आंवला खाने के नुकसान आंवला चूर्ण खाने का तरीका

1 thought on “आंवला खाने के फायदे और नुकसान – Amla benefits and side effects in Hindi”

Leave a Comment