बादाम खाने के फायदे- almond benefits in hindi

0
846
almond benefits in hindi
almond benefits in hindi

bhige sukhe kachha roj 5 badam almond benefits for skin khane ke fayde in hindi : बादाम खाने के कई फायदे हैं यदि आप रात में सोने से पहले बादाम खाने के फायदों के अलावा सुबह खाली पेट बादाम खाने के फायदे भी बहुत हैं। इसके अलावा आप छिलके सहित भी बादाम खा सकते हैं। बता दें कि अधिकांश व्यक्ति बादाम को सेवन करते हैं और इसके पोषक तत्वों को ग्रहण करते हैं। गर्मी में किशमिश और कच्चे बादाम खाने के बहुत लाभ हैं, परंतु बहुत कम लोगो को यह बात पता हैं इसके साथ ही यह एक पोस्टिक आहार भी है। जिसमें स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के साथ-साथ कई बीमारियों को रोकने के लिए भी गुण मौजूद होते हैं। आज हम इस लेख के माध्यम से जानेंगे बादाम से होने वाले फायदों के बारे में।

बादाम- almonds in hindi

बादाम का पेड़ लगभग 8 मीटर ऊंचा होता है, और यह मध्यम आकार का होता है। बादाम का फूल हल्का सफेद या फिर हल्का लाल रंग का हो सकता है। सूखे हुए रूप में बदाम का प्रयोग किया जाता है, जिसे आप ड्राई फ्रूट भी कहते हैं। जब बादाम का फल उगता है, तो ऊपर के हिस्से में यह थोड़ा कोमल होता है, लेकिन कुछ पकने के पश्चात ऊपर का भाग कठोर हो जाता है। बादाम पूरी तरह से तैयार होने के बाद यह बहुत ही स्वादिष्ट, पौष्टिक एवं शक्ति वर्धक होता है।

बादाम खाने के फायदे- badam khane ke fayde in Hindi

almonds benefits in hindi : बादाम खाने के अनगिनत फायदे हैं, लेकिन हम आपको प्रमुख फायदों के बारे में बताने वाले हैं, जो इस प्रकार हैं।

इम्यूनिटी सिस्टम के लिए है लाभकारी- benefits of almond for immunity system in hindi

भीगे हुए बादाम में प्री- बायोटिक गुण मौजूद होते हैं। जिसके वजह से इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत रहता है। प्रीबायोटिक गुण मौजूद होने की वजह से यह आपकी आंतों में मौजूद गुड बैक्टीरिया (good bacteria) के निर्माण को बढ़ा देता है, जिससे आंतों में होने वाले बीमारी का खतरा टल जाता है। रोजाना बादाम के सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता में बढ़ोतरी की जा सकती है। इसके सेवन से सर्दी, खांसी, जुकाम, बुखार आदि छोटी  मोटी बीमारियों के होने के खतरे से बचा जा सकता है।

मधुमेह के रोगियों के लिए बादाम के फायदे- benefits of almond for diabetes in hindi

यदि मधुमेह के मरीज भीगे हुए बादाम का सेवन करें तो, यह एक प्राकृतिक अचूक उपाय इसके लिए सिद्ध हो सकता है। बादाम के सेवन के वजह से शुगर के बढ़ते स्तर को नियंत्रित करने में सहायता करता है।

दांत और हड्डियों को मजबूत करने के लिए बदाम के फायदे- benefits of almond for teech and boons in hindi

जैसा कि सभी जानते हैं, बादाम में प्रचुर मात्रा में कैल्शियम उपस्थित होता है, जो दांत एवं हड्डियों को मजबूत रखने के लिए मदद करता है। बादाम का सेवन करने से दांतों में सड़न एवं हड्डियों में कमजोरी नहीं होती है। नवजात शिशु को बादाम के तेल से मालिश करने से उनकी हड्डियां मजबूत होती हैं।

oats benefits in Hindi

वजन घटाने के लिए बदाम के फायदे – almond benefits weight loss in hindi

यदि आप अपना वजन घटाना चाहते हैं, तो बादाम का सेवन इसके लिए भी काफी सहायक हो सकता है। बादाम को अपने डेली डाइट प्लान में शामिल करें इससे आपको ज्यादा समय तक भूख नहीं लगेगी और आप ज्यादा खाना खाने से भी बजे जाएंगे। जिससे आपको वजन घटाने में काफी मदद मिलेगी।

बादाम का छिलका निकाल कर खाने के फायदे – badam ka chilka nikal kar khane ke fayde in Hindi

बादाम में एंटीऑक्सीडेंट गुण होता है। बादाम के सेवन से मुक्त कणों को बेअसर किया जा सकता है। अर्थात कैंसर हृदय रोग और गठिया रोग सहित कई पुरानी बीमारियों के होने के खतरे को रोका जा सकता है।

कब्ज की बीमारी में बादाम खाने के फायदे- almond benefits for constipation in hindi

बादाम में भरपूर मात्रा में फाइबर उपस्थित होता है, जो यह न केवल आपको कब्ज जैसी बीमारी से राहत दिलाता है। बल्कि इसके होने के खतरे को भी खत्म कर देता है। इसमें अधिक मात्रा में तेली पदार्थ होते हैं जिससे सीने की जलन के उपचार के लिए भी इसका प्रयोग किया जा सकता है।

alsi khane ke fayde in Hindi

त्वचा के लिए बदाम के फायदे- almond benefits for skin in hindi

बादाम त्वचा के लिए बहुत ही लाभकारी है, यह न केवल त्वचा को सुंदर, पोषित एवं झुर्रियों से मुक्त करता है, बल्कि यह त्वचा की रंगत में भी निखार लाता है। बादाम के तेल को त्वचा पर मसाज करने से सनबर्न एवं अन्य त्वचा संबंधी बीमारियों से बचा जा सकता है। त्वचा पर बादाम के तेल का मसाज करने से त्वचा में ऑइली पन नहीं बनता और ना ही पिंपल होने का खतरा होता है।

हार्ट के लिए भीगे बादाम खाने के फायदे- bheege badam khane ke fayde for heart patient

भीगे हुए बादाम का सेवन करने से आपका हार्ट स्वस्थ रहता है क्योंकि इसमें मौजूद प्रोटीन पोटेशियम और मैग्नीशियम हार्ट को स्वस्थ रखने के लिए सहायक होते हैं। इसके अतिरिक्त बादाम के अंदर ढेर सारे एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो हार्ट की खतरनाक बीमारियों को होने से रोकते हैं।

प्रेग्नेंसी के समय बादाम के प्रयोग के फायदे- badam khane ke fayde pregnancy me

गर्भधारण के दौरान मां और बच्चे दोनों के लिए बादाम का सेवन स्वास्थ्यवर्धक होता है। गर्भवती महिलाओं के लिए यह मेवे के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है। बादाम में मौजूद फोलिक एसिड से होने वाले नवजात शिशु को हष्ट पुष्ट रखा जा सकता है, और उसमें होने वाले विकारों या जन्म दोष के खतरे को भी रोका जा सकता है।

दिमाग के लिए बादाम के फायदे- almond benefits for brain in hindi

रोजाना बादाम का सेवन करने से दिमाग सुचारू रूप से कार्य करता है, और बादाम दिमाग को स्वस्थ रखने में सहायक भी होता है। रोज सुबह बादाम का सेवन करने से याददाश्त में बढ़ोतरी होती है। दिमागी बुखार जैसी समस्याओं को भी बादाम के सेवन से रोका जा सकता है।

दातों में बादाम के लाभ- almond benefits for teeth in hindi

दांतों में किसी भी प्रकार की समस्या को बादाम के सेवन से रोका जा सकता है। आजकल वयस्क लोगों के साथ-साथ बच्चों में भी दांतों की समस्या देखने को मिलती हैं। बादाम के छिलके को जलाकर इसका पाउडर बनाकर, इससे अपने दांतों पर मसाज करें। इससे दांतों में किसी भी प्रकार की समस्या को ठीक किया जा सकता है।

कफ के लिए बादाम के फायदे- almond benefits for cough in hindi

मौसम बदलने या फिर ठंडा-गरम का सेवन करने की वजह से खांसी हो जाती है। यदि आप भी खांसी एवं कफ जैसी समस्याओं से पीड़ित रहते हैं तो बदाम का तेल का प्रयोग करें, यह इसके लिए काफी लाभकारी हो सकता है।

घाव एवं फोड़े होने पर बादाम के फायदे- almond benefits wounds and abscesses in hindi


बड़े हो या फिर बच्चे सभी घाव एवं फोड़े जैसी समस्याओं से कभी न कभी रूबरू होते ही रहते हैं। ऐसी स्थिति में बादाम पीसकर पेस्ट बनाकर पीड़ित अंगों पर इसका लेप लगाने से घाव एवं फोड़े से छुटकारा पाया जा सकता है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here