अदरक के फायदे और नुकसान – Ginger benefits and side effects in Hindi

1
694
Ginger in Hindi

अदरक (Ginger in Hindi) एक प्रकार की औषधि है और इसका उपयोग खाने के रूप में भी किया जाता है। अदरक का वानस्पतिक नाम जिंजिबर ऑफ़िसिनेल (Zingiber officinale) है। बता दें कि अदरक का सबसे अधिक उपयोग भोजन और दवा के रूप में किया जाता है। विज्ञान के अनुसार अदरक कई बीमारियो को जड़ से खत्म करने में भी फायदेमंद साबित हुआ है। यदि सर्दी के मौसम में आप खांसी झुखाम से परेशान से हैं तो अदरक की चाय पीने से आपको बहुत राहत मिलेगी। हृदय से जुड़े रोगो के लिए भी अदरक रामवाण की तरह काम करता है। वही अदरक का उपयोग करके कई प्रकार के खाद्य पदार्थ बनाये जाते हैं। जैसे कूकीज, बीयर और शराब आदि। इस लेख में हम आपको अदरक से होने वाले फायदे और नुकसान के बारे में बताने जा रहे हैं, इसलिए इसे पूरा अवश्य पढ़े।

यह भी पढ़ें: लहसुन के फायदे

अदरक की खेती कहां होती है – adrak ki kheti kha hoti hai in Hindi

अदरक “जिंजीबरेसी” कुल का पौधा है जोकि जमीन के नीचे विकसित होता हैं। वैसे तो अदरक की खेती पहले दक्षिणी एशिया में ही होती थी। लेकिन अब यह पूर्वी अफ्रीका और कैरेबियन में भी पैदा होता है। इसी के साथ अदरक के पौधे चीन, जापान, मसकराइन और प्रशांत महासागर जैसे नामी द्वीपो में भी पाया जाता है। अदरक गर्म क्षेत्रों में भी तेजी से पैदा होता है इसलिए वर्तमान समय के दौरान इसकी खेती चीन, भारत और ऑस्ट्रेलिया जैसे देशो में भी की जाती हैं। एक शोध में पाया गया हैं कि पूरी दुनिया में भारत और चीन देशों में सबसे अधिक मात्रा में अदरक का उत्पादन किया जाता है। भारत देश में इसका उत्पादन मालाबार तट पर किया जाता है।

अदरक की खेती करने का तरीका – adrak ki kheti in Hindi

बता दें कि अदरक का कोई बीज नही होता है और यह एक पौधे की जड़ के रूप में पैदा होता है। यदि एक अदरक को जमीन में गाड़ दिया जाए तो यह एक से अनेक उग जाते हैं और इसी प्रक्रिया के अनुसार अदरक का उत्पादन होता है।

अदरक खाने के फायदे – adrak ke benefits in Hindi

adrak ke fayde अदरक खाने से हमारे शरीर को कई चमत्कारी फायदे मिलते हैं। शायद आपको पता नही की आपकी किचन में रखे हुए अदरक से आपको कौन- कौन से लाभ मिल सकते हैं। तो आइए हम आपको अदरक के औषधीय गुणों मिलने वाले बेशुमार फायदों से अवगत कराते हैं।

अदरक के फायदे पेट के लिए पाचन क्रिया में – Ginger benefits for digestion in Hindi

अदरक के अंदर फेनोलिक (phenolic) कंपाउंड्स पाए जाते है जोकि पेट की जलन को दूर करने में फायदेमंद साबित होते है। अदरक का इस्तेमाल एंजाइम ट्राप्सिन (Enzyme trypsin) और अग्‍नाशयी लाईपेज (Pancreatic lipase) के लिए भी बहुत प्रभावी होता है। इसी के साथ हमारी पाचन क्रिया भी बढ़िया तरीके से काम करती हैं। वही अदरक के प्रतिदिन सेवन करने से गैस जैसी समस्या का भी अंत होता है। अर्थात जिन लोगो को गैस की शिकायत हैं उन्हें अदरक से बनी चाय का सेवन करना चाहिए।

यह भी पढ़ें: अश्वगंधा के फायदे और नुकसान

अदरक के फायदे गठिया के दर्द से निजाद – Ginger oil benefits for arthritis in Hindi

अदरक के नियमित सेवन से आप अपनी हड्डियों को मजबूत कर सकते है साथ ही गठिया के दर्द से भी छुटकारा पा सकते है। अदरक के भीतर जिंजरोल (Gingerol) नामक एक केमिकल कम्पाउंड (Chemical compound) पाया जाता हैं। जिससे घुटने की सूजन, ऑस्टियोआर्थराइटिस (Osteoarthritis) और रूमेटोइड गठिया (Rheumatoid arthritis) जैसी समस्याओ से निजाद पाया जा सकता हैं। बता दें कि अदरक के तेल से मालिश करने गठिया के दर्द में बेशुमार फायदा देखा जा सकता हैं।

अस्थमा में आयुर्वेदिक इलाज अदरक का सेवन – Ginger benefits for asthma in Hindi

ऐसे लोग जिन्हें दमे (श्वासरोग) की शिकायत हैं, उन लोगो को अदरक से बने पदार्थ का सेवन अवश्य करना चाहिए क्योंकि यह अस्थमा जैसी जानलेवा बीमारी को दूर करने में मदद करता है। यह एक ऐसी बीमारी है जिसकी वजह श्वास नली में सूजन आती है। बता दें कि ऐसी अवस्था में अदरक का सेवन आपको फायदा पहुंचा सकता हैं क्योंकि अदरक में आयुर्वेदिक गुण पाए जाते है और यह अस्थमा के दौरान इलाज करने में लाभदायक होता हैं।

सूखा अदरक मोटापा दूर करने में लाभदायक होता हैं – Ginger benefits for weight loss in Hindi

एक रिसर्च के अनुसार पता चला हैं कि अदरक चयापचय (Metabolism) में वृद्धि करके शरीर के मोटापे को कम या उसे मैनेज करने में सहायक होता है और शरीर में स्फूर्ति बढ़ाता हैं। जिससे व्यायाम करने की क्षमता का विकास होता है। मोटापे को कम करने का सबसे सस्ता इलाज अदरक का सेवन ही हो सकता हैं।  

यह भी पढ़ें: टमाटर के फायदे

मांसपेशियों के दर्द का घरेलू इलाज अदरक का सेवन – Ginger good for muscle pain in Hindi

अदरक खाने से मांसपेशियों के दर्द में रहत मिलती हैं जोकि एक घरेलु उपाय है क्योंकि अदरक आपके किचिन में उपलब्ध हैं। यदि आपकी मांसपेशियों में दर्द की अनुभूति होती हैं तो आप अदरक का सेवन शुरू कर सकते हैं। शरीर में मांसपेशियों के खिंचाव से जो दर्द होता हैं, उसे दूर करने के लिये या उससे छुटकारा पाने के लिए अदरक का उपयोग एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है।

अदरक खाने से लाभ हृदय स्वास्थ्य रहता हैं – Ginger benefits for heart in Hindi

हमारे शरीर में मौजूद बेड कोलेस्ट्रॉल (bad cholesterol) को दूर कर अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में अदरक मदद करता है। साथ ही अदरक के उपयोग से रक्त का प्रवाह या संचार भी बढ़िया रहता हैं, खून का गाढ़ापन और खून का थक्का जमने से रोकने के लिए भी अदरक सहायता करता है। शरीर में हाई ब्लड प्रेशर को कम करने या नियंत्रित करने के लिये भी अदरक काफी मदद करता है।

जिंजर खाने के फायदे शुगर नियन्त्र करता हैं – Ginger benefits blood sugar in Hindi

अदरक के उपयोग से शुगर को नियंत्रण में रखा जा सकता है। लेकिन इसके लिए आपको अच्छे आहार को नियमित रूप से लेना होगा। यदि आप अपने शुगर को नियंत्रित रखना चाहते हैं तो अदरक का सेवन कर सकते हैं।

अदरक की चाय के फायदे त्वचा के लिए – Ginger benefits for skin in Hindi

अदरक के इस्तेमाल से आप अपनी त्वचा से संबंधित रोगो और समस्याओ का आसानी से समाधान कर सकते हैं। अदरक में एंटीऑक्सिडेंट पाया जाता है और यह एंजाइमा को कम करने में सहायता करता है। अदरक का इस्तेमाल चाय या फिर अदरक का रस निकालकर कर सकते है। ऐसा करने से आपकी त्वचा पर दाग-धब्बे, फुंसी, मुहांसे आदि परेशानियो से त्वचा को छुटकारा मिल सकता है।    

पेट के अल्सर के लिये फायेदेमंद अदरक – Ginger good for stomach ulcers in Hindi

अदरक का हर रोज सेवन करने से आंत के रोग (Intestinal infection) को दूर किया जा सकता है साथ ही आँतो को मजबूत भी किया जा सकता है। पेट में होने वाले अल्सर जैसे रोग को भी बढ़ने से रोकने के लिये अदरक का उपयोग बेहद फायेदेमंद हैं। अल्सर रक्‍तस्राव चिड़चिड़ापन की वजह से होता हैं जोकि अदरक का इस्तेमाल करके एच पिलोरी बैक्‍टीरिया (H pylori) को नियंत्रित किया जा सकता है। इस तरह से अदरक का सेवन करके पेट को स्वस्थ और सुरक्षित बनाया जा सकता है। 

यौन शक्ति को बढ़ाये अदरक – Ginger benefits for sexual strength in Hindi

अदरक का उपयोग यौन गतिविधि और शक्ति (Sexual activity and power) को बढ़ाने के लिए भी फायदेमंद होता हैं। अदरक से आने वाली खुशबू यौन इच्छा और क्षमता को बढ़ाने में सहायता करती है। अदरक से शरीर के खून का प्रवाह भी बढ़ता हैं और रक्त का प्रवाह शरीर के बीच भाग या मध्य भाग में तेजी से फैलता है जो यौन क्षमता के लिए बेहद ही जरूरी होता है।

लीवर के लिये अदरक हैं लाभकारी – Ginger helps liver in Hindi

अदरक का उपयोग करने से तपेदिक नाम के रोग से छुटकारा मिल जाता है। बता दें कि अदरक में लीवर की विषाक्‍तता (hepatotoxicity) को रोकने की क्षमता होती है। अदरक में मौजूद कैडमियम लीवर मे होने वाले विषाक्‍तता (hepatotoxicity) को कम करने में सहायता करते है। मोटे को अदरक का सेवन करने से फायदा पहुँचता हैं और साथ ही उन्हें अदरक के तेल का उपयोग भी करना चाहिए। जिसके की लीवर संबंधी समस्या को खत्म किया जा सके।

अनेक रोगो को दूर करता है अदरक- Adrak ke fayde for Health in Hindi

अदरक के अंदर कई प्रकार के जरुरी गुण पाए जाते है। जो बैक्टीरिया, वायरल और रोगो को शरीर में फैलने से रोकते है। वही मुँह के कीटाणु को मारकर दाँतो और मसूड़ों को स्वस्थ और मजबूत बनाए रखता है। वही अदरक के भीतर होने वाले जीवाणुरोधी गुण मूत्र के द्वारा होने वाले रोग (यूटीआई), ब्रोंकाइटिस और निमोनिया आदि के बैक्टीरिया को शरीर से दूर रखने व फैलने से रोकने में मदद करते है।

यह भी पढ़ें: फलों के नाम हिंदी में

अदरक के नुकसान इन हिंदी – Ginger side effects in Hindi

अदरक जहाँ हमारे शरीर को कई फायदे पहुंचाता हैं तो वही इसके सेवन से नुकसान भी होते है। तो आइए जान लेते हैं अदरक खाने से होने वाले नुकसान के बारे में जो नीचे दिए गए हैं।

  • अदरक खाने से रक्तस्राव की प्रवृत्ति में वृद्धि हो सकती हैं।
  • पेट की परेशानी बढ़ा सकता हैं अदरक का सेवन।
  • केंद्रीय तंत्रिका तंत्र अवसाद को प्रभावित कर सकता हैं अदरक।
  • अदरक खाने से दस्त लग सकते हैं।
  • अदरक का सेवन नाराज़गी जैसी गतिविधियों को बढ़ा सकता हैं।
  • मुंह या गले में जलन की समस्या भी सामने आ सकती हैं।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here